Graphics designer कैसे बने, what is graphic design in Hindi

Graphic designing की बात करें तो मैं आज आपको इस आर्टिकल की मदद से बहुत सारे ऐसे बातें बताने वाला हूं जिसके नॉलेज आपको होनी जरूरी है अगर आप अपना करियर बना रहे हैं ग्राफिक डिजाइनिंग में, आज इस आर्टिकल की मदद से मैं आपको Graphic designing के सभी पहलू के बारे में बताने जा रहा हूं. “Graphics designer कैसे बने”, “what is graphic design in Hindi” को अंत तक जरूर पढ़ें और अगर अच्छा लगे तो कमेंट में जरूर बताना.

ग्राफिक डिजाइनिंग आज के समय में बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है क्योंकि आजकल हमें सभी जगह ग्राफिक डिजाइनिंग से बनी हुई चीजें देखने को मिल जाती है जैसे बात करें सोशल मीडिया की तो आजकल इसे सभी यूज करते हैं इसमें भी बहुत सी इमेज, डिजाइन  और Logo हमें दिख जाते हैं. जो ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से ही बनाए जाते हैं.

अगर बात करें इंडिया में ग्राफ़िक डिज़ाइनर के कैरियर की तो इसमें आज के समय में बहुत सारे करियर ऑप्शन है आजकल टीवी और न्यूज़ में दिखने वाले हर इमेज और वीडियो मैं ग्राफिक डिजाइनिंग होती है इससे आप समझ सकते हैं कि ग्राफिक डिजाइनिंग की कितनी डिमांड हो सकती है. 

Graphics designer कैसे बने

1. ग्राफिक डिजाइनिंग क्या होता है? (What is graphic design in Hindi)

  • ग्राफिक डिजाइनिंग एक ऐसी कला है जो हमें सभी जगह किसी न किसी रूप में देखने को मिल जाती है यह Text Shape, Image, Picture, icon, आदि के रूप में सभी जगह देखने को मिली ही जाती है.
  • Graphic designer वह होता है जो अपनी कला और क्रिएटिविटी से किसी डिजाइन को बनाता है, जिससे कोई मैसेज क्रिएट होता हो, या आप इसको ऐसे भी समझ सकते हैं कि ग्राफिक डिजाइनर किसी कंपनी के लिए काम करता है जैसे प्रिंटिंग के कंपनी में जो प्रिंट होता है चाहे वह किसी पॉलीबैग, मटेरियल या किसी कपड़े पर हो यह सभी डिजाइन graphic designer के द्वारा ही तैयार किए जाते हैं.
  • Graphic designing की जरूरत लगभग हर इंडस्ट्री में होती है और अगर हम बात करें कि टीवी प्रोग्राम एडवरटाइजमेंट एजेंसी, सोशल मीडिया, न्यूज़पेपर एजेंसी आदि में भी Graphic designer की जरूरत होती है.जो इस इंडस्ट्री में एक नया रंग भर देते हैं और इसे आकर्षक बनाते हैं.

2. Graphics designer कैसे बने?

  • आज के समय का बहुत अच्छा करियर ऑप्शन है जिसमें आजकल बहुत सारे लोग अपना करियर बना रहे हैं ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए  आपके अंदर थोड़ा क्रिएटिविटी होना जरूरी है जिससे कि आप अपने Client को अपने डिजाइन के काम से संतुष्ट कर सके और उन्हें उनकी उम्मीदों से अच्छा डिजाइन करके दे सकें.
  • ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको किसी बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही कोई खास क्वालिफिकेशन चाहिए होती है आप इस  ग्राफिक डिजाइन के कोर्स को करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स की बात करें तो आजकल सभी चीजें आपको ऑनलाइन मिल ही जाती हैं अगर आप इस तरह के पोस्ट को ऑनलाइन फ्री में भी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि आज की जनरेशन में सभी तरह की नॉलेज आपको यूट्यूब और गूगल पर मिल जाती है यहां से आप सीख सकते हैं और अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं.
  • यदि आप फ्री में यूट्यूब या गूगल से नहीं सीख पा रहे हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स भी कर सकते हैं अगर आपके पास कोई अच्छा Institute है तो आप वहां भी ज्वाइन कर सकते हैं और अगर कोई इंस्टिट्यूट नहीं है  तो आप ऑनलाइन कोर्स भी ज्वाइन करके सीख सकते हैं.
  • यदि आप डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप ऑफलाइन अपने किसी इंस्टिट्यूट में जाकर सीखें इसका कारण यह है कि जब हमारे सामने कोई बताने वाला होता है तो हम अपने Douts को अच्छे से पूछ सकते हैं और अच्छे से समझ भी सकते हैं ऑनलाइन में हमें सीखने को बहुत कुछ मिलता है, पर जो संतुष्टि हमें ऑफलाइन टीचर के द्वारा मिलती है  वह ऑनलाइन मिलना थोड़ा मुश्किल होता है.

3. Courses for Graphic designer

  • Graphic designing Course करने के लिए आजकल बहुत सारे कोर्सेज उपलब्ध है मार्केट में जिससे आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं अगर बात करें ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स की तो Offline इस तरह के कोर्स की भी भरमार है मार्केट में और ऑनलाइन  भी इस कोर्स की डिमांड काफी बढ़ रही है इस कारण बहुत सारे इंस्टिट्यूट ऑनलाइन और ऑफलाइन भी इस तरह की कोर्सेज करा रहे हैं. 
  • बहुत सारे इंस्टिट्यूट ऐसे भी हैं जो सर्टिफिकेट देने के साथ-साथ प्लेसमेंट भी कराते हैं इसके लिए यह थोड़ा ज्यादा फीस लेते हैं लेकिन आपका प्लेसमेंट करा देते हैं क्योंकि सभी कंपनी फ्रेशर का जॉब नहीं देती है, इसलिए ग्राफिक डिजाइनिंग मैं करियर बनाने के लिए आपको शुरुआती समय में कंपनियों से जॉब ऑफर मिल जाता है तो आपके करियर की शुरुआत के लिए बहुत ही अच्छा है.
  • ग्राफिक डिजाइनर को आज के समय में बहुत सारे कोर्स में बांट दिया गया है कोर्स की समय अवधि और कोर्स के फीचर्स के हिसाब से,

नीचे कुछ कोर्स दिए गए हैं ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए:-

  • Batular in fine arts
  • Post graduation diploma in designing
  • Graduation diploma in designing
  • Visual Communication Design
  • Diploma in graphic design
  • BA in graphic designing

4. Graphic designer Fees

  • ग्राफिक डिजाइनिंग की डिमांड जैसे-जैसे बढ़ रही है इसके इंस्टिट्यूट भी बहुत खुल गए हैं आजकल हर शहर में ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स के लिए इंस्टिट्यूट मिल जाएंगे और ऑफलाइन ही नहीं ऑनलाइन भी इसकी डिमांड बढ़ रही है
  • अगर बात करें इसकी फीस की तो सभी इंस्टीट्यूट की फीस इंस्टीट्यूट और उसके कोर्स की अवधि के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है
  • लगभग फीस की बात करें तो इस कोर्स में डिप्लोमा करने की फीस लगभग 10000 से 50000 तक होती है और अगर आप इसमें कोई डिग्री करते हैं तो आप किसी एक लाख तक हो सकती है क्योंकि सभी इंस्टिट्यूट अपने कोर्स की समय अवधि और सिलेबस के हिसाब से अपने इंस्टिट्यूट की फीस चार्ज करते हैं
  •   डिग्री कोर्स के लिए फीस –  50k To 1 Lac
  •  डिप्लोमा कोर्स के लिए फीस –   10K To 50k

5. Job opportunity for graphic designer

  • ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए जॉब अपॉर्चुनिटी बहुत सारी है जैसा कि हमने इस आर्टिकल में बताया है कि आजकल की जनरेशन में लोगों का इंटरेस्ट ऑनलाइन की तरफ काफी ज्यादा होता जा रहा है इसलिए ग्राफिक डिजाइनर्स की डिमांड भी काफी बढ़ रही है.
  • अगर मार्केट में ग्राफिक डिजाइनिंग की डिमांड बढ़ेगी तो जाहिर सी बात है ग्राफ़िक डिज़ाइनर के लिए भी जॉब ऑप्शन बनेंगे बस जरूरत है तो आपको अपनी Skills को बढ़ाने की.
  • अगर आपने ग्राफिक डिजाइनिंग अच्छे से सीख ली है और ग्राफिक डिजाइनिंग की हर क्वालिटी आप के अंदर है तो आपके लिए इस फील्ड में जॉब की कोई कमी नहीं होगी.
  • ग्राफिक डिजाइनिंग में जॉब करने के लिए आप मल्टीनैशनल कंपनी एडवरटाइजिंग एजेंसी, टेलीविजन स्टूडियो, प्रिंटिंग कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं या ऑनलाइन भी काम कर सकते हैं.
  • ग्राफिक डिजाइनिंग का उपयोग आजकल हर क्षेत्र में हो रहा है इसलिए आप ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकते हैं इसमें जॉब की कोई कमी नहीं  होने वाली है.

6. Eligibility for graphic designer

  • ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स को करने के लिए आपको किसी स्पेशल डिग्री की जरूरत नहीं होती है इसे आप 10th या 12th के बाद भी कर सकते हैं चाहे आपके पास कोई भी सब्जेक्ट हो Art, Commerce या Science,  क्योंकि इसमें आपकी क्वालिफिकेशन की नहीं बल्कि आपकी Skill की जरूरत होती है कि आप कितने क्रिएटिव हो.
  • ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आपका क्रिएटिव होना जरूरी है ताकि आप अपने क्लाइंट को उनके हिसाब से डिजाइन बनाकर दे सके और उन्हें संतुष्ट कर सके.
  • अगर आप इस कोर्स को करने के बाद किसी अच्छी कंपनी में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है इसके अलावा अगर आप अपना बिजनेस करते हैं या ऑनलाइन काम करते हैं तो इसके लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है बस आपके अंदर ग्राफिक डिजाइनिंग वाली क्वालिटी होनी चाहिए.

7. graphic designer salary in india

  • इंडिया में ग्राफिक डिजाइनिंग को देखते हुए आजकल ग्राफिक डिजाइनर के लिए मार्केट में बहुत सारी जॉब ऑप्शन उपलब्ध है चाहे हम ऑनलाइन की बात करें या ऑफलाइन की सभी जगह ग्राफिक डिजाइन को अपॉर्चुनिटी मिल जाती है.
  • सैलरी की अगर हम बात करें तो शुरुआती दौर में एक फ़िक डिज़ाइनर को 15000 से 20000 तक सैलरी मिल जाती है और जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस और इस फील्ड में आप की क्रिएटिविटी बढ़ती है तो आप की सैलरी भी बढ़ती जाती है.
  • senior graphic designer salary in india की बात करे तो जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस और क्रिएटिविटी बढ़ती है वैसे ही आपकी सैलरी भी बढ़ती रहती हैं और जिसको ग्राफिक डिजाइन में अच्छी नॉलेज हो जाती है तो उसे इंडिया में ही 1,00,000 तक की सैलेरी का ऑफर मिल जाता है जरूरत है तो बस अपने काम को क्रिएटिव और अट्रैक्टिव बनाने की.
  • ऑनलाइन की बात करें तो ऑनलाइन में आपको कोई सैलरी फिक्स नहीं होती है पर इसमें भी आप बहुत अच्छे इनकम कर सकते हैं ऑनलाइन से आपको जो काम मिलता है उसके लिए आपको पैसे मिलते हैं,आपके काम के हिसाब से, या कुछ वेबसाइट है जो ऑनलाइन काम उपलब्ध कराती हैं या हम कह सकते हैं कि लोग उन वेबसाइट पर आकर अपने काम करवाते हैं और उसके लिए पैसा देते हैं.

8. Software for graphic designer

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए आज के समय में बहुत सारे सॉफ्टवेयर बन रहे हैं जिनकी मदद से आप ग्राफिक डिजाइनिंग को बहुत ही आसान और अट्रैक्टिव लुक दे सकते हो हमने ऐसे ही कुछ डिमांडिंग टूल्स के बारे में बताया है जिन्हें लोग ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Adobe photoshop

Adobe photoshop ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए एक बहुत ही पॉपुलर सॉफ्टवेयर है इसमें आप बैनर पोस्टर वेबसाइट या लोगों भी बना सकते हैं इसकी मदद से आप फोटो एडिटिंग से लेकर किसी डिजाइन को बनाने तक सब कुछ कर सकते हो, इसमें बहुत सारे टूल्स है जिनकी मदद से आप ग्राफिक डिजाइनिंग का काम कर सकते हो।

Corel draw graphics suite 2019

Corel Draw को पहले सिर्फ Window के लिए बनाया गया था लेकिन अब यह Mac के लिए भी काम करता है इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने डिजाइन या फोटो को प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं इसमें बहुत ही पावरफुल और तेज Tool दिए गए हैं जो आपके डिजाइनिंग की क्वालिटी को बढ़ा देते हैं  इस सॉफ्टवेयर में आपको कस्टमाइजेशन करने की बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है जो इसे और भी बेहतर बना देते हैं।

Adobe Illustrator

Adobe illustrator ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए एक बेस्ट सॉफ्टवेयर है जिसे प्रोफेशनल अपने ग्राफिक डिजाइन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं इस सॉफ्टवेयर मैं प्रोफेशनल डिजाइन वाले टेंपलेट भी मिल जाते हैं जिससे वेब डिजाइनर के बहुत से काम आसान हो जाते हैं और इसका यूजर इंटरफेस भी बहुत ही सहायक है.

Future of graphic designer

  • ग्राफिक डिजाइनिंग की डिमांड आजकल बहुत बढ़ गई है अब तो लगभग सभी तरह की इंडस्ट्री में ग्राफिक  डिजाइनिंग से संबंधित काम होते हैं जिसके लिए ग्राफिक डिजाइनिंग की जरूरत होती है और हम लोग जो टीवी प्रोग्राम,  मूवी या कुछ डिजाइंस देखते हैं तो उसमें भी ग्राफिक डिजाइनिंग हो रखी होती है.
  • आज के समय में सभी लोग डिजिटल होते जा रहे हैं सभी को ऑनलाइन फैसिलिटी चाहिए होती हैं अब चाहे ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की बात हो या ऑनलाइन शॉपिंग की सभी जगह ग्राफिक  इस्तेमाल किए जाते हैं तो जाहिर सी बात है जब आज इतना इस्तेमाल हो रहा है तो आने वाले समय में जब लोग ऑनलाइन को ज्यादा प्राथमिकता देंगे तब ग्राफिक डिजाइनिंग की डिमांड बहुत बढ़ जाएगी.
  • जैसे जैसे लोग डिजिटल हो रहे हैं और ऑनलाइन की तरफ ज्यादा जा रहे हैं तो इसके साथ-साथ लोगों का इंटरेस्ट भी ग्राफिक्स और कलरफुल चीजों पर ज्यादा जा रहा है जैसे बहुत सी ग्राफिक्स और एनीमेटेड मूवी भी हमें देखने को मिल जाती है जैसे :- Avatar, Jurassic Park, King kong, The avenger आदि.
  • मूवी के साथ साथ ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए फैशन इंडस्ट्री, न्यूज़, टीवी, प्रिंटिंग, पैकेजिंग आदि सभी जगह पर इसके लिए बहुत स्कोप है जो आने वाले समय में काफी अच्छा करियर ऑप्शन बन रहा है जो लोगों को काफी अच्छी इनकम  देने वाला करियर बन रहा है.

Top institute for graphic designer

  • Pearl Academy, Delhi
  • Nift, Delhi
  • Delhi college or art Delhi
  • Amity school of fine art Noida
  • Indian School of Design and innovation, Mumbai
  • GD Goenka School of fashion & Design, Mumbai

इस आर्टिकल में हमने बताया की “Graphics designer कैसे बने, what is graphic design in Hindi और graphic designer salary in india और भी बहुत से तथ्यों के बारे में हमने इस आर्टिकल में बताया है जो आपके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. अगर आपका इससे सम्बन्धित कोई सवाल हो या आप अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हम आपका रिप्लाई जरूर करेंगे.

धन्यवाद

इसे भी पढ़ें:- Web developer कैसे बने

इसे भी पढ़ें:- Web Designer कैसे बने

इसे भी पढ़ें:- Accountant में करियर कैसे बनाये

4 thoughts on “Graphics designer कैसे बने, what is graphic design in Hindi”

  1. Pingback: दिल्ली पुलिस में करियर कैसे बनाये ? दिल्ली पुलिस ऑफिसर कैसे बने।

  2. Pingback: भारत का राष्ट्रपति कैसे बने-2021 पूर्ण जानकारी ? how to become president of india In hindi -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *