Corona se kaise bache ? कोरोना वायरस से कैसे बचे?

Corona se kaise bache
Corona se kaise bache

कोरोना वायरस क्या है इस वायरस की शुरुवात कैसे और कहा हुई, यह “VIRUS” कैसे बन गया पूरी दुनिया के लिए हेल्थ इमरजेंसी, अपने आप और अपने परिवार वालो को कैसे बचा सकते है? इस वायरस से, Corona se kaise bache, इन सभी का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायेगा और इस Corona Virus कि पूरी जानकारी जानने के लिए आगे पढ़ें.

Corona virus क्या है? What is Corona Virus in hindi

Coronavirus एक विशेष Virus की फैमिली से संबंधित है, इस virus में कुछ सामान्य रोग जैसे सर्दी, जुकाम और कुछ गंभीर रोगों जैसे स्वसन एवं ऑत के रोगों के कारण बनते हैं. Corona virus के शुरुआती लक्षण, Corona virus के सामान्य लक्षण Corona virus के गंभीर लक्षण आदि के बारें मे हमने इस आर्टिकल में बताया हैं.

 

Corona virus से कैसे बचे? corona se kaise bache ?

अपने हाथों को हर समय साफ रखे । साबुन और पानी का उपयोग करें या अल्कोहल आधारित प्रक्षालक (Sanitizer) का उपयोग करे, खांसी या छींकने वाले किसी भी व्यक्ति से सुरक उचित दूरी बनाए रखें। जब शारीरिक दूरी संभव न हो तो मास्क पहनें। अपनी आंखों, नाक या मुंह को न छुएं। खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को अपनी मुड़ी हुई कोहनी या किसी कपडे से ढक लें। यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले।

Coronavirus के लक्षण

 

Corona virus के शुरुआती लक्षण

1. तेज़ बुखार

2. खांसी

3. जुकाम

4. गले में खराश

5. सांस लेने में तकलीफ होना

6. तेज़ सर दर्द

Corona virus के सामान्य लक्षण

   1. शरीर में दर्द एवं पीड़ा.

   2. गले में खराश.

   3. दस्त लगना.

   4. आँख आना / आँखों में तकलीफ होना.

   5. तेज़ सरदर्द

   6.स्वाद या गंध का चला जाना

 

7. Corona virus के गंभीर लक्षण

1. सांस की तकलीफ या सांस लेने में परेशानी
होना

2. ऑक्सीज़न लेवल का गिरना

3. सीने में दर्द या दबाव की शिकायत होना

4. बोलने और चलने-फिरने में परेशानी होना

5. शरीर का टूटने लगना

 

 कहां और कब आया Corona virus?

Coronavirus, ये वायरस दिसंबर 2019 में चीन के वुहान नामक शहर से आया था, और इसका इफ़ेक्ट इंडिया के साथ साथ पूरी दुनिया में फेल गया है, आज पूरी दुनिया इस वायरस से लड़ रही हैं इस वायरस को हमारे बिच आये लगभग 1.5 साल हो गए है.

Corona Virus kaise failta hai?

जब Corona Virus से संक्रमित (Effected) कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक से बेहद बारीक कण बाहर निकलते है जो हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं.और जब यह कण दूसरे किसी व्यक्ति के शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है, तो वह भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है.

 

वैक्सिनेशन से ही बचाव संभव

भारत ने Corona को रोकने के लिए बहुत काम किया है। भारत ही अकेला ऐसा देश है जिसने कोरोना की वैक्सीन को न सिर्फ डेवलप किया बल्कि दूसरे देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध करवाया है । भारत ने अभी तक 2 वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन डेवलप कर ली है और अब भारत 5 और वैक्सीन्स पर काम कर रहा है ।

भारत में 16 जनवरी 2021 से वैक्सीनेशन का काम जारी है।

इन दोनों वैक्सीन्स को आपतकालीन वैक्सीन की मंजूरी मिली हुई है । 30 April तक ये 45 से ज्यादा उम्र के लोगो के लिया था. 1 मई से ये वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी के लिए तैयार हैं.

 

Vaccination के लिये कैसे अप्लाई करें?

“Vaccination” के लिए आप Vaccination की ऑफिसियल वेबसाइट www.cowin.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है. इसमें आपको फ्री और Paid दोनों
ऑप्शन देता है आप यहां से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

 

विदेशी वैक्सीन की जरूरत क्यों ?

कोरोना की नयी लहर बहुत ही जानलेवा बतायी जा रही है यह खासी संक्रामक मानी जा रही है और सरकार और  विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण से बचाव के लिए जल्द से जल्द बड़ी आबादी का टीकाकरण करना आवश्यक है। फिलहाल भारत में देसी वैक्सीन में कोवैक्सिन और कोविशील्ड हैं लेकिन उनका उत्पादन इतनी बड़ी आबादी
का तेजी से टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसे देखते हुए गवर्नमेंट के द्वारा अब विदेशी
Vaccine को भी मंजूरी मिल रही है.

 

Conclusion (निष्कर्ष)

इस आर्टिकल में हमने जाना की कोरोना वायरस क्या है, इसके लक्षण क्या क्या होते है और Corona virus से कैसे बचाव किया जा सकता है अगर आप इससे सम्बंधित कुछ और जानना चाहते हो तो हमे कमेंट जरूर करें हम आपके कमेंट का रिप्लाई जल्द से जल्द करेंगे .

 

 

Ye bhi padhe:- Web developer kaise bne

Ye bhi padhe:- Accountant kaise bnte hai

1 thought on “Corona se kaise bache ? कोरोना वायरस से कैसे बचे?”

  1. Pingback: Happy Hypoxia Kya hai ? Happy Hypoxia के लक्षण, COVID-19

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *