दिल्ली पुलिस में करियर कैसे बनाये। दिल्ली पुलिस ऑफिसर कैसे बने

नमस्कार पाठकों,

हमारा देश बहुत ही विविधताओं से भरा है जहां प्यार और नफरत दोनों बराबर बाटी हुई है बहुत बड़ी संख्या में होने के वजह से यहाँ पर खोज, इन्वेंशन, ज्ञान के साथ साथ गुनाह भी एक बहुत बड़े नंबर में होते है, जिनके कारण इस देश में रहने वाले लोगों के लिए सुरक्षा और शान्ति का एक मसला बहुत बड़ी जरूरत बन जाता है जो मूलभूत मानवाधिकारों में भी गिना जा सकता है।

इन्ही मूलभूत अधिकारों की रक्षा व संरक्षण के लिए लोकतंत्र की बहुत सी शाखाएं काम करती रहती है जिनमे से एक है भारतीय पुलिस सेवा। भारतीय पुलिस सेवा केंद्र सरकार के निर्देशों के अधीन होती है लेकिन हर राज्य अपने लोगों के हितों की रक्षा के लिए अपने यहां भी पुलिस की भर्ती करती है जो पूरी तरह से राज्य के अधीन होती है।

आज इस लेख में हम जानेंगे की दिल्ली जैसी जगह जो न पूर्ण रूप से राज्य है और न ही पूर्ण रूप से केंद्र प्रशासित राज्य है, तो ऐसी जगह पर एक पुलिस इंस्पेक्टर या पुलिस ऑफिसर कैसे बना जा सकता है।

आज के लेख में हम जानेंगे की दिल्ली पुलिस ऑफिसर कैसे बने, दिल्ली में पुलिस ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या प्रक्रियाए है। पुलिस ऑफिसर बनने के लिए आवेदनकर्ता में कौन कौन सी योग्यताये होनी चाहिए, जिससे वह भारत की राजधानी में एक पुलिस ऑफिसर बन सकता है, जहा पूरे देश के सांसदों के साथ साथ प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति भी विराजमान होते है। पद की महत्वता बढ़ने से कार्यभार भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें :- Graphics designer कैसे बने

इसे भी पढ़ें :- Accountant कैसे बने

दिल्ली पुलिस ऑफिसर कैसे बने

दिल्ली पुलिस ऑफिसर की भर्ती कौन करता है?

  • कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ही एसएससी पुलिस भर्ती की आधिकारिक परीक्षा अधिसूचना जारी करता है। हर साल की तरह, राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन परीक्षा में उनके समग्र प्रदर्शन के आधार पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करी जाती है।
  • दिल्ली पुलिस अधिकारी, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में उप-निरीक्षक और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में सहायक उप-निरीक्षक के पद के लिए रिक्तियों की घोषणा की जानी बाकी है।

दिल्ली पुलिस अधिकारी बनने की प्रक्रिया चार चरणों में होती है

इच्छुक उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, जो चार चरणों में होती है।

1. लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं। दूसरे पेपर में बैठने की पात्रता लिए उम्मीदवारों को पहले पेपर को उत्तीर्ण करना होगा। लिखित परीक्षा का विस्तृत परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जायेगा। 

2. पीएसटी / पीईटी परीक्षा

फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट (पीईटी) वास्तव में पेपर- I के बाद और लिखित परीक्षा के पेपर- II से पहले होता है। यह परीक्षा, उम्मीदवार के शारीरिक मानकों/दक्षता का परीक्षण करती है। उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उसके बाद ही उसे लिखित परीक्षा के पेपर में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

3. व्यक्तित्व परीक्षण

  • लिखित परीक्षा व PST को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को व्यक्तिगत परीक्षण के लिए बुलाया जाता है। व्यक्तित्व परीक्षण के लिए 100 अंक आवंटित किए गए हैं। व्यक्तिगत परीक्षण में प्राप्त अंक उम्मीदवार के अंतिम अंक में जुड़ते हैं। इस प्रकार, उम्मीदवार का अंतिम स्कोर पेपर- I और II, और व्यक्तित्व परीक्षण में प्राप्त कुल अंक है।
  • पीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। दिल्ली पुलिस अधिकारी/सीएपीएफ/सीएसआईएफ के पद पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को भर्ती के चौथे चरण में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

4. मेडिकल परीक्षा

  • चयनित उम्मीदवारों के नाम वाली अंतिम मेरिट सूची एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है।

दिल्ली पुलिस के लिए योग्यता

प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन आयोग द्वारा उल्लिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा।

  • दिल्ली पुलिस के लिए परीक्षा का उम्मीदवार एक भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
  • भारतीय मूल के लोगों के साथ साथ तिब्बती, नेपाल और भूटान शरणार्थी भी परीक्षा में बैठने के पात्र हैं, बशर्ते उनके पास भारत की नागरिकता के लिए सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र हो। 
  • उम्मीदवार की उम्र 20 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में आयु में छूट का प्रावधान लागू है।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से कम से कम स्नातक की डिग्री / समकक्ष होना चाहिए।
  • दिल्ली पुलिस अधिकारी के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए, जो लाइसेंस प्राप्त मोटर वाहन के लिए जारी किया गया हो।
  • उम्मीदवार की ऊंचाई 1.65 मीटर ( पुरुषों के लिए) और 1.57 मीटर (महिलाओं के लिए) होनी चाहिए।
  • पुरुषों के लिए, छाती का माप 0.81-0.85m होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का वजन 50 किलोग्राम (पुरुषों के लिए) और 46 किलोग्राम (महिलाओं के लिए) होना चाहिए।
  • उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और पंजीकरण की तारीख प्रकाशित होते ही आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

दिल्ली पुलिस अधिकारी बनने के लिए कुछ टिप्स

  • परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से पढ़ें।
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को पढ़ें।
  • आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट देकर जितना संभव हो उतना अभ्यास करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप नकारात्मक अंकन योजना को समझते हैं।
  • पिछले वर्षों के कट-ऑफ अंक देखें और सुनिश्चित करें कि आप न्यूनतम अपेक्षित कट-ऑफ स्कोर करते हैं।
  • पुलिस ऑफिसर का पेशा आज सरकारी नौकरी पाने के लिए सबसे पसंदीदा और मांग वाला पेशा है। उप-निरीक्षक/सहायक निरीक्षक के रूप में कार्य करना अत्यंत प्रतिष्ठित है।
  • हालांकि, एसएससी प्रवेश परीक्षा को पास करना आसान नहीं है। दिल्ली पुलिस अधिकारी बनने या CRPF/CISF में शामिल होने के लिए, आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को सर्वश्रेष्ठ बनाने की आवश्यकता है। ऐसे में ऊपर दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना की दिल्ली पुलिस ऑफिसर कैसे बने किस तरह से हम दिल्ली पुलिस ऑफिसर बनने के लिए आवेदन कर सकते है तथा विभिन्न प्रक्रियाओं में बाधाओं को पार करके हम एक दिल्ली पुलिस ऑफिसर बन सकते है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई और आपकी नजर में यह एक अच्छी जानकारी है तो कृपया इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे ताकि यह जानकारी उन लोगों तक भी पहुंच पाए।

धन्यवाद

इसे भी पढ़ें :- पक्षी वैज्ञानिक में करियर कैसे बनाये

इसे भी पढ़ें :- निशानेबाज कैसे बने

3 thoughts on “दिल्ली पुलिस में करियर कैसे बनाये। दिल्ली पुलिस ऑफिसर कैसे बने”

  1. Pingback: बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये? पूरी जानकारी, How to Become a boxer in Hindi

  2. Pingback: कैरम का चैंपियन कैसे बने 2021 पूर्ण जानकारी - कैरम खेल के नियम

  3. Pingback: Android App डेवलपर कैसे बने 2021 पूरी जानकारी App developer in hindi -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *