बॉलीवुड में करियर कैसे बनाएं। (Bollywood Me Career Kaise Banaye)

नमस्कार पाठकों, आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि Bollywood Me Career Kaise Banaye । मैं बता दूं आप लोगों को कि जो फिल्म दुनिया बहुत बड़ी दुनिया है। लोगों को सिर्फ यह लगता है कि बॉलीवुड में एक्टर और एक्ट्रेस ही सब कुछ होता है। उसके बाद हमें दिखता ही नहीं है कि लाइन प्रोड्यूसर क्या होता है? जूनियर आर्टिस्ट क्या होता है? एडिटर क्या होता है? स्क्रिप्ट राइटर क्या होता है? कोरोग्राफी क्या होता है? कैमरामैन क्या होते हैं? डायरेक्टर क्या होते हैं? मतलब यह सब चीजें हमें नहीं दिखती है, हमें सिर्फ यही समझ में आता है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में सिर्फ एक ही जॉब होती है, जो कि एक्टर और एक्ट्रेस बनने की होती है, तो मैं आपको बता दूं जी नहीं इसके अलावा भी बॉलीवुड में बहुत सारे जॉब होते हैं।

अगर आप भी बॉलीवुड के इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने आप से यह सवाल पूछना होगा कि आपको एक्टर बनना क्या है? एक्टर बनने के पीछे दो कारण हो सकते हैं, पहला कारण क्या हो सकता है कि एक्टिंग मेरा हुनर है, मैं एक्टिंग अच्छी तरीके से जानता हूं, मैं इसमें माहिर हूं इसलिए मुझे एक्टर बनना है। एक्टर बनने का दूसरा कारण यह हो सकता है कि मुझे अक्षय कुमार बहुत पसंद है मैं उनकी तरह बनना चाहता हूं, मैं चाहता हूं, मेरे पास बहुत सारे पैसे हो, मैं चाहता हूं कि मीडिया मेरे आगे पीछे घूमे इसलिए मैं एक्टर बनना चाहता हूं।

अगर आपका पहले वाला कारण है तो यह रास्ता आपके लिए बिल्कुल सही है लेकिन अगर आप दूसरे कारण की वजह से बॉलीवुड में जाना चाहते हैं तो मेरी मानिए आप छोड़ दीजिए, बॉलीवुड फील्ड आपके लिए नहीं है। क्योंकि आपने पर्दे के बाहर की दुनिया देखी हुई है। पर्दे क़े उस पार क्या होता है? क्या कैसे करना पड़ता है? कितनी मेहनत होती है? इस चीज के बारे में आप नहीं जानते हैं।

अभी तक अगर आप हमारा पोस्ट पढ़ रहे हैं तो मैं यह मानता हूं कि आप पहले वाले कारण के अंदर आते हैं। हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि कैसे आप बॉलीवुड में अपना करियर बना पाएंगे। बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए आपको क्या करना होगा? बॉलीवुड से जुड़ी सभी चीजों की जानकारी हम इस पोस्ट में देने वाले हैं, आइए जानते हैं कि Bollywood main career kaise banaye ?

Bollywood Me Career Kaise Banaye

बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर कैसे बनाएं ?

बॉलीवुड इंडस्ट्री की बात करें तो बॉलीवुड कल्पनाओं, आकांक्षाओं और जुनून से जुड़ा हुआ है।

किसी भी काम को शुरू करने से पहले आपको मन बनाना होता है, अगर आप भी बॉलीवुड के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने आप से सवाल पूछना होगा कि आपको एक्टर बनना क्यों है? इस सवाल का जवाब केवल आपका दिल ही दे सकता है। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो एक्टिंग सिर्फ शौक के लिए करते हैं लेकिन कईयों का सपना होता है प्रोफेशनल एक्टर बनने का, जिन लोगों को शौक के तौर पर एक्टिंग करना है वह एक्टिंग कहीं से भी सीख सकते हैं लेकिन जिन का सपना है बॉलीवुड में धमाल मचाने, बॉलीवुड में जाने का उन्हें प्रोफेशनल एक्टिंग करनी पड़ेगी।

हर रोज ना जाने कितने लाखों-करोड़ों लोग यह सपना देखते हैं कि वह एक दिन बहुत बड़े स्टार बनेंगे। वह चाहते हैं कि दुनिया उनको फॉलो करें, क्योंकि  यह एक ऐसा फील्ड है नाम और पैसा बहुत ही ज्यादा हैं। अगर बॉलीवुड इंडस्ट्री में कोई सफल हो जाता है तो उसकी जिंदगी बहुत ही हंसते खेलते हुए सपने की तरह गुजरती है।

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान का नाम तो आपने सुना ही होगा जो दिल्ली के एक छोटे से शहर से मुंबई आकर बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज सुर्खियों पर है। लेकिन बॉलीवुड में करियर बनाना इतना आसान नहीं है इसके पीछे बहुत ही ज्यादा स्ट्रगल करना होता है। कुछ लोग तो जिंदगी भर मेहनत करते हैं लेकिन एक्टर बन नहीं पाते हैं, वह अपनी पूरी जिंदगी स्ट्रगल करने में ही बिता देते हैं। परंतु अगर आप किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने का अपना मन बना लेते हैं तो वह लक्ष्य प्राप्त करना इतना भी मुश्किल नहीं है।

अगर आपका भी सपना है आपके अंदर जुनून है बॉलीवुड में जाने का तो हम आपको बॉलीवुड में जाने की पूरी जानकारी देंगे।

इसे भी पढ़े:-

youtuber kaise bane

“Music” में करियर कैसे बनाये

निशानेबाजी में करियर कैसे बनाये

बॉलीवुड में कैसे जाए पूरी जानकारी ?

बॉलीवुड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं, आज के समय में लाखों-करोड़ों लोगों का यह सपना होता है कि वह सुपरस्टार बन पाए। बॉलीवुड के फील्ड में इतना ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है कि आज के समय में एक्टर बनना इतना आसान नहीं है। बहुत सारे लोगों का एक्टर बनने का सपना उनके दिल में ही रह जाता है।

आपको अगर फिल्म लाइन में अपना करियर बनाना है, बॉलीवुड में जाना है, प्रोफेशनल एक्टर बनना है तो आपको अपने अंदर एक्टिंग के टैलेंट को बढ़ाना होगा। सबसे पहले आपको अपने घर से निकलना होगा, भारत के महानगरों ( मुंबई और दिल्ली) में जाना होगा जहां पर आपको अच्छी एक्टिंग स्कूल और थिएटर मिलेंगे जिसकी मदद से आप अपने एक्टिंग की प्रतिभा को और भी बेहतरीन कर पाएंगे।

मैं आपका ज्यादा समय नहीं बर्बाद करूंगा, अब मैं आपको वह सारी टिप्स बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप बॉलीवुड में अपना करियर बना पाएंगे।

1- मुंबई जाए।

आप सभी लोग जानते होंगे कि मुंबई को फिल्म सिटी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में अगर आप मुंबई जाकर अपने एक्टिंग की ट्रेनिंग लेते हैं तो आपको काम मिलने में भी बहुत आसानी होगी।

मुंबई शहर में बॉलीवुड के बहुत ही ज्यादा स्रोत है, यहां पर बहुत ही अच्छे एक्टिंग स्कूल, ट्रेनिंग सेंटर आपको मिल जाएगा जहां पर आप अच्छे से एक्टिंग सीख सकते हैं।

अगर आप मुंबई के एक्टिंग स्कूल से ट्रेनिंग लेते हैं, तो आपको बॉलीवुड में काम मिलने में आसानी होगी क्योंकि वहां के बड़े-बड़े एक्टिंग स्कूल और ट्रेनिंग सेंटर फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के द्वारा खोले गए हैं। ऐसे में अगर किसी भी प्रोड्यूसर या डायरेक्टर को एक्टर की जरूरत होगी तो वह आपको अपनी अगली फिल्म में काम दे सकते है।

आपको बस एक्टिंग स्कूल में मन लगाकर एक्टिंग सीखना होगा, क्योंकि कितना भी बड़ा एक्टिंग स्कूल हो वह आपको एक्टिंग नहीं सिखा पाएगा अगर आप खुद नहीं चाहेंगे। अगर आप मन लगाकर एक्टिंग नहीं सीखते हैं तो बॉलीवुड में करियर बनाने में आपको बहुत दिक्कत होगी।

2- पोर्टफोलियो जरूर बनाएं ?

आपको अगर पोर्टफोलियो के बारे में पता नहीं है तो मैं बता दूं कि पोर्टफोलियो मे आपकी तस्वीरें होती है। पोर्टफोलियो में अलग-अलग पोज़ की फोटोस होती है। जब भी आप कहीं पर ऑडिशन देने जाते हैं तो सबसे पहले आपसे आपका पोर्टफोलियो ही मांगा जाता है।

आपको भी अपना एक अच्छा सा पोर्टफोलियो किसी बढ़िया फोटोग्राफर से बनवाना होगा, जितना बेहतरीन पोर्टफोलियो होगा आपका उतना काम मिलने में आपको आसानी होगी।

3- बायोडाटा बनाए ?

 जब भी आप किसी फिल्म प्रोड्यूसर या डायरेक्टर के पास ऑडिशन देने जाते हैं तो वह आपसे सबसे पहले आपका बायोडाटा ही मानता है।

बायोडाटा क्या होता है? अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बता दूं बायोडाटा में आपकी बॉडी की पूरी जानकारी जैसे की हाइट, वेट, कलर, कांटेक्ट नंबर ईमेल, आईडी और अगर आपने किसी एक्टिंग स्कूल से ट्रेनिंग ली है तो उसके बारे में भी जानकारी होती है।

अगर आप पहले कहीं एक्टिंग किए हैं या फिर फिल्म में काम किए हैं तो आपको इसके बारे में भी जानकारी अपने बायोडाटा में देनी होगी क्योंकि यह आपके एक्सपीरियंस को दर्शाता हैं ।

4- पहचान बनाए ?

अगर बॉलीवुड की क्षेत्र में आपको अपना कैरियर बनाना है तो सबसे जरूरी यह बात होगी कि आपको छोटे बड़े सभी डायरेक्टर या प्रोड्यूसर की नजर में अपना एक अच्छा पहचान बनाना होगा।

आपको सभी डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और कास्टिंग टीम के कांटेक्ट नंबर और एड्रेस के बारे में जानकारी रखना होगा। जिससे कि आपको यह पता चल पाएगा कि कौन सा ऑडिशन कहां पर होने वाला है और आप आसानी से वहां पर ऑडिशन देकर काम पा सकते हैं।

5-TV सीरियल्स को छोड़े ना ?

बहुत लोगों को यह लगता है कि अगर वह छोटे पर्दे पर काम करेंगे तो उन्हें बड़ा काम नहीं मिलेगा। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आप छोटे पर्दे पर काम करके अपने एक्सपीरियंस को और भी बढ़ा सकते हैं ।

अगर आपको अपना एक्टिंग दिखाने का कहीं पर भी मौका मिला है तो आप फुल कॉन्फिडेंस के साथ अपनी एक्टिंग को दिखाएं।

6- अपने ऊपर विश्वास रखें ?

 आपको अपने ऊपर विश्वास रखना होगा कि आप एक बेहतरीन एक्टर बन पाएंगे। एक्टिंग के क्षेत्र में ऑडिशन देते समय बहुत बार लोगों को निराशा हासिल होती है ऐसे में आपको निराश नहीं होना है आप अपने अंदर विश्वास रखें ।

किसी को एक-दो ऑडिशन देने से काम मिल जाता है, तो किसी को बहुत सारे ऑडिशन देने पड़ते हैं लेकिन अगर आपके अपने ऊपर  विश्वास है और निराश नहीं होना होगा, एक ना एक दिन आपको काम जरूर मिलेगा ।

बॉलीवुड में काम कैसे मिलता है?

जब आप अच्छी तरीके से एक्टिंग सीख लेते हैं तो फिर आपको काम की जरूरत होती है। बॉलीवुड में काम पाने के लिए आपको मुंबई आना होगा। मुंबई में बहुत बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसी है जो कि एक्टरों की ऑडिशन लेते हैं ।

बॉलीवुड में काम पाने के लिए आपको ऑडिशन देना होगा। अगर आप ऑडिशन के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि, जैसे किसी भी नौकरी को पानी के लिए आपको इंटरव्यू देना होता है जिसमें इस बात का पता चलता है कि आप उस पद के लायक है या नहीं। ठीक उसी तरह एक्टिंग के क्षेत्र में आपको ऑडिशन देना होता है जिससे यह पता चलता है कि आप उस रोल को अच्छे से कर पाएंगे या नहीं ।

मुंबई में बहुत सारे प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसी है। जहां पर आप अपने एक्टिंग का ऑडिशन दे सकते हैं। अगर ऑडिशन के लिए आपसे कोई पैसे की डिमांड करता है तो ऐसे लोगों से आप दूर रहें क्योंकि ऑडिशन देने के लिए किसी भी प्रोडक्शन हाउस या कास्टिंग एजेंसी के द्वारा पैसे की डिमांड नहीं की जाती है ।

बॉलीवुड से जुड़ी कुछ और जानकारी ?

अगर आप बॉलीवुड क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और एक सफल एक्टर बनना चाहते हैं तो हम आपको कुछ कोर्स के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप कर सकते हैं ।

  • सर्टिफिकेट इन एक्टिंग (वीकेंड कोर्स)
  • डिप्लोमा इन फिल्म एक्टिंग
  • डिप्लोमा कोर्सेज इन फिल्म आर्ट्स
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सिनेमा
  • कस्टमाइज्ड फिल्म वर्कशॉप्स

यह सभी कोर्स 6 महीने या फिर 1 साल के होते हैं अगर हम इन कोर्स की फीस की बात करें तो लगभग 70000 से ₹80000 इसकी फीस होती हैं ।

बॉलीवुड की क्षेत्र में कुछ जगहों पर ऐसे इंटरव्यू लिए जाते हैं जो बहुत ही फेमस है। हम आपको बताएंगे कि कहां-कहां पर ऐसे इंटरव्यू होते हैं। जहां पर आप इंटरव्यू देकर एक्टिंग का काम पा सकते हैं ।

  • फिल्म इंस्टीट्यूट, पुणे
  • सत्यजीत रे फिल्म इंस्टीट्यूट, कोलकाता
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
  • एशियन अकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन, नोएडा
  • दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली
  • अनुपम खेर की एक्टर प्रिपेयर्स इंस्टीट्यूट
  • सुभाष घई की व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल

निष्कर्ष-

यहां पर हमने आपको Bollywood Me Career Kaise Banaye के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप हमारे बताए गए सभी तरीकों को फॉलो करते हैं तो आप भी बॉलीवुड के क्षेत्र में अपना करियर बना पाएंगे ।

अगर आप इस लेख से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते है या अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके कमेंट का जवाब देने मे ख़ुशी होगी।

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

इसे भी पढ़े:-

ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने

ITI में करियर कैसे बनाये

बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये

3 thoughts on “बॉलीवुड में करियर कैसे बनाएं। (Bollywood Me Career Kaise Banaye)”

  1. Pingback: Professional Photographer kaise bane। फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं -

  2. Pingback: गेमिंग में कैरियर कैसे बनाएं संपूर्ण जानकारी, Make career in gaming world -

  3. Pingback: ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने 2021 सम्पूर्ण जानकारी । Gramin doctor kaise bane -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *