गेमिंग में कैरियर कैसे बनाएं 2021 संपूर्ण जानकारी। Make career in gaming world

दोस्तों इस पोस्ट में हम बताएंगे कि गेमिंग में कैरियर कैसे बनाएं (Gaming me career kaise banaye) गेमिंग इस समय का उभरता हुआ ट्रेंडिंग में कैरियर ऑप्शन है। इस समय गेमिंग में आप अपना बेहतर भविष्य देख सकते हैं यानि कि यह एक बहुत अच्छा कैरियर ऑप्शन है।

पहले के जमाने में गेम का इतना क्रेज नहीं था लेकिन अब जमाना बदल गया है और लोगों ने गेमिंग को एक अच्छे कैरियर के रुप में चुनना शुरू कर दिया है। गेमिंग में कैरियर का विकल्प इसलिए भी बढ़ा है क्योंकि इसमें कमाई के भी कई विकल्प बढ़े हैं। और तो और गेमिंग के अंदर ही आपको कई और विकल्प मिल जाते हैं। उनमें भी आप अपना कैरियर बना सकते हैं। गेमिंग में कैरियर ( gaming me career ) बनाने के बारे में आइए पूरी जानकारी लेते हैं।

गेमिंग क्या है और इसका वर्चस्व कैसे बढ़ा:-

दोस्तों एक जमाना हुआ करता था जब लोगों को एंटरटेनिंग होना होता था तब लोग अपना पसंदीदा गेम खेलने मैदान में जाया करते थे या घर पर ही कुछ गेम जैसे: कैरम बोर्ड, लूडो आदि खेल लिया करते थे। लेकिन कुछ समय बाद लोगों ने विडियो गेम्स खेलना शुरू कर दिया लेकिन तब भी एक इलाके या शहर में कुछ गिने चुने ही गेमिंग क्लब हुआ करते थे जहां लोग गेम खेल सकें।

लेकिन अभी कुछ सालों पहले ही मोबाइल गेम आना शुरू हुए और उसके बाद स्मार्टफोन गेम्स भी आना शुरू हुए और उसमें 2d और 3d games ने जैसे ही एंट्री मारी वैसे ही गेमिंग की दुनिया मनोरंजन के साधन से एक अच्छा कैरियर का विकल्प बन गई। इसमें कैरियर बनाने के कई सारे विकल्प मिलते हैं।

गेमिंग में कैरियर के प्रकार:-

दोस्तों अगर आप गेमिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको गेमिंग के क्षेत्र में काम करने के कई प्रकार के बारे में जानकारी रखना जरुरी हो जाता है। गेमिंग के क्षेत्र में कई प्रकार हैं जिनमें से किसी एक में भी आप अपना फुल टाइम कैरियर बना सकते हैं। तो आइए गेमिंग में कैरियर के प्रकार के बारे में जानते हैं।

गेम प्रोड्यूसर

कार्य:- गेम प्रोड्यूसर का काम गेम के प्रोड्यूस को अच्छे से कराना होता है। या यह भी कह सकते हैं कि गेम प्रोड्यूसर की निगरानी में पूरा गेम प्रोड्यूस होता है।

गेम डिजाइनर

कार्य:- गेम डिजाइनर का काम गेम डिजाइन करना होता है जैसे कि, डायग्राम तैयार करना, गेम राइटिंग करना, आदि।

एनिमेटर

कार्य:- एनिमेटर का काम सीनियर आर्टिस्ट और प्रोग्रामर के साथ गेम को एनिमेट करना होता है।

ऑडियो प्रोग्रामर

कार्य:- ऑडियो प्रोग्रामर का काम गेम की ऑडियो मतलब कि गेम के साउंड और बैकग्राउंड म्यूजिक देना होता है।

ग्राफिक प्रोग्रामर

कार्य:- ग्राफिक प्रोग्रामर का काम गेम के ग्राफिक डिजाइन करना होता है।

ऊपर दिए गए गेमिंग में कैरियर के प्रकार में से किसी एक में भी आप अपना फुल टाइम कैरियर बना सकते हो। लेकिन इन दिए गए गेमिंग के प्रकार में से एक ऐसा क्षेत्र भी है जो काफी तेजी से ग्रो कर रहा है और उसमें लोग अपना कैरियर बनाने की सोच रहे हैं और कई लोग उसमें करोड़ों रुपए कमा भी रहे हैं जी हां वह है गेमर, आप गेम खेल कर भी कई माध्यमों से काफी पैसा कमा सकते हैं। तो आप एक बढ़िया गेमर के तौर पर अपना एक बेहतर कैरियर बना सकते हैं।

गेमिंग के कोर्स:-

गेमिंग में कैरियर बनाने के लिए आपको कुछ कोर्स करने होंगे लेकिन कोई भी कोर्स करने से पहले आपको यह जानना जरुरी हो जाता है कि आप किस क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो सबसे पहला काम आपको यह करना है कि आप पहले कुछ दिनों तक सोच लें कि आपको किस क्षेत्र में जाना है। उसके बाद ही उस क्षेत्र के हिसाब से आप किसी कोर्स का चयन कर सकते हैं। हम यहां पर कुछ कोर्स की जानकारी दे रहे हैं उनमें से कोई भी कोर्स आप कर सकते हैं।

  • सर्टिफिकेट इन गेमिंग
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन गेम आर्ट एंड डिजाइन
  • डिप्लोमा इन गेम डिजाइन
  • डिप्लोमा इन गेम डेवलपमेंट
  • बीएससी इन गेमिंग
  • बीएससी इन एनीमेशन एंड गेमिंग
  • एमएससी इन गेमिंग

ऊपर दिए गए कोर्सों में से किसी कोर्स को आप कर सकते हैं। लेकिन इनके अलावा और भी कई सारे प्रसिद्ध कोर्स हैं जिनमें आप अपना कैरियर बना सकते हैं।

गेमिंग में कोर्स करने के कुछ प्रमुख संस्थान:-

गेमिंग में कोर्स करने के लिए आपको किसी अच्छे संस्थान में दाखिला लेना बहुत जरुरी होता है हम यहां पर आपको कुछ गेमिंग कोर्स संस्थानों की जानकारी दे रहे हैं आप उनमें से किसी एक में अपना कैरियर बना सकते हैं।

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन पाल्दी, अहमदाबाद
  • माया एकेडमी ऑफ एडवांस सिनेमेटिक्स, मुंबई
  • महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, केरल
  • फॉर्च्यून इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, न्यू दिल्ली

ऊपर दिए गए किसी एक में आप गेमिंग कोर्स कर सकते हैं।

गेमिंग के क्षेत्र में कुछ प्रसिद्ध भर्तीकर्ता:-

गेमिंग के क्षेत्र में कुछ प्रसिद्ध भर्तीकर्ता हैं जो आपको जॉब दे सकते हैं हम उनमें से कुछ भर्ती कर्ताओं के नाम आगे दे रहे हैं उनमें से किसी में भी आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • Hastag
  • Games2Win
  • Zynga
  • Digital Chocolate
  • Ozura

ऊपर दिए गए इन भर्ती कर्ताओं में आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं इनके अलावा और भी कई भर्ती कर्ता हैं जो आपको जॉब दे सकते हैं तो आप रिसर्च करके उनमें भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

गेमिंग में जॉब्स और वेतन:-

गेमिंग में जॉब्स के बहुत ढेरों आप्शन हैं। आपको भारत के अलावा विदेशों में भी जॉब्स करने को मिल सकते हैं। आप गेमिंग के किसी भी क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।

गेमिंग के क्षेत्र में आप बहुत सारा धन कमा सकते हैं। और जैसे जैसे आपका अनुभव बढता जाता है वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। और भी कई ऑप्शन हैं जिनके द्वारा आप धन कमा सकते हैं जैसे कि आपके पास जब अनुभव काफी हो जाता है तो आप अपनी कंपनी भी स्टार्ट कर सकते हैं। और उसके द्वारा भी धन कमा सकते हैं।

अगर भारत में एक गेम डिजाइनर की एवरेज सैलरी की बात की जाए तो लगभग 5 लाख रुपए सालाना हो सकती है।

5 लाख रुपए सालाना आप शुरुआत में कमा सकते हैं लेकिन जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा तो आपका वेतन और भी तेजी से बढ़ेगा।

निष्कर्ष

यहां पर हमने आपको Gaming me career kaise banaye के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप हमारे बताए गए सभी तरीकों को फॉलो करते हैं तो आप भी गेमिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना पाएंगे।

अगर आप इस लेख से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते है या अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके कमेंट का जवाब देने मे ख़ुशी होगी।

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

इसे भी पढ़े:-

बॉलीवुड में करियर कैसे बनाएं

Music में करियर कैसे बनाये

ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने

3 thoughts on “गेमिंग में कैरियर कैसे बनाएं 2021 संपूर्ण जानकारी। Make career in gaming world”

  1. Pingback: Bank Manager kaise bane 2021 पूर्ण जानकारी

  2. Pingback: ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने 2021 सम्पूर्ण जानकारी । Gramin doctor kaise bane %

  3. Pingback: Vakil kaise bane पूर्ण जानकारी । How to become a Lawyer In 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *