कैरम का चैंपियन कैसे बने 2021 पूर्ण जानकारी

नमस्कार पाठकों,

आज के लेख में हम एक ऐसे खेल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे जिसे भारत में 18वीं शताब्दी से भी पहले से खेला जाता था और आज तक खेला जाता है।

जी हाँ! आज के लेख में हम जानेंगे कि कैरम क्या खेल है। इसे कैसे खेला जाता है, इसे कब खेला जाता है। इसकी प्रतियोगिताये कहां होती है। और कैरम का चैंपियन कैसे बने।

आज के लेख में हम कैरम खेल के बारे में यह सारी जानकारियां प्राप्त करेंगे।

तो चलिए शुरू करते है-

कैरम का चैंपियन कैसे बने

कैरम का इतिहास

  • इस पद्यांश में हम कैरम खेल के इतिहास के बारे में जानेंगे। यदि विशेषज्ञों की मानी जाए तो यह कैरम खेल का किसी भी प्रकार का परिपक्व इतिहास नजर नहीं आता।
  • लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि यह कैरम का खेल पुर्तगाल से आया है और कुछ लोगों का मानना है कि 18 शताब्दी की शुरुआत से भारत में ही यह कैरम का खेल शुरू हुआ और अभी भी यह खेल बहुतायत में खेला जाता है।
  • प्रथम विश्वयुद्ध के बाद यह खेल बहुत ज्यादा प्रचलित हो गया और आज के तारीख में यह खेल भारत समेत 50 देशों में खेला जाता है और एशिया के लगभग सारे देशों में इसे खेला जाता है इसी लिए यदि कहा जाए कि यह एक तरीके से एशिया में जन्मा हुआ खेल है तो यह कोऊ कुतर्क नहीं होगा। यह तर्कसंगत ही रहेगा।

इसे भी पढ़े:- बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये

इसे भी पढ़े:- दिल्ली पुलिस में करियर कैसे बनाये

इसे भी पढ़े:- निशानेबाज कैसे बने

कैरम खेल के बारे में जानकारी

  • कैरम खेल एक बोर्ड पर खेला जाता है इस लिए इस पूरे खेल के सामान को कैरम बोर्ड कहा जाता है। इस खेल में 4 रंग की काटिया जिन्हें कैरममेन कहा जाता है, होती है एक सफ़ेद रंग की जो बाकियों को मारने के काम आती है जिसे स्ट्राइकर भी कहा जाता है।
  • कुछ खेलों में काले व सफ़ेद रंग की काटिया, नीले रंग का स्ट्राइकर और ऑरेंज रंग की रानी भी होती है.
  • एक भूरी और एक काले रंग की काटिया और एक लाल रंग की काटी जिसे रानी भी कहा जाता है।
  • कैरम बोर्ड में बोर्ड लड़की का होता है जो एक आयताकार आकार का होता है। और इसमें काम आने वाली कटिया लकड़ी या प्लास्टिक की हो सकती है।

कैरम के खेल के नियम क्या क्या होते है

यदि आप भी कैरम के खेल के दीवाने है तो यह बात कही जा सकती है कि आपको इसके नियमों के बारे में बहुत कम जानकारी होगी। क्योंकि अक्सर लोग इसे बस मनोरंजन के तबके तक ही खेलते है और इसे आगे नहीं जाते लेकिन यह एक व्यापक खेल ही जिसके कुछ नियम भी है इस गद्यांश में आपको उन सभी नियमों का उल्लेख मिलेगा जो नियम एक कैरम के खेल को अच्छे से खेलने में काम आते है।

1.       यदि इस खेल को केवल दो लोग खेल रहे है तो वे आपस में एक दुसरे के सामने बैठते है और यदि 4 लोग इस खेल को खेलते है तो वे आपस में एक दुसरे के सामने बैठते है।

2.       इस खेल को खेलते समय अपने हाथों को आप कही भी टिका नहीं सकते है।

3.       इस खेल की शुरुआत भी बड़े ही अनोखे ढंग से होती है। इस खेल की शुरुआत एक टॉस से होती है और टॉस में एक रेफ़री या कोई तीसरा आदमी काले या सफ़ेद काटी में से एक को हाथ में चोरी छुपे ले लेता है और बाद में खिलाड़ियों को बूझने को कहता है कि हाथ में काली काटी है या सफ़ेद काटी है। जो सही जवाब देता है वही खेल शुरू करता है।

4.       इस खेल की शुरुआत 9 काली और 9 ही भूरी काटीयों अर्थात कैरममेन के साथ किया जाता है और इस खेल में वे कैरममेन एक लाल रंग की काटी जिसे रानी कहा जाता है के चारों ओर होती है और रानी उन सब के बीच में गोलाकार रूप में होती है।

5.       इस खेल में सफ़ेद काटी जो कि स्ट्राइकर है, यदि बोर्ड के किसी छेद में गिर जाती है तो बाद में सामने वाला प्रतिद्वंदी लगातार दो बार स्ट्राइक ले सकता है और जिससे स्ट्राइकर गिरा, उसे अपनी एक काटी को भी कैरम में वापस रखना पड़ता है।

6.       यदि स्ट्राइकर के साथ एक काटी भी गड्ढे में गिर जाए तो आप फिर स्ट्राइक ले सकते है लेकिन आपको गिरी हुई काटी को वापस कैरम में रखना पड़ेगा।

7.       इस खेल में एक परिस्थिति ऐसी भी आती है जहा काटी उछलकर बाहर गिर जाती है उस परिस्थिति में काटी को वापस कैरम में रख लिया जाता है और किसी को कुछ हानि नहीं होती।

8.       लेकिन यदि condition ऐसी रही की काटी ना तो अन्दर रही न बहार गिरी बस बीच में पट्ठे पर रूक गयी तो वहा से वह उठायी नहीं जाएगी।

9.       यदि आप अपने प्रतिद्वंदी की काटी को गड्ढे में डाल देते है तो यह आपके लिए एक दिक्कत वाली बात हो सकती है जिसमे कारण आने वाले अगले दो स्ट्राइक आपका प्रतिद्वंदी ही लेगा।

10.   लेकिन इससे भी बुरा तब हो सकता है जब आपसे गलती से आपके प्रतिद्वंदी की अंतिम काटी गड्ढे में गिर जाए। क्योंकि ऐसा होने पर आपको अपने तीन अंक त्यागने होंगे। जो कि बहुत ही बुरा है।

11.   आप को रानी को ही आपके खेल के अंत होने से पहले में डालना है। यदि आपने ऐसा नहीं किया और आपकी अंतिम काटी को, रानी से पहले गड्ढे में डाल दिया तो आपको वापस से तीन अंक त्यागने होंगे।

12.   यह सब कैरम के नियम है

इसे कब खेला जा सकता है

  • यदि आप इसे सिर्फ मनोरंजन के दृष्टी से खेल रहे है तो कभी भी इसे खेला जा सकता है। लेकिन आप एक प्रोफेशनल खेल की बात कर रहे हो तो इसे केवल एक प्रोफेशनल प्रतियोगिता में ही खेला जाता है।
  • कैरम खेल की प्रत्तियोगिताये भारतीय राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में समय समय पर होती रहती है। लेकिन अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भी इसका प्रचलन बढ़ता जा रहा है पिछले कुछ समय में 5वीं एशियाई कैरम चैम्पियनशिप जो बंगाल में हुआ था, प्रथम अंडर-19 जूनियर कैरम चैम्पियनशिप जो हरियाणा में हुई थी, 17 सार्क देशों के कैरम चैम्पियनशिप जो बंगाल में हुआ था।
  • यह सब कुछ अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप प्रतियोगिताये है जो केवल कैरम के लिए है।

कैरम का चैम्पियन कैसे बने।कैरम बोर्ड में कैसे जीते

  • कैरम खेल का चैम्पियन बनने का मतलब है कि आपने कैरम के खेल पर अपनी प्रभुत्ता जमा ली है और आप मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी जीत सकते है। एक चैम्पियन बनने के लिए प्रतिद्वंदी को हराना पड़ता है जिसके लिए प्रतियोगिताओं का भाग बनना पड़ता है। प्रतियोगिताओं में भाग लेना होता है। और उससे भी पहले इस खेल को आपको हजारों घंटों देने होंगे तब जाकर आप कैरम के चैम्पियन बन पाएंगे।
  • इस खेल का चैम्पियन बनने के लिए आपको अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेना होगा जिसके बाद आपको अपने प्रतियोगियों को हराना होगा और तब जाकर आप एक विजेता और चैम्पियन घोषित करे जायेंगे।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने कैरम के खेल के बारे में सारी जानकारी हासिल करी। हमने यह भी जाना कि कैरम का चैंपियन कैसे बने, कैसे कोई कैरम का चैम्पियन बन सकता है। इस लेख से सम्बंधित अगर आपका कोई सवाल हो या अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके सवाल का जवाब देना में ख़ुशी होगी ।

यदि आपको हमारा लेख पसंद आया तो अपने मित्रो व सम्बन्धियों तक कृपया इसे शेयर जरूर करे।

धन्यवाद

इसे भी पढ़े:- विधान सभा से मंत्री कैसे बने

इसे भी पढ़े:-  IAS ऑफिसर कैसे बने

इसे भी पढ़े:- जिलाधीश कैसे बनते हैं

इसे भी पढ़े:- भारत का राष्ट्रपति कैसे बने-2021 पूर्ण जानकारी