अच्छा रिज्यूम कैसे लिखे ? How to write a Good Resume ?

What is Resume? अच्छा रिज्यूम क्यों और कैसे लिखे?

सी वी (C V) 

Curriculum vitae, नौकरियों या इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आवेदन करते समय Resume सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा Resume हो! जितना संभव हो उतना अच्छा हो!

अपने आप को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण के रूप में सीवी के बारे में सोचें; अपनी व्यक्तिगत जानकारी को आसानी से और स्पष्ट रूप से दिखाने के अलावा, इसे आपके कौशल, शिक्षा और पिछले अनुभव को दिखाना चाहिए।

भविष्य के आवेदन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कुछ समय परिष्करण पर खर्च करें।

सीवी की सामग्री ( The content of a CV )

एक CV में आमतौर पर 3 भाग होते हैं:

व्यक्तिगत विवरण ( Personal details )

पहले नाम, जन्म तिथि, राष्ट्रीयता और संपर्क विवरण जैसी व्यक्तिगत जानकारी शामिल करें ।

शिक्षा ( Education )

आपके पास जो डिप्लोमा है उन्हें सूचीबद्ध करें; विवरण में विश्वविद्यालय का नाम, उस समय की अवधि जिसमें अध्ययन हुआ, डिप्लोमा का नाम शामिल है। छोटे पाठ्यक्रम भी यहां सूचीबद्ध किए जा सकते हैं। यदि आपके पास कुछ प्रमाणपत्र (जैसे भाषा पाठ्यक्रम या कंप्यूटर पाठ्यक्रम) हैं, तो उन्हें दिखाने के लिए यह एक अच्छी जगह है।

पिछली नौकरियां ( Previous jobs )

पहले से आयोजित नौकरियों की एक कालानुक्रमिक सूची। केवल वही जो आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उससे संबंधित होना चाहिए। आपके द्वारा आयोजित अस्थायी या गर्मियों की नौकरियों को सूचीबद्ध न करें। आप पिछले इंटर्नशिप और स्वयंसेवक काम का उल्लेख कर सकते हैं।

क्षमताओं ( Abilities )

यह हिस्सा आपको वांछित स्थिति के लिए उपयोगी गुण दिखाता है। आप जिस स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके संबंध में भाषा कौशल, कंप्यूटर और प्रोग्राम जो आप उपयोग कर सकते हैं, पारस्परिक  कौशल दिखाएं।

निम्नलिखित भाग बिल्कुल आवश्यक नहीं हैं, लेकिन आपको यह विचार करना चाहिए कि वे आपके फिर से शुरू होने के लिए फायदेमंद होंगे।

संदर्भ ( Reference )

सम्मानित और विश्वसनीय स्रोतों से संदर्भ आपके फिर से शुरू करने के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है। आप जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उससे संबंधित क्षेत्रों के संदर्भों का उपयोग करें, जैसे: यदि यह एक तकनीकी नौकरी है, तो इस क्षेत्र में अपने पिछले नौकरी से, अपने प्रबंधक या विशेषज्ञ के संदर्भों का उपयोग करें, जो नौकरी के बारे में सवालों के जवाब दे सकते हैं। नए स्नातकों के लिए, शिक्षकों के संदर्भ का उपयोग किया जा सकता है।

याद रखें, बेहतर ज्ञात व्यक्ति या कंपनी जो रेफरल प्रदान करती है, वह आपके लिए बेहतर है।

उद्देश्य ( Objective )

आप अपने करियर या उससे जुड़ी चीजों के बारे में लिख सकते हैं। हालांकि यह बिल्कुल आवश्यक नहीं है।

तथ्य ( Fact )

आप जिस नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उसके आधार पर अपने हितों और जुनून आदि के बारे में कुछ पंक्तियों को सूचीबद्ध करें। बहुत अधिक विस्तार में मत जाओ, इस भाग को मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में नहीं, एक क्षुधावर्धक होना चाहिए।

कम अधिक प्रासंगिक है ( Less is more relevant )

इस प्रकार सोचें:

आप आवेदन किसको भेजते हैं, कौन इसे पढ़ने जा रहा है और कौन सी जानकारी उस व्यक्ति के लिए प्रासंगिक होगी। उन पेजों या सूचनाओं की पूरी सूची जो प्रासंगिक नहीं हैं, आपको बेहतर नहीं करेंगी। सबसे अच्छी सलाह यह है कि सीवी को दो  पृष्ठों (Page) में फ्रेम करें।

अपने Resume को सरल रखें, एक आसान-से-पढ़ने और नेविगेट करने की संरचना का लक्ष्य रखें।

CV जितना संभव हो उतना सरल और व्यावहारिक होना चाहिए। कई कंपनियों और नियोक्ताओं के पास ब्राउज़ करने के लिए बहुत सारे काम और टन हैं। यदि आवश्यक जानकारी आसानी से नहीं मिलती है, तो आपका रिज्यूमे एक तरफ सेट (Side) होने का खतरा होगा, इसके अलावा, भले ही वर्तमान अनुभव से कुछ गायब हो, एक तार्किक संरचना एक अच्छा पहला प्रभाव देगी।

अधिकतम 2 अलग-अलग फोंट (Font) का उपयोग करें। एक ही समय में बोल्ड, इटैलिक फॉन्ट(Font) आदि का उपयोग करके अलग-अलग रेखांकित करने के तरीकों को मिलाने से बचें। यदि आप व्याकरण के बारे में अनिश्चित हैं, खासकर यदि आपका Resume किसी अन्य भाषा में है तो किसी को उस भाषा में प्रवीणता दें। इंटरनेट पर अनुवाद का भरोसा न करें।

दूसरी ओर, यदि आप वेब डिजाइनर की नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो Resume आपके कलात्मक क्षमताओं का एक उदाहरण हो सकता है। जो आपका सिलेक्शन होने के मौके को बढ़ा देता है.

हमने इस आर्टिकल  की मदद से रिज्यूम के बारे में बहुत सारी बातें बताइए अगर आप  इस विषय में कुछ और जानना चाहते हैं  तो हमें कमेंट में जरूर बताएं आपका जल्दी रिप्लाई करेंगे

1 thought on “अच्छा रिज्यूम कैसे लिखे ? How to write a Good Resume ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *