English book padhna kaise seekhe 2021 पूर्ण जानकारी। इंग्लिश कैसे सीखे

नमस्कार पाठको,

मित्रों आज के समय पूरी दुनिया बहुत बड़ी होते हुए भी हमारे काफी नजदीक आ चुकी है।

आज के समय एक गांव की गली में बैठा व्यक्ति विश्व के बड़े देशों में स्थित लोगों के साथ व्यापार कर सकता है, बात कर सकता है और विश्व के किसी भी कोने में बैठ आदमी हमसे बात कर सकता है और हमारी मदद कर सकता है, हमारे साथ काम कर सकता है। लेकिन इन सब के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है, वह है “Communication medium”।

मित्रों Communication medium के द्वारा हम निश्चित कर सकते हैं कि किसी व्यक्ति से किस भाषा में बात करनी है। आज के समय विश्व में सैकड़ों भाषाएं हैं जिनमें अरबों लोग बात करते हैं।

मित्रों लेकिन किसी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा का होना आवश्यक है जिसके द्वारा हम एक देश में बैठे हुए किसी भी देश की व्यक्ति से बात कर सके। उस भाषा में लिखी किसी पुस्तक को पढ़ सके। भारत में मुख्य रूप से एक ऐसी भाषा है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सबसे ज्यादा बोली जाती है और वह है “English”।

मित्रों English सीखने के लिए हर रोज लाखों लोग मेहनत करते हैं क्योंकि यह हम सब जानते हैं कि English कितनी आवश्यक है।

मित्रों English किसी व्यक्ति के ज्ञानी होने का certificate नहीं है, लेकिन English के आने की वजह से हमारे’ बहुत से काम आसान हो जाते हैं। जैसे पुस्तकें पढ़ना, जानकारी प्राप्त करना, लोगों से बात करना, सब चीजों में English में हमारे लिए बहुत सारे द्वार खोलती है।

मित्रों आज के लेख में हम जानेंगे कि English कैसे सीखते हैं, English book padhna kaise seekhe, इसके लिए कौन-कौन से तरीके हैं। सभी तरीकों पर आज हम विस्तार में आपको बताएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

English book padhna kaise seekhe

English Book padhna kaise seekhe

मित्रों सिर्फ English ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी भाषा को सीखना कोई मुश्किल काम नहीं है। English भी मात्र एक भाषा ही है। मित्रों English को सीखने के लिए आप कुछ step follow कर सकते हैं। जैसे कि- टेलीविजन से, News Paper, Group Discussion, Learning from app, Online learning, Daily Practice, English Speaking course, यह सारे steps आपको English सीखने में मदद करेंगे।

Television Learning इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

मित्रों English सीखने के लिए टीवी की सहायता लेना बहुत ही अच्छा विकल्प है। क्योंकि जिस चीज को हम देखते हैं और सुनते हैं उन्हें हम जल्दी सीखते हैं। किसी जानकारी को सुनकर या देख कर हम अपने विचारों उन्हें समा पाना आसान कार्य होता है। हैं उनकी हमें एक याददाश्त बना सकते हैं। लेकिन किसी चीज को पढ़ करके उसकी याददाश्त बनाना मुश्किल काम है। इसलिए यह बहुत अच्छा विकल्प है।

Newspaper पढ़ कर इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

मित्रों न्यूज पेपर पढना वैसे तो कठिन काम होता है क्योंकि यदि आपको English ही नहीं आती तो यह बेकार है लेकिन छोटी-छोटी लाइन का उपयोग करके या कुछ शब्दों को समझ कर के आप न्यूज़ पेपर पढ़ना शुरू कर सकते हैं।

यदि आप English में नहीं पढ़ पाएंगे तो किसी भी English में लिखी जानकारी को समझ पाना मुश्किल ही होगा। जिन लोगों की English ठीक-ठाक होती है वे लोग न्यूज़ पेपर की सहायता से English मजबूत करते हैं।

Group discussion से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

मित्रों ग्रुप डिस्कशन अपने आप में सबसे बेहतर विकल्प है। जिसकी सहायता से आप किसी भी भाषा को से सीख सकते हैं। मित्रों ग्रुप डिस्कशन के समय जब आप किसी से बात करते हैं तब आपको पता चलता है कि किस स्थान पर इस वाक्य को काम में लेना चाहिए।

आप सही या गलत का विचार किए बिना किसी भी भाषा को काम में ले सकते हैं। लेकिन ग्रुप डिस्कशन से आपको उस भाषा का सार समझ में आ जाएगा।

मित्रों ग्रुप डिस्कशन मैं जब 5 से 10 लोग आपस में एक दूसरे से बात करते हैं तब वे ठान लेते हैं कि सामने वाले के बातों का जवाब जरूर देना है। चाहे कुछ भी हो जाए, और यह ठान पाना हीं हमें किसी भी भाषा को सीखने में सबसे ज्यादा मदद करता है।

Learning app की मदद से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

मित्रों आज के समय आपको हजारों ऐसे मोबाइल Application मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप English सीख सकते हैं। सारे Application अपने अपने तरीके से आपको English सिखाने का प्रयास करेंगे। जिनमें आपको सरलता से लेकर के कठिन शब्दों तक English सिखाई जाएगी। आपको वाक्य बनाना सिखाया जाएगा। आपको उन वाक्यों को इस्तेमाल करना सिखाया जाएगा। सभी प्रयासों से आप English आसानी से सीख पाएंगे। हां! लेकिन आपको मेहनत बहुत करनी पड़ेगी।

Online learning से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

मित्रों Application से सीखना और ऑनलाइन सीखना दोनों ही अलग-अलग बातें हैं। ऑनलाइन Application आपको एक सीमित तरीके से English सिखाती है। और ऑनलाइन लर्निंग से आप असीमित तरीकों से किसी भी भाषा को सीख सकते हैं।

ऑनलाइन लर्निंग के लिए आप YouTube, फेसबुक, पॉडकास्ट, लर्निंग वीडियोस यह सब देख कर के English पढ़ना सीख सकते हैं। और आप चाहे तो किसी वेबसाइट से भी ऑनलाइन English सीख सकते है।

Daily Practice से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

यह एक ऐसा तरीका है जो आपको हर तरीके में इस्तेमाल करना पड़ेगा। आप रातों-रात किसी भी भाषा को नहीं सीख सकते है। आपको एक निश्चित तरीके से और लगातार अभ्यास के द्वारा किसी भाषा को सीखना होगा।

यदि आप English सीखना चाहते हैं तो आपको यह आपके लिए आवश्यक है कि आप कम से कम 3 से 4 महीनों तक लगातार English सीखने का अभ्यास करें। नए-नए तरीकों को समझें, ऑनलाइन लर्निंग वीडियो देखें, किसी भी प्रकार से English किताबों को अंग्रेजों अख़बारों को पढ़ने की कोशिश करें। सभी तरीकों का इस्तेमाल करके आप English सीख पाएंगे।

English speaking course से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

मित्रों आज के समय आपको बहुत सारे English speaking course मिल जाएंगे। जिनकी सहायता ले करके आप English बोलना और पढ़ना सीख सकते हैं। कुछ English speaking course यह गारंटी लेते हैं कि आपको मात्र 2 महीने में English सिखा दी जाएगी। गारंटी लेने वाले English speaking course से आपको दूर रहना है क्योंकि केवल आपको ठगने का काम करेंगे।

जो English speaking course आपको वादा ना करके आप की मेहनत पर निर्भर होते हैं, वे English speaking course को आपको ज्वाइन करना चाहिए। क्योंकि वे English speaking course आपको English सिखा पानी में कामयाब होंगे/

निष्कर्ष

मित्रों इस लेख में हमने सीखा की English book padhna kaise seekhe, तो यह सब कुछ तरीके हैं जिनकी सहायता से आप इंग्लिश बुक पढ़ना सीख सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आप आपके सवालों का जवाब मिल चुका होगा। इस लेख से सम्बंधित अगर आप कुछ और जानना चाहते है या अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके कमेंट का जवाब देना में ख़ुशी होगी।

यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद

FAQ

प्रश्न:- English सीखने के लिए सबसे अच्छा application कौन सा है?

उत्तर:- English सीखना आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। आप चाहे कोई सी भी Application काम में ले। लेकिन फिर भी आप BYJU’S नामक Application इस्तेमाल कर सकते हैं। वह English सिखाने के लिए बहुत ही बेहतरीन Application है।

प्रश्न:- English सीखने के लिए सबसे अच्छा YouTube चैनल कौन सा है?

उत्तर:- यदि आप English सीखना चाहते हैं और आप अभी शुरू ही कर रहे हैं तो आपके लिए “स्पीक इंग्लिश विद मिस्टर डंकन” नामक YouTube चैनल बहुत ही कारगर सिद्ध होगा।

इसे भी पढ़े:-

PM kisan Samman nidhi yojna Kya hai

Accountant में करियर कैसे बनाये

निशानेबाजी में करियर कैसे बनाये

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *