बिज़नस एनालिस्ट में करियर कैसे बनाये ? 2021 सुरुवात कैसे करे?How to Become a Business Analyst in Hindi

नमस्कार पाठकों आज के लेख में हम एक ऐसे करियर प्रोफाइल के बारे में जानेंगे जो एक व्यवसाय धारक को अपने व्यवसाय में आई कमियों के बारे में बताता है और उसे ठीक करने के उपाय के साथ साथ उसे उच्चतम स्तर तक कैसे ले जाया जा सकता है उसके बारे में बताता है।

जी हाँ, आज हम एक बिज़नस एनालिस्ट के बारे में जानेंगे की बिज़नस एनालिस्ट क्या होता है, बिज़नस एनालिस्ट कैसे बने, वह क्या करता है, उसके कार्य क्या क्या हो सकते है, एक बिज़नस एनालिस्ट बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है तथा एक बिज़नस एनालिस्ट की मासिक तनख्वाह कितनी होती है।

आज के लेख में हम इन सब के ऊपर एक व्यापक नजर डालेंगे।

शुरू करने से पहले आपसे विनती है की यदि आपको हमारा लेख पसंद आये तो कृपया इसे अपने मित्रों व सगे सम्बन्धियों तक जरूर पहुचाए।

तो चलिए शुरू करते है…

इसे भी पढ़ें:- Animator कैसे बने?

इसे भी पढ़ें:- फ्रीलांसर पत्रकार कैसे बने?

बिज़नस एनालिस्ट क्या होता है

साधारण भाषा में कहे तो एक बिज़नस एनालिस्ट वह व्यक्ति होता है जो व्यवसाय से सम्बंधित मार्केट को  रिसर्च करता है, सम्बंधित जानकारी जुटाता है, लोगों की क्या जरूरत है और उन्हें किस चीज़ की सबसे ज्यादा जरूरत है या हो सकती है उसके बारे में सारी जानकारी लेता है, उसको सर्वे करता है और एक सिस्टेमेटिक ढंग से पूरी जानकारी को व्यवस्थित करता है तथा उस जानकारी को आगे एडमिन या मैनेजमेंट को फॉरवर्ड करता है।

एक बिज़नस एनालिस्ट, कस्टमर से वोह सारी जानकारी लेता है जिसकी उस कस्टमर को जरूरत होती है तथा बाद में उस जानकारी को आगे उन लोगो को फॉरवर्ड करता है जिन्हें इसके बारे में जानकार उस कस्टमर की जरूरत को पूरी करनी है।

इस क्षेत्र को बिज़नस एनालिटिक्स भी कहा जाता है।

बिज़नस एनालिस्ट कैसे बने

बिज़नस एनालिटिक्स कितने प्रकार के होता हैं

व्यापार विश्लेषक चार प्रकार के होता हैं – Types of Business Analyst-

  • व्यापार प्रक्रिया विश्लेषक – Business Process Analyst
  • व्यापार प्रणाली विश्लेषक – Business Systems Analyst
  • जनरलिस्ट व्यापार विश्लेषक – Generalist Business Analyst
  • व्यापार विकास विश्लेषक – Business Developer Analyst

योग्यता क्या होनी चाहिए

  • बिज़नस एनालिटिक्स क्षेत्र में काम करने के लिए सम्बंधित कोर्स या डिग्री आपको पूरे देश भर में कई संस्थानों में मिल जाएगी।
  • अगर आपको एक बिज़नस एनालिस्ट के तौर पर काम करना है तो आपको “बिज़नस चलता कैसे है और इसे आगे कैसे बढ़ा सकते है तथा इसमें आने वाली कमियों या घाटो को दूर कैसे कर सकते है” इसके बारे में आप को जानकारी होनी चाहिए इसके साथ ही आपको थोडा बहुत टेक्निकल ज्ञान भी होना चाहिए जो की इस क्षेत्र में बहुत काम आता है।
  • भारत सरकार ने स्वयं इस क्षेत्र को गंभीरता से लिया हुआ है इसी लिए उन्होंने काफी सारे आई आई एम (भारतीय मैनेजमेंट संस्थान) बनाये हुए है जो देशभर में उपलब्ध है

आप किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन करने के बाद आप इन संस्थानों को ज्वाइन कर सकते है कुछ संस्थानों के नाम याना निचे विदित है-

  • आईआईएम कोलकाता
  • आईआईएम अहमदबाद
  • आईआईएम लखनऊ
  • आईआईएम रांची इत्यादि

इन संस्थानों के आलावा आप चाहे तो मुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ़ कम्युनिकेशन जो की अहमदाबाद में है, से भी यह कोर्स कर सकते है, लकिन फिर भी अगर मैथ्स या सांख्यकी की डिग्री हो तो आईआईएम में प्रवेश आसान हो जाता है।

अधिकतर संस्थानों में प्रावेशिक परीक्षाओ के आधार पर ही एडमिशन होता है।

अगर एक सर्वथा उचित डिग्री की बात करे तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की डिग्री इस कहेस्त्र के लिए सर्वोत्तम होती है क्योंकि जो चीज़े आपको एक बिज़नस एनालिस्ट बनने के लिए सबसे जरूरी है जैसे की जानकारियों का संग्रहण करना, वह आपको इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की डिग्री में पहले से ही सिख डी जाएगी।

जब कोई टेक्निकल डिग्री के बाद मैनेजमेंट का कोर्स करता है तो विदेशी कंपनियां इसे लोगों को अपनी कंपनी की जॉब में वरीयता देती है।

गुण क्या होने चाहिए

एक बिज़नस अनालिस्ट बनने के लिए आप में काफी सारे गुणों का होना अनिवार्य है जैसे की

  • साधारण तौर पर हर बाजार पर एक पैनी नजर होना।
  • लोगों से बात करने में निपुण होना।
  • लोगों की जरूरतों को कम शब्दों में समझ पाना।
  • अपनी बातों को अच्छे तरीके से समझा पाना।
  • लीड करने की क्षमता होना।
  • लोगों को अपने व्यवहार तथा अपनी पर्सनालिटी की तरफ आकर्षित करने का गुण बहुत अच्छा है।

बिजनेस एनालिस्ट के लिए करियर की सम्भावनाये

  • बिजनेस एनालिस्ट के करियर की बात करे तो जैसे जैसे बिजनेसमैन नये नये बिज़नेस को स्टार्ट कर रहे हैं तो उसके लिए एक बिज़नेस एनालिस्ट की आवश्यकता होती हैं जो बिज़नेस की जरुरत और मार्किट मे उसकी डिमांड और उससे होने फायदे और नुकसान को समझ सके।
  • आज के समय में बिजनेस एनालिस्ट के लिए करियर के बहुत सारे रास्ते खुल गये हैं भारत में ही नहीं विदेशो में भी बिजनेस एनालिस्ट को बहुत सारे जॉब के ऑफर्स मिल जाते हैं जो करियर के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं।

बिज़नस एनालिस्ट की कमाई

  • बिज़नस एनालिस्ट का कोई भी कोर्स कर लेने के बाद एक शुरूआती सैलरी चार लाख रुपये से पांच लाख तक (सालाना) हो सकती है।
  • यही कोर्स अपने अगर किसी शीर्ष संस्थान जैसे की भारतीय मैनेजमेंट संस्थान जैसे संस्थानों से किया है तो आपकी शुरुआती तनख्वाह 6 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये तक आराम से हो सकती है।
  • एक सर्वे के मुताबिक पता चला है की भारत में प्रशिक्षित  बिज़नस एनालिस्ट की नौकरी की बहुत जगह पर कमी है और बहुत ही ज्यादा कमी है क्योंकि कंपनियों को एक योग्य बिज़नस एनालिस्ट मिल पाना बड़ा ही मुश्किल है।
  • इन्ही कारणों से कंपनिया अपने यहाँ बिज़नस एनालिस्ट की तनख्वाह में 10-20 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर रही है लेकिन कुछ कम्म्निया तो इससे भी आगे बढ़कर 25% तक की बढ़ोतरी कर रही है और यह आजकल एक ट्रेंड बन चुका है।
  • लेकिन बिज़नस एनालिस्ट क्षेत्र को करियर के रूप में चुनने पर आपको एक बाधा का सामना करना पड़ सकता है और वह यह है की यह जॉब में बहुतायात में केवल और केवल प्रशिक्षित और अनुभवी कैंडिडेट को ही नौकरी मिल पाती है बाकियों को नहीं, इसलिए एक फ्रेशेर होने के रूप में आपको हो सकता है नौकरी पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़े और अगर आपने अपनी म्बा शीर्ष संस्थानों से करी है तो हो सकता है आपको नौकरी जल्दी मिल जाये।
  • एक सर्वे के अनुसार शुरूआती 15 से लेकर 18 महीनों में एक बिज़नस एनालिस्ट को प्रमोशन मिलता है और बड़े पदों पर पांच से छह साल में ही प्रमोशन मिल जाता हैऔर इस तरह की परिस्थितिया आजकल चल रही है और बिज़नस एनालिस्ट की इतनी मांग है उन परिस्थितियों में एक योग्य बिज़नस एनालिस्ट को अच्छी सैलरी और जल्द उच्च पदों पर प्रमोशन मिलना स्वाभाविक हो सकता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने बिज़नस एनालिस्ट के बारे में बताया है की बिज़नस एनालिस्ट कैसे बने , बिज़नस एनालिस्ट की सैलरी क्या होती है, कैसे बिज़नस एनालिस्ट के करियर की शुरुआत होती है, कौन कर सकता है और इसमें हमने इंडिया में बिज़नस एनालिस्ट बनने के लिए प्रमुख संस्थान के नाम भी बताए हैं जो बहुत ही फेमस संस्थान हैं इंडिया में अगर आप बिज़नस एनालिस्ट के बारे में कुछ और भी जानना चाहते हैं तो हमें आपके कमेंट का जवाब देना में ख़ुशी होंगी।

आज के लेख में हमने बिज़नस एनालिस्ट के बारे में विस्तार से जाना, यदि आपको हमारा लेख पसंद आये तो कृपया इसे अपने मित्रों तक जरूर पहुचाए।

धन्यवाद

इसे भी पढ़ें:- Pilot कैसे बने?

इसे भी पढ़ें:- फैशन डिज़ाइनर कैसे बने?

FAQS

2 thoughts on “बिज़नस एनालिस्ट में करियर कैसे बनाये ? 2021 सुरुवात कैसे करे?How to Become a Business Analyst in Hindi”

  1. Pingback: डेटा साइंटिस्ट में करियर कैसे बनाये २०२१ पूर्ण जानकारी - डेटा साइंटिस्ट सैलरी

  2. Pingback: निशानेबाजी में करियर कैसे बनाये - 2021 पूर्ण जानकारी? निशानेबाज कैसे बने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *