C.B.I Officer Kaise bane पूर्ण जानकारी। How to become a C.B.I Officer in Hindi

नमस्कार पाठकों,

मित्रों अक्सर कई लोगों के मन में देश की सेवा करने का ख्याल आता है। और यह ख्याल अक्सर देश भक्तों के मन में आता है, जब भी कोई व्यक्ति देश की रक्षा करने और देश के प्रति अपना बलिदान देने के बारे में सोचता है तो वह सेना में भर्ती होने का सोचता है। लेकिन देश की रक्षा करने का दायित्व मात्र सेना का नहीं है, बल्कि आंतरिक सुरक्षा सेना का भी है जो कि C.B.I. जैसी संस्था करती है।

C.B.I. जैसी संस्थाएं देश के अंदर घटने वाली घटनाओं पर अपनी नजर रखती है तथा वे मुख्य घटनाएं व समस्याएं जो साधारणतया पुलिस के द्वारा हल नहीं करी जाती है उन्हें अक्सर C.B.I. को सौंप दिया जाता है, और C.B.I. अपनी तर्ज पर अपनी स्किल को काम में लेते हुए हर मुश्किल से मुश्किल घटनाओं और समस्याओं को हल करने में अपना योगदान देती है।

बहुत से लोग C.B.I. Officer बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि C.B.I. Officer बनते कैसे हैं, इसीलिए आज के लिए इतना हम आपको यह बताएंगे कि एक C.B.I Officer Kaise bane, कितने तरीकों से बना जा सकता है, इसके लिए Qualification क्या होती है, Selection Process क्या होता है, Exam Pattern क्या होता है, तथा एक C.B.I. Officer की Salary क्या होती है।

आज के लेख में हम आपको सभी के बारे में जानकारी देंगे।

तो शुरू करते हैं-

C.B.I Officer Kaise bane

C.B.I. की Full form क्या होती है

C.B.I. की full form Central Beuro of investigation होती है। यह एक केंद्रीय सरकार द्वारा संचालित Investigation Wing है, जो कि तब काम में आती है जब राज्य सरकार के द्वारा संचालित करी जा रही पुलिस सेवा, कभी किसी ऐसे case को लेकर के अटक जाए जिससे solve करना बहुत मुश्किल हो।

तो उस केस को solve करने के लिए Central Beuro of investigation को बीच में आना पड़ता है। Central Beuro of investigation को Central Beuro of investigation इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस में काम करने वाले Officer की Salary केंद्र सरकार की तरफ से आती है। कई बार C.B.I. officers को केंद्र सरकार द्वारा संचालित Officer भी कहा जाता है।

सीबीआई में भर्ती कैसे हो?

C.B.I. Officer दो प्रकार से बना जा सकता है। Central Beuro of investigation Officer बनने के लिए आपको UPSCकी परीक्षा या फिर S.S.C. की परीक्षा पास करनी होती है। जो व्यक्ति UPSC की परीक्षा पास करके C.B.I. Officer बनता है वह एक मुख्य C.B.I. Officer बनता है, तथा एक Group A Grade का Officer बनता है। और जो व्यक्ति S.S.C. CGL की परीक्षाएं दे करके एक C.B.I. Officer बनता है वह एक सब इंस्पेक्टर बनता है।

इस की परीक्षाएं हर वर्ष आयोजित करी जाती है, क्योंकि C.B.I. officer के लिए पुलिस उप निरीक्षकों का पद हर साल भरा जाता है।

C.B.I. Officer बनने के लिए योग्यताएं

एक C.B.I. Officer बनने के लिए आपने विभिन्न प्रकार की योग्यताएं होनी आवश्यक है जैसे कि-

  • आपको अपनी स्नातक की परीक्षा 55% अंकों के साथ पास करना आवश्यक होता है।
  • UPSC के द्वारा यदि आप C.B.I. Officer बनना चाहते हैं तो आपको UPSC की परीक्षा पास करके एक IPS Officer बना होता है, और इसी के बाद आप एक C.B.I. Officer बन पाते हैं।
  • यदि एक व्यक्ति S.S.C. के द्वारा एक आयोजित परीक्षा से C.B.I. Officer बनना चाहते हैं तो उसके पास में एक Bachelor degree होना आवश्यक है।
  • उम्र की सीमा 20 वर्ष से 30 वर्ष की होती है, और कुछ मामलों में 20 वर्ष से 35 वर्ष तक की भी होते हैं।
  • इसके लिए कुछ शारीरिक योग्यताओं का होना आवश्यक है जिसे आप S.S.C. की मुख्य वेबसाइट पर देख सकते है।

C.B.I. Officer बनने के लिए Exam Pattern क्या होता है

Staff Selection Commission यानि S.S.C. के, Combined Graduate Level Examination यानि CGL के द्वारा जो व्यक्ति एक C.B.I. Sub-Inspector बनना चाहता है, उसे इसके चार चरणों को पार करना होता है-

चरण 1 में कंप्यूटर बेस्ड ऑब्जेक्टिव Examination होता है जिसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर में आए हुए सवालों का जवाब कंप्यूटर पर ही देना होता है।

दूसरे चरण में भी ऐसा ही होता है जिसमें आपको कंप्यूटर पर आए हुए ऑब्जेक्टिव सवालों के जवाब देने होते हैं।

तीसरे चरण में एक व्यक्ति की लिखित Examination होती है, और जो व्यक्ति चरण एक और चरण 2 को पार करता है वही चरण 3 में लिखित Examination दे पाता है।

चरण 4 में कंप्यूटर Proficiency test होता है और Document Verification होते हैं इसके बाद जो व्यक्ति select  किए जाते हैं उन्हें C.B.I. के सब इंस्पेक्टर के रूप में नौकरी दी जाती है।

जो व्यक्ति के S.S.C. के द्वारा आयोजित की गई इस एग्जाम के चारों चरणों को पार कर लेता है वह व्यक्ति C.B.I. इंस्पेक्टर बन जाता है।

C.B.I. Officer के लिए आवेदन कैसे करें

C.B.I. Officer बनने के लिए इसका आवेदन आप S.S.C. की website पर कर सकते हैं और यदि आप UPSC के द्वारा एक C.B.I. Officer बनना चाहते हैं तो हर साल तकरीबन फरवरी के महीने में Civil Services के Exam होते हैं। और वहां पर आप IPS के लिए Civil Services का Exam दे सकते हैं। और IPS बनने के बाद में आपको C.B.I. Officer के पद पर नौकरी मिल सकती है।

सीबीआई का वेतन कितना है?

एक C.B.I. Officer की शुरुआती Salary ₹9300 प्रति माह से शुरू होती है तथा ₹34800 तक की Salary हो सकती है। और उसके हर पे ग्रेड पर ₹4200 बढ़ाए जाते हैं जब आप एक C.B.I. के Officer के पद पर होते हैं तब आपको ₹40,000 की मासिक Salary दी जाती है।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि एक C.B.I. Officer Kaise bane, C.B.I Officer बनने के लिए आपको किस प्रकार के चरणों से होकर गुजरना पड़ता है। आपको क्या-क्या करना पड़ता है, C.B.I. Officer की Salary क्या होती है, उसके Qualification क्या होती है, आज के दिन सब चीज के बारे में जानकारी हासिल करी।

हम आशा करते हैं कि आपको इस लेख के द्वारा फायदा मिला होगा। अगर आप इस लेख से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते है या हमे कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके कमेंट का जवाब देने मे ख़ुशी होगी,

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

इसे भी पढ़े:-

IAS officer Kaise Bane

बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये

ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *