Digital Marketing क्या हैं? what is Digital marketing in Hindi?

Digital Marketing kya hai? what is marketing in hindi?

  • आज के युग में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है. इंटरनेट ने हमारे जीवन को  बेहतर और आसान बना दिया है. इसके माध्यम से हमारे काम सरल हो गया है. आज के दौर में सुई से लेकर सिलाई मशीन तक इंटरनेट पे मिल जाती है. इससे ही जुड़ा एक विषय है डिजिटल मार्केटिंग. Digital marketing एक ऐसी इंटीग्रेटेड सर्विस है जो कस्टमर्स को Attract और Convert करने के लिए उपयोग की जाती है।
  • Digital marketing इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग है. इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कह सकते हैं. इस आर्टिकल में हमने पूरी कोशिश की हैं की आपको समझाया जा सके की Digital marketing kya hai, मार्केटिंग क्या है, social media marketing in hindi और ये कैसे काम करता हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आदि को टूल की तरह इस्तेमाल किया जाता है, Digital marketing को आसान सब्दो में ये भी कहा जा सकता है की वह मार्केटिंग जो हम इंटरनेट की मदद से करते है. डिजिटल मार्केटिंग भारत की टॉप ऐसी 8 जॉब्स में आती है जिसके लिए किसी भी डिग्री की ज़रूरत नहीं होती है।
Digital Marketing क्या हैं

Blogging

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में बहुत ही अच्छा विकल्प बनता जा  रहा है जिसमे Blogging से सुरुवात कर सकते है, क्युकी सुरुवाती दौर में हमे बहुत सारी चीज़े का सामना करना होता है तभी हम अपनी डिजिटल मार्केटिंग की जर्नी को सफल बना पाएंगे इसलिए हमे सबसे पहले ब्लॉग्गिंग मे अपना करियर बनाने की सुरुवात करनी चाहिए, और जितना हो सके सीखना चाहिए क्युकी बहुत सारे डिजिटल एक्सपर्ट बताते है की उन्होंने अपनी डिजिटल मार्केटिंग की सुरुवात ब्लॉग्गिंग से ही सुरु की थी और आज वो डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बन गए है और लोगो को ट्रेनिंग भी देता है।

Search Engine Optimisation(SEO)

SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही अहम् हिस्सा हैं जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते है  अगर आप डिजिटल मार्केटिंग मे अपना करियर बना रहा है तो आपको SEO की अच्छी जानकारी लेनी होगी, अगर आप SEO अच्छा से करना सीख जाते है और SEO एक्सपर्ट बन जाते है तो आप इसके द्वारा अच्छी इनकम भी कर सकते है अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का SEO करने के लिए बहुत से लोग काफी पैसे भी खर्च करते हैं.

social media marketing in hindi

social media marketing in hindi” एक बहुत ही अच्छा विकल्प है अपने ब्रांड या प्रोडक्ट को प्रमोट करने का क्युकी आज के समय  में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं, बहुत से लोग सोशल मीडिया पे अपने ब्रांड या प्रोडक्ट का प्रमोशन पैसे देकर करवाते  हैं जो काफी फायदा भी देता है जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम या यूट्यूब जैसे सोशल प्लेटफार्म है जिसका अच्छा ख़ासा फायदा डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए उठाते है.

ये एक बहुत अच्छा विकल्प होने के साथ साथ थोड़ा खर्चीला भी होता है क्युकी अगर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को Digital marketing के द्वारा प्रमोट करना चाहते है और इसके लिए अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल करते है तो इसका आपको कुछ पैसे देना होता है जो फायदा भी देता है,इसलिए लोग “social media marketing in hindi” को महत्त्व भी देते है.

Google AdWords

गूगल एडवर्ड गूगल का एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपने बुसिनेस्स या वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते हैं इसके लिए आपको गूगल को पैसे देने होते हैं, गूगल आपका दिया हुस प्रोडक्ट या वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट या इंटरनेट पे दिखाता है जिससे आपका वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है और आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा पाते है,

Affiliate marketing

यह एक commission पर आधारित marketing है। Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलती है। जिसके तहत आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बाद Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है।

यह digital marketing का सबसे चालाक तरीका है। जिसे website की marketing भी होती है और product भी sale होते है। क्योंकि affiliate marketing में product बेचने पर ही commission मिलता है.

बहुत से एक्सपर्ट Affiliate Marketing के Course भी देते हैं जिसमे Affiliate मार्केटिंग क्या है ,social media marketing in hindi आदि जानकारी दी जाती है और इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया मे करियर बनाने के लिए तैयारी कराई जाती हैं.

Apps marketing

जब कोई कंपनी अपनी सर्विस या प्रोडक्ट लेकर मार्किट मे आती हैं तो उसके प्रमोशन के बहुत सारे तरीके होते है और जब कंपनी मार्किट में काम करने लगती हैं तो अपनी एक APP भी बना लेती है जिससे कंपनी की मार्केटिंग भी हो जाती है और उसके Business को एक नयी पहचान भी मिल जाती है जैसे बहुत सी Trusted APP है मार्किट में जिनकी Market Value बहुत ज्यादा है उनपे हम भरोसा कर सकते है

जैसे शॉपिंग के लिए Amazon, Flipkart आदि है grocery के लिए Groffers और Bigbasket है और पेमेंट के लिए Google Pay और Paytm जैसे APP हैं. इसी तरह कंपनी की APP बनाके हम उसकी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है जिससे APP का भी प्रमोशन होगा और Company के Brand का भी प्रमोशन होता है।

Email Marketing

Email Marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम हिस्सा है जिससे आप सीधे कस्टमर तक पहुंच सकते है कस्टमर को अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते है, प्रोफेशनल लोग ईमेल मार्केटिंग को बहुत ही प्राथमिकता देता है क्युकी ईमेल से लोग आपके प्रोडक्ट से ज्यादा Engage होते है जो आपके प्रोडक्ट/सर्विस को प्रमोट करने मे काफी सहायक भी होता हैं.

Digital Marketing के फायदे:-

1.Digital marketing का सबसे बड़ा एक फ़ायदा ये है की आप घर बैठे ही लोगो तक अपना Content या Products पंहुचा सकते है.

2. आप बहुत ही काम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपनी सर्विस या प्रोडक्ट पंहुचा सकते हो जो सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग से ही संभव है.

3. इसके माध्यम से आप कस्टमर्स को अपना प्रोडक्ट या सर्विस की अधिक से अधिक जानकारी दे सकते है.

4. अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी समझ है तो आप अपना समय और पैसे दोनों की बचत कर सकते है.

5. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कम समय में अधिक लोगो को जोड़ने की छमता रखता है और लोगो को आपस में जोड़ता है.

6. सोशल मीडिया के द्वारा भी मार्केटिंग करके आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सकते है.

Digital Marketing Course क्या हैं:-

डिजिटल मार्केटिंग” Career का एक बहुत बड़ा मैदान है जिसमे कई प्रकार के कोर्सेज कराये जाते है, जिसमे एडवरटाइजिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग और मार्केटिंग से जुड़े हुए दूसरे कोर्स भी करवाए जाते हैं.                          

डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप कस्टमर्स से इंटरैक्ट करना और कस्टमर किस Base पर प्रोडक्ट्स Purchase करना चाहता है ये सब डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में सिखाया जाता है.

डिजिटल मार्केटिंग Course का एक बहुत अच्छा स्त्रोत ये है की आप कस्टमर्स की जरुरत को समझ सकते है.

Digital Marketing Course कैसे करें :-

“Digital marketing course” करने के लिए आज के समय मे बहुत सारे ऑप्शन है डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स आप अपने नज़दीकी coaching centre से कर सकते है, या फिर आप ये कोर्स ऑनलाइन भी कर सकते है.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सिखाया जाता है.

इसमें आपकी मार्केटिंग स्किल्स को डेवेलोप कराया जाता है, और इस कोर्स को करने के बाद आप एक बेहतर भविस्य की नीव बना देते हैं.

Digital Marketing Course Fees

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस की बात करे तो ये ONLINE और OFFLINE दोनों की बहुत अलग है और आज के समय में आपको बहुत सारे ऑनलाइन सस्ते Digital Marketing कोर्स मिल जाते है.

Digital Marketing कोर्स की फीस आपकी लोकेशन, कोर्स अवधि और इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती है। मगर आमतौर पर इस कॉर्स की offline fees 10,000 रुपए से लेकर 70,000 रुपए तक होती है। और ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस थोड़ी कम होती हैं ये 1000 से लेकर 5000 तक हो सकती है.

कोर्स अवधि – डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 3 महीने, 6 महीने और साल भर का हो सकता है।

Best Top Digital Marketing Course Institutes for learning in India

भारत के टॉप 5 डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीटूट्स, जो आपको अच्छी और सस्ती शिक्षा प्रदान करते है.

1. Digital Scholar

2. Digital Vidya

3. Up grad

4. Edupristine

5. Delhi School of Internet Marketing

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की “Digital Marketing kya hai, social media marketing in hindi, अब आप जानेंगे की डिजिटल मार्केटर कैसे बनते है.

डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए क्युकी इसमें सारा काम कंप्यूटर और इंटरनेट के द्वारा ही संभव है.

आज के समय में Google और You tube पर आपको लगभग सभी तरह की जानकारी और नॉलेज मिल जाती है तो आप डिजिटल मार्केटिंग क्या है कैसे बनते है ये सभी कुछ देख सकते है और वहा से स्किल्स सीख सकते है.

दूसरा ऑप्शन आपका पास ये भी है की आप कोई डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स भी कर सकते है, इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीका से सीख सकते है.

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमे आप प्रोडक्ट को वीडियो द्वारा प्रमोट करते हैं. आप यूट्यूब  के द्वारा एड्स चलकर अपनी वीडियो को प्रमोट करके एक वीडियो क्रिएटर बन सकते है या फिर आप गूगल या यूट्यूब के थ्रू एड्स चलकर डिजिटल मार्केटर बनकर भी आसानी से पैसे कमा सकते है.

बड़ी बड़ी कम्पनीज अपने प्रोडक्ट्स की विजिबिलिटी बढ़ने और प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए डिजिटल मार्केटर्स को hire करती हैं और उन्हें एक बहुत हे अच्छी सैलरी से नवाज़ा जाता है.

Digital Marketing ka future :-

डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप कई प्रकार के जॉब्स कर सकते है, इससे कई रोजगार के अवसर खुलते है। आप खुद अपने लिए कार्य कर सकते है या फिर आप किसी और कंपनी के लिए काम कर सकते है। आप फ्रीलान्स भी कई काम कर सकते है।

आने वाले समय में सब कुछ digitally और इंटरनेट के थ्रू हो जायेगा, डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स आपको एक बढ़िया ओप्पोर्तुनिटी देता है अपने फ्यूचर को सिक्योर बनाने के लिए.

Find Digital Marketing Job

डिजिटल मार्केटिंग का दायरा बहुत बड़ा है. यहां आप इन पदों पर नौकरी पा सकते हैं

  • डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर
  • कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
  • वेब डिजाइनर
  • ऐप डेवलपर
  • कंटेट राइटर
  • सर्च इंजिन मार्केटर
  • इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर
  • एसईओ एग्जीक्यूटिव
  • कनवर्जन रेट ऑप्टिमाइजर

Career In Digital Marketing :-

  • आज की दुनिया लगभग पूरी तरह से ऑनलाइन और इंटरनेट पर आधारित हैं। जीवन के हर क्षेत्र में डिजिटलीकरण के साथ ही पूरे विश्व में बाजार व्यवस्था या विश्व-बाज़ार का भी डिजिटलीकरण हो चुका है।
  • जिससे आज के समय मे digital marketing आम बात हो गई है। इसलिए मौजूदा समय मे डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में अनेक कैरियर के ऑप्शन हैं।
  • अगर आप भी बेहतरीन Career की संभावनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो digital marketing course कर इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नही होती है। आप अगर किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएट है, तो आप Digital Marketing Course के योग्य हैं।
  • अगर आप 10 या 12 पास भी नहीं है लेकिन आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की अच्छी जानकारी है, तब भी आप इस कोर्स को सीख सकते है और इस फील्ड में काम कर सकते है।
  • लेकिन आप इसे ऑनलाइन ही कर सकते है क्युकी किसी कंपनी को ज्वाइन करने के लिया आपका 12th या Graduate होना जरुरी है. तभी आप किसी कंपनी मे अपना करियर बना सकते है।

Future in Digital Marketing

  • डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है , वो आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है।
  • इससे व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है । और आने वाले समय में व्यापार में और सहजता आ जाएगी और व्यापार करना और भी सरल हो जायेगा।
  • आज के समय में इंटरनेट की जितनी डिमांड बढ़ रही है उससे आप अंदाजा लगा सकते है की लोग डिजिटल होते जा रहे है और सभी काम अब ऑनलाइन होते जा रहे है चाहे business हो या कोई घर का सामान लाना हो सारा काम अब ऑनलाइन पर डिपेंड होना लगा है।

इससे आप समझ सकते है की डिजिटल मार्केटिंग आना वाला समय मे एक अच्छा करियर ऑप्शन होगा। भविष्य में डिजिटल मार्केटर का दबदबा रहेगा और एक डिजिटल मार्केटर का फ्यूचर बहुत ही Secure रहेगा।

डिजिटल मार्केटिंग से फ्रीलांसर, ब्लॉगर और इन्फ्लुएंसर बनकर भी आसानी से पैसा कमा सकते हैं और एक मंगलमय फ्यूचर  की कामना कर  सकते है।

Conculsion

इस आर्टिकल में हमने बताया है की Digital marketing kya hai, social media marketing in hindi और ये कैसे काम करता हैं इससे संबंधित बहुत से और तथ्य भी हमने यहां बताये है अगर आप इससे सम्बंधित कुछ और जानना चाहते हैं या अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हम आपके कमेंट पे जरूर काम करेंगे ।

धन्यवाद

ये भी पढ़ें:- Web developer कैसे बने

ये भी पढ़ें:- Accountant कैसे बने

ये भी पढ़ें:- फैशन डिज़ाइनर कैसे बने

11 thoughts on “Digital Marketing क्या हैं? what is Digital marketing in Hindi?”

  1. Pingback: Dogecoin Cryptocurrency Kya hai ? Dogecoin Cryptocurrency in Hindi ?

  2. Pingback: Web-developer-कैसे-बने?-How-to-become-an-web-developer

  3. Pingback: Animator कैसे बने ? Animator kaise bane? course, salary, future?

  4. Pingback: Indian Army ज्वाइन कैसे करे? Indian army join krne k liya kya kre.

  5. Pingback: सब्सिडी क्या है! सब्सिडी क्यो दी जाती है! What is Subsidy in Hindi?

  6. Pingback: भारत का राष्ट्रपति कैसे बने-2021 पूर्ण जानकारी ? how to become president of india In hindi -

  7. Pingback: Sashastra Seema Bal (SSB) kaise bane 2021 Full detail in hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *