Animator kaise bane। What is animation in Hindi?

Animator kaise bane:-

इस आर्टिकल में हमने “ Animator kaise bane, what is animation in Hindi के बारे मे बहुत सारे तथ्यों पर बात की है आप इस फील्ड में कैसे अपना करियर बना सकते है और अपने उज्जवल भविष्य की कामना कर सकते हैं Animation movies तो आज के समय में सभी ने देखी ही होगी चाहे Video की बात करे या Film में Animation सभी जगह देखने को मिल ही जाते है और ये सभी को पसंद भी हैं.

जो किसी भी मूवमेंट को रोचक और यादगार बना देती है और साफ़ भाषा में कहे तो जो हम कार्टून वाली मूवी देखता हैं वो सभी Animated मूवी होती है जो लोगो को काफी पसंद है और इस तरह की वीडियो या मूवी को बनाने वाला Animator होता है जो आज के समय में बहुत अच्छा करियर का विकल्प भी हैं. अब हम आपको बताएंगे की “Animator kaise bane, what is animation in Hindi और इसमें आप कैंसे करियर बना सकते है.

Animator kaise bane

एनिमेशन में करियर कैसे बनाएं:-

अगर आपके अंदर Creativity है और आपको खुद पे भरोसा है तो आप कुछ भी संभव कर सकते है ऐसे ही Creative लोगो के लिए ये फील्ड बना हुआ है जहा आप अपनी Creativity दिखा सकते है और अपना करियर बना सकते हैं,

आज कल युवाओ में अपनी Creativity को लेकर बहुत क्रेज भी है और युवा इसमें काफी रूचि दिखा रहे हैं, तो हम इस आर्टिकल मैं जानते है की कैसे आप अपना करियर बना सकते है एनीमेशन मे और इसमें अपने करियर की सुरुवात कैसे करे.

इसे भी पढ़े:- Accountant कैसे बने?

इसे भी पढ़े:- पक्षी वैज्ञानिक में करियर कैसे बनाये

इसे भी पढ़े:- बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये

इसे भी पढ़े:- Pilot कैसे बने

इसे भी पढ़े:- फ्रीलांसर पत्रकार कैसे बने

Animation क्या होता हैं ? what is animation in hindi:-

एनीमेशन एक ऐसा फील्ड हैं जहा एनिमेटर अपनी क्रिएटिविटी से वीडियो गेम , एनिमेटेड मूवी, कार्टून और एनिमेटेड वीडियो जैसे काम करता है एनीमेशन के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर भी होते है जिनकी मदद से एनिमेटर वीडियो को और भी इंटरेस्टिंग और क्रेटिवे बनाते है,

जहा कार्टून बच्चो को बहुत पसंद है वही कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहा एनिमेटेड वीडियो को लोगो द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है,

जैसे हम यूट्यूब की बात करे तो वहा लोग एनीमेशन को बहुत ही पसंद कर रहे है, इसे देखते हुए इस फील्ड में आज ही नही बल्कि आने वाले समय में बहुत अच्छा अवसर होगा अपना भविष्य बनाने के लिए, जिसे आज के युवा समझ भी रहे हैं!

Animator बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए:-

👉Animator बनने के लिए आपका अंदर कुछ जरुरी योग्यता होनी चाहिए!

👉 इसमें अपना करियर बनाने के लिए आपका 10th या 12th पास होना जरुरी हैं!

👉 Animator में आपका एनीमेशन डिजाइनिंग से सम्बन्धित कोई कोर्स किया होना चाहिए!

👉 या आपने ग्राफिक्स डिज़ाइनर का कोर्स किया हुआ हो!

👉 एनीमेशन में अपना करियर बनाने के लिए आपका कम्युनिकेशन स्किल और इंग्लिश भाषा अच्छी होनी चाहिए!

👉 Animator में अपना करियर बनाने के लिए आप डिप्लोमा या डिग्री कोर्स भी कर सकते है!

what is Animation Course?

एनिमेशन कोर्स की बात करे तो इस आर्टिकल मे हमने Animation के बारे मे बहुत सारे तथ्यो के बारे मे बताया है की एनीमेशन क्या होता है और एनिमेटर कैसे बनते है, और एनिमेटर कोर्स के लिए २ विकल्प दिये गये है डिप्लोमा और डिग्री इनमे से आप किसी एक को करके अपना करियर की शुरुवात कर सकते है. और एनीमेशन मे अपना करियर बना सकते है एनीमेशन के कोर्स की लगभग समय अवधि १ साल से ३ साल तक होती है जिसमे आपको बहुत सारी स्किल और सॉफ्टवेयर के बारे मे बताया जाता और उनके इस्तेमाल करने का तरीका से लेकर उनके फायदे और नुकसान भी बताये जाते हैं.

Degree Course:-

Animator बनने के लिए डिग्री कोर्स को बहुत महत्त्व दिया जाता है डिप्लोमा के मुकाबले क्युकी डिग्री कोर्स में आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर की नॉलेज के साथ साथ एनीमेशन की बहुत सारी जानकारी दी जाती है जो आपके करियर के लिए भविष्य मे बहुत काम आएगी।

डिग्री कोर्स को करने के लिए आपका १२ पास होना जरुरी हैं क्युकी कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जहा आपको एडमिशन लेने के लिए परीक्षा देनी होती हैं और परीक्षा पास होने के बाद ही आप उस कॉलेज में एडमिशन ले सकते है.

डिग्री कोर्स में कुछ कोर्स के नाम दिए गया हैं जिनमे से आप अपने लिए सही विकल्प चुन सकते है –

  • B.SC Animation
  • M.SC Animation
  • M.SC Multimedia
  • BA Animation

Diploma:-

Diploma कोर्स करने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है इसे आप 10th के बाद भी कर सकते है.

Diploma course में आपको सॉफ्टवेयर की नॉलेज दी जाती है और प्रक्टिकली काम कैसे होता हैं इसके बारे मे बताया जाता है.

Animator बनने के लिए आयु सीमा:-

एनिमेटर के लिए वैसे तो कोई आयु सीमा नहीं है क्युकी इसे सीखना क लिए आज के समय मैं बहुत सारे सोर्स उपलब्ध हैं जैसे Youtube, Google और भी बहुत सारे प्लेटफार्म है जहा आप ऑनलाइन एनीमेशन सीख सकते है. लेकिन इसमें करियर बनाने के लिए आपकी उम्र 18 से अधिक होनी चाहिए, क्युकी आप 18 साल की उम्र के बाद ही किसी कंपनी को ज्वाइन कर सकते है.

👉 Animator बनने के लिए कम से कम उम्र 18 साल होनी चाहिए।

👉 Animator बनने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

Animator बनने के कैरियर संभावनाएं क्या है :-

एनीमेशन का डिप्लोमा या डिग्री कम्पलीट होने के बाद आप एक एनिमेटर बन जाते  है और आपके पास जॉब के बहुत सारे अवसर होते है.

एक  एनिमेटर बनने के बाद आप इंडिया मे ही नही विदेशो मे भी जॉब कर सकते है या अगर आप जॉब नहीं  करना चाहते है तो अपनी Skills Develop करके फ्रीलांसर में भी काम कर सकते है और अच्छी इनकम कर सकते है।

इसमें जॉब करने के लिए कुछ क्षेत्र है जहा आप अपने करियर की सुरुवात कर सकते है जैसे :- –

        👉 प्रोडक्शन हाउस

        👉 टेलीविजन चैनल

        👉 मल्टीमीडिया एजेंसी

        👉 वेब डिजाइनिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग फर्म्स

        👉 मोबाइल एप्लीकेशन मेकिंग फॉर्म्स

        👉 गेमिंग कंपनियों

        👉 एनिमेशन कंपनियों

        👉 फ्रीलांसर

Animator की सैलरी क्या होती है:-

Animator की सभी स्किल्स सीखने के बाद जब एनिमेटर कोई एनीमेशन या किसी प्रोजेक्ट पर काम करता है तो उसमे काफी मेहनत और समय लगता है इसलिए इस क्षेत्र में एनिमेटर को सुरुवात से ही अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता हैं.

अगर बात करे सुरुवाती सैलरी की तो आपको सुरुवाती १ से २ साल तक ३०००० से ३५००० सैलरी मिल जाती हैं, इस फील्ड में जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता रहता है तो इसमें आपकी सैलरी ग्रोथ भी बढ़ती रहती है और आप अच्छी सैलरी पा सकते हैं.

आज के युवा इस फील्ड में अपना करियर बना रहे हैं और करियर के साथ साथ अपनी क्रिएटिविटी को भी उभार रहे है जो लोगो को काफी पसंद भी आ रहा हैं.

आज के समय में युवा एनिमेटर इस फील्ड मैं काफी ग्रोथ कर रहा है और अच्छी इनकम भी कर रहा है जो आपका जीवन को खुशहाल बनाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है,इसमें जॉब या फ्रीलांसिंग करके एनिमेटर महीने का 1 लाख से ज्यादा इनकम कर लेते है.

Animator के कार्य :-

एक एनिमेटर को अपना काम करने के लिए बहुत ही जिम्मेदार होना पड़ता हैं क्युकी एनीमेशन मैं बहुत ही फोकस और मेहनत से काम करना पड़ता है तभी आप किसी प्रोजेक्ट को अच्छा से बना पाएंगे.

इस आर्टिकल में अभी तक आपने जाना की “Animator kaise bane” और Animator कौन होता हैं, अब हम आपको एनिमेटर के काम के बारे में बताएंगे की एक एनिमेटर क्या काम करता है, Animator के अंतर्गत क्या काम आते हैं –

  • Production Company के लिए Film बनाने में मदद करता हैं ।
  • Computer और Technology की मदद से मूविंग इमेजेस बनाता है।
  • एनीमेशन के द्वारा दिए गये मैसेज को और भी अट्रैक्टिव तरीके से दिखाकर सबके सामने लाता है।
  • Storyboard क्रिएट करता है।
  • Graphics की मदद से बहुत प्रकार के डिजाइन बनाता हैं।
  • Animation को रिफाइन करता है।
  • किसी भी एनीमेशन या प्रोजेक्ट को बनाने के लिए ग्राफिक्स और स्पेशल इफेक्ट्स का प्रयोग करता है।

Animator कैसे बने? क्या हैं प्रक्रिया:-

  • Animator बनने के पूरे प्रोसेस के लिए सबसे पहले आपका 12th पास होना जरुरी हैं उसके बाद ही आप एनिमेटर के किसी कोर्स को कर सकते है , एनिमेटर मे भी २ तरह के कोर्सेस हैं १ डिप्लोमा कोर्स और दूसरा डिग्री कोर्स, इन दोनों में से कोई भी कोर्स करके आप अपने करियर की सुरुवात कर सकते है.
  • आज के समय में आपके पास बहुत सारे विकल्प है कोर्स को करने के लिए, आप चाहे तो इस कोर्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन भी कर सकते है ऑनलाइन मे भी बहुत सारे विकल्प उपलब्ध है और अगर आप ऑफलाइन करना चाहते है तो अपने किसी भी नज़दीकी इंस्टिट्यूट से भी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं,
  • डिप्लोमा कोर्स और डिग्री कोर्स में बहुत ज्यादा फर्क नहीं होता  हैं अगर आप किसी एनिमेटर में डिग्री करना कहते है तो इसकी समय अवधि  ३ साल होती हैं और वही डिप्लोमा कोर्स की अवधि १ साल तक होती है.
  • एनिमेटर में डिग्री करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आपको एनीमेशन की बहुत सारी स्किल्स के बारे में ज्ञान हो जाता है, और आपका किसी भी अच्छी मल्टीमीडिया कंपनी में जॉब मिलने के चांस बढ़ जाते हैं, जो फायदे आपको डिप्लोमा में नहीं मिल पाते है.
  • डिप्लोमा कोर्स में आपको इतनी नॉलेज नहीं मिल पाती जितनी डिग्री में मिलती है और इसमें आपको जॉब तो मिल जायेगी लेकिन किसी भी अच्छी कंपनी में डिग्री को ज्यादा महत्व दिया जाता हैं.
  • एनिमेटर के डिग्री कोर्स या डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद आपको जॉब के बहुत सारे विकल्प मिल जाते है और समय के साथ साथ जैसे जैसे आपकी स्किल्स और एक्सपीरियंस बढता है तो इसमें आपकी इनकम भी बढ़ती हैं.

कैसे बने Perfect Animator ?

एनीमेशन मे करियर बनाना किसी का सपना हो सकता है लेकिन अगर आप क्रिएटिव दिमाग से काम करते है और अपनी स्किल्स को हर रोज बढ़ाते रहते है

तभी इसमें आप करियर बना सकते है क्युकी एक परफेक्ट एनिमेटर बनने के लिया ये जरुरी होता है, इसमें आपको कुछ तकनिकी जानकारी का होना भी जरुरी होता है, जैसे-स्क्रिप्टिंग, स्कल्पटिंग, लाइफ ड्राइंग, मॉडल एनिमेशन, animetake आदि.

Perfect Animator बनने के लिए क्या है जरूरी?

  • परफेक्ट एनिमेटर बनने के लिए आपका पास कुछ स्किल्स का होना है तभी आप एक सफल एनिमेटर बन पाएंगे
  • Animator बनने के लिए Hard Work, विज़ुअलाइजिंग एबिलिटी, इमेजिनेशन, क्रिएटीविटी, लॉजिकल अंडरस्टेंडिंग के साथ बहुत सी स्किल्स होनी जरुरी होती है.

Animator सिखने के लिए प्रमुख संस्थान :-

आज के समय में एनीमेशन कोर्स  को आप चाहे तो ऑनलाइन भी कर सकते है, ऑनलाइन भी बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है,

अगर आप इसे ऑफलाइन किसी Institute या संसथान से करना कहते है तो कुछ कोर्स की लिस्ट दी गयी है आप यहाँ से भी कोर्स कर सकते है और अपने करियर की सुरुवात कर सकते है.

        👉 एरीना मल्टीमीडिया, दिल्ली

        👉 एरीना मल्टीमीडिया, मुंबई

        👉 एरीना मल्टीमीडिया, बेंगलुरु

        👉 एरीना मल्टीमीडिया, नॉएडा

        👉 ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन, नई दिल्ली

        👉 ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन, चेन्नई

        👉 माया एकेडमी ऑफ एडवांस सिनेमैटिक, मुंबई

        👉 टेक्नो प्वाइंट मल्टीमीडिया, मुंबई

        👉 टेक्नो प्वाइंट मल्टीमीडिया, बंगलुरु

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने बताया की “Animator kaise bane, what is animation in hindi और एनिमेटर क्या होता है animetake एनिमेटर की क्या सैलरी होती है और भी बहुत से तथ्यों के बारे में हमने इस आर्टिकल में बताया है जो आपके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. अगर आपका इससे सम्बन्धित कोई सवाल हो या आप अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हम आपका रिप्लाई जरूर करेंगे.

धन्यवाद

इसे भी पढ़े:- Web developer कैसे बने

इसे भी पढ़े:- Digital Marketing kya hai

इसे भी पढ़े:- फैशन डिज़ाइनर कैसे बने

इसे भी पढ़े:- Indian Army ज्वाइन कैसे करे

11 thoughts on “Animator kaise bane। What is animation in Hindi?”

  1. Pingback: Indian Army ज्वाइन कैसे करे? Indian army join krne k liya kya kre.

  2. Pingback: सब्सिडी क्या है! सब्सिडी क्यो दी जाती है! What is Subsidy in Hindi?

  3. Pingback: Doctor कैसे बने 12 के बाद, Eligibility, Salary, future, किस प्रकार डॉक्टर बने

  4. Pingback: Accountant कैसे बने ? शुरुवात कैसे करे.Golden Rules of accounting

  5. Pingback: हड्डियों का डॉक्टर कैसे बने, बारहवीं के बाद कैसे सुरूवात करे -

  6. Pingback: हड्डियों का डॉक्टर कैसे बने, बारहवीं के बाद कैसे सुरूवात करे -

  7. Pingback: बिज़नस एनालिस्ट कैसे बने? How to become a Business Analyst -

  8. Pingback: प्राइमरी मास्टर का करियर कैसे बनाये 2021 पूर्ण जानकारी -

  9. Pingback: भारत का राष्ट्रपति कैसे बने-2021 पूर्ण जानकारी ? how to become president of india In hindi -

  10. Pingback: निशानेबाजी में करियर कैसे बनाये - 2021 पूर्ण जानकारी? निशानेबाज कैसे बने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *