हैकर कैसे बने । 2021 पूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तों,

21वीं सदी टेक्नालजी का युग है। आज कल हर कोई सोशियल मीडिया, इंटरनेट बैंकिंग, ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, इत्यादि का इस्तेमाल कर रहे है। ऐसे में आईटी कंपनीया जैसे गुगल, माइक्रोसॉफ़्ट, फेसबुक हमारा सारा डेटा अपने सर्वर में स्टोर करती है। हमारे फोन नंबर, एड्रैस, बैंक की जानकारी, हमारे शौक, हमारी जरूरते, जो भी चीज़े हम ऑनलाइन सर्च करते है वो सारा डेटा इन कंपनीयो के पास होता है।

ये डेटा अगर कही और चला जाए तो इसका दुरुपयोग भी हो सकता है। हमारा डेटा सुरक्षित रहे और कोई उससे चुरा न पाए, उसके लिए जो टीम होती है, उन्हे हेकर्स कहते है। तो आज के इस लेख मे हम जानेंगे की हैकर कैसे बने इसका क्या काम होता है

तो चलिए सुरु करते हैं

Hacker kaise bane

इसे भी पढ़े :- कैरम का चैंपियन कैसे बने

इसे भी पढ़े :- बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये

इसे भी पढ़े :- निशानेबाज कैसे बने

हैकर क्या होते है?

  • हैकर, नेटवर्क सिक्योरिटी और कम्प्युटर सिक्योरिटी पर ध्यान देता है। वह कूटलेखन कलन विधि पर काम करता है। वह लोगो के मोबाइल एवं कम्प्युटर को लोगो की सहमति के बिना उपयोग करते है। बड़े बड़े सर्वर्स की कमी निकालके उनका अभिगम प्राप्त करने वाले को भी हैकर माना जाता है।

हैकर के प्रकार

हैकर ज़्यादातर 3 प्रकार के होते है।

1) व्हाइट हैट हैकर

व्हाइट हैट हैकर प्रमाणित हैकर होते है जो हैकिंग का सिर्फ अच्छे काम करने के लिए करते है, साइबर अपराधियों को पकड़ना, साइबर धोखाधड़ी को रोकना, बड़ी कंपनियों की सर्वर को साइबर हमले से बचाना, इत्यादि ।

2) ब्लैक हैट हैकर

ब्लैक हैट हैकर प्रमाणित हैकर होते हैं जो हैकिंग को लोगों के डाटा को दुरुपयोग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ब्लैक हेट टिकट लोगो के डाटा को चुराकर उनका दुरुपयोग करके उनके बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं लोगों के डाटा को पैसों के लिए बेच देते हैं लोगों के डाटा को उपयोग करके अपनी पहचान बदलकर खराब काम करते हैं और आतंकवाद को बढ़ावा देते हैं।

3) ग्रे हैट हैकर

ग्रे हैट हैकर, व्हाइट हैट हैकर और रेड हट हैकर के बीच का हैकर होता है जो अपने ज्ञान के लिए हैकिंग करता है। ना तो वह किसी हैकिंग को उपयोग अपने निजी उपयोग के लिए इस्तेमाल करता है ना ही किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए इस्तेमाल करता है वह सिर्फ अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करता है।

हैकर बनने का दायरा

  • इस डिजिटल युग में सभी लोग इंटरनेट बैंकिंग ऑनलाइन शॉपिंग एवं मनोरंजन की के लिए भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं अगर कोई समस्या हो तो उससे भी ऑनलाइन ही होते हैं यह सारा डाटा इंटरनेट पर स्टोर रहता है।
  • यह सारा डाटा निजी होता है और इसकी सुरक्षा करने की आवश्यकता होती है क्योंकि अगर यह डाटा असुरक्षित गलत हाथों में चला गया तो इसका बहुत गलत इस्तेमाल हो सकता है।
  • इस कारण की वजह से कूट लेखन कलन विधि को थोड़े थोड़े टाइम में सुधार आ जाता है और उससे और कड़ा बनाया जाता है ताकि हमारा डाटा सुरक्षित रहे और गलत हाथों में ना जाए।
  • कूट लेखन कलन विधि को बनाने के लिए हैकर्स की जरूरत होती है उनकी पूरी टीम होती है जो हर थोड़े टाइम में कलन विधियां बदलते रहते हैं और उसको चेक/कम्पेयर करते रहते हैं पिछले 10 सालों में हमने डिजिटल युग का बहुत बड़ा परिवर्तन देखा है और आगे चलकर भी यह और परिवर्तन करेगा।
  • हमारा पूरा डाटा डिजिटल सर्वर पर जमा होने वाला है जिसकी वजह से हमारे डेटा की सुरक्षा करनी पड़ेगी इसलिए हमें ज्यादा हैकर्स की भी जरूरत पड़ेगी। हैकर्स एक ऐसा वादा है जो कभी आउटडेटेड नहीं होगा क्योंकि हम सारा डाटा डिजिटल लाइजेशन करने वाले हैं।

हैकर बनने के लिए ज़रूरी कदम

  • बेसिक C लैंग्वेज सीखे। लिनक्स और यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को कैसे चलाएं वह सीखें। सभी हैकर यूनिक सोलर सिस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वह ज्यादा सुरक्षित है और ओपन सोर्स है।
  • कंप्यूटर नेटवर्क्स और नेटवर्क सिक्योरिटी के बारे में जाने। नेटवर्क कैसे बनता है, उसके बारे में अच्छे से जाने क्योंकि एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क को कैसे कनेक्ट करें उसके बारे में आपको यहीं से पता चलेगा।
  • प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखे। ओपन सोर्स और नेटवर्क ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर को टेस्ट और डवलप करें। 
  • एचटीएमएल के बारे में पढ़ें क्योंकि वह सभी वेबपेजेस का बेसिक लैंग्वेज होता है उसके बिना आप हैकर नहीं बन सकते।
  • डेटाबेस के बारे में सीखें क्योंकि वह आपको डाटा हैकर बना सकता है।
  • इन सब तरीकों से आप हैकर बनने की शुरुआत कर सकते है. हैकर बनना इतना मुश्किल कम भी नहीं लेकिन यह काम मेहनत मांगता है। हैकर बनने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के अन्दर डूबा रहना होगा, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, कंप्यूटर की आतंरिक संरंचना, अलग अलग प्रकार के एक्सटेंशन का ज्ञान और अलग अलग प्रकार के ब्राउज़र का सही उपयोग करना भी आपको आना चाहिए।

डार्क वेब क्या हैं

  • डार्क web एक ईएसआई जगह है जिसे दुनिया में हैकर लोग अपना घर बनाकर रहते है. इस घर में केवल हेकर लोगों का आना ही स्वीकृत है। क्योंकि बाकि के लोगों को इसके अन्दर की बाते ही समझ नहीं आएगी की क्या हो रहा है, कोनसा कोड आ रहा है, प्राप्त करी गयी इनफार्मेशन को कैसे सेव करना है यह सारी जानकारियां जब तक पता ना हो? तब तक डार्क वेब में आने का मतलब नहीं बनता।
  • यदि आप एक हैकर बनना चाहते है तो आपको डार्क web के बारे में बहुत ज्यादा अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। क्योंकि वह डार्क web ही है जहा बहुत सारे ऐसे गैर कानूनी काम होते है जिनका पता स्वयं कानून नहीं लगा सकता है।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बारे में हर नयी जानकारी

यदि आप एक हैकर बनना चाहते है तो आपको इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बारे में आने वाली हर नयी जानकारी का पता होना जरूरी है क्योंकि एकं हैकर को इन सब बातों की जानकारी तब होती है जब यह इन्टरनेट पर पब्लिश भी नहीं होता। क्योंकि यह तो उसका काम होता है। एक अच्छी तरह से हर आने वाली सम्बंधित खबर को भांप पाना भी एक हैकर की खासियत होती है।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना की हैकर कैसे बने, हैकर का क्या काम होता हैं तथा वह कौन कौन सी खूबियां है जो एक हैकर में होनी ही चाहिए, इन सब के बारे में आज हमने इस लेख में जानकारी प्राप्त करी।

यदि आपको हमारा लेख पसंद आया तो कृपया इसे अपने मित्रों व सगे सम्बन्धियों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

इसे भी पढ़े :- विधान सभा से मंत्री कैसे बने

इसे भी पढ़े :- IAS officer Kaise Bane

इसे भी पढ़े :- Sashastra Seema Bal (SSB) kaise bane 2021 पूर्ण जानकारी

इसे भी पढ़े :- भारत का राष्ट्रपति कैसे बने-2021 पूर्ण जानकारी

इसे भी पढ़े :- जिलाधीश कैसे बनते हैं