ITI में करियर कैसे बनाये 2021 पूर्ण जानकारी। ITI Course kya hota hai। लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

नमस्कार पाठको,

मित्रों हम में से कई ऐसे लोग हैं जो एक अच्छी नौकरी के लिए जिंदगी भर पढ़ाई करते हैं। अंत में ऐसी नौकरी हासिल भी करते हैं। लेकिन हम में से कई लोगों को नौकरी नहीं मिलती। इसी लिए हम कुछ अन्य व्यवसाय करने में जुट जाते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि ITI का course करने के बाद में बहुत सारे लोगों की नौकरियां लग जाती है क्योंकि ITI में आपको यह सिखाया जाता है कि आपको बड़ी-बड़ी संस्थाओं में काम कैसे करना है।

जैसा कि हम जानते हैं कि बड़ी-बड़ी संस्थाओं में नौकरी उन्हीं लोगों की लगती है जो यह जानते हैं कि वहां पर काम कैसे करना है।

आज के लेख में हम जानेंगे की ITI course kya hota hai और हम आपको ITI course के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं- 

ITI Course kya hota hai

ITI का full form क्या है?

मित्रों आपने ITI के बारे में बहुत बार सुना होगा। लोग अक्सर बातें करते हैं कि जिन्हें नौकरी चाहिए उन्हें ITI का course जरूर करना चाहिए। क्योंकि जो ITI का course करते हैं उन्हें उसे नौकरी मिल जाती है।

आपने भी इसके बारे में बहुत सुना होगा। आज आपको हम ITI का full form बताएंगे।

ITI का full form इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (Industrial Training Institute) होता है।

यदि इसका मतलब समझा जाए तो एक ऐसा institute जहां पर इस चीज़ की training दी जाती है कि industries में काम कैसे होता है।

अगर हम थोड़ा विचार करें तो इस बात को समझ सकते हैं कि यदि हम इस बात का पता होगा कि industries में काम कैसे होता है तो हमें नौकरी मिलने के संभावनाएं ज्यादा होगी।

इसे भी पढ़े:-

फॉरेंसिक साइंटिस्ट कैसे बने

स्पेस साइंस में करियर कैसे बनाये

Android App डेवलपर कैसे बने

ITI क्या होता है?

मित्रों जैसा कि हमने जाने की ITI का full form इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है, ITI के अंतर्गत एक course का नाम है और इस course के अंतर्गत आपको बहुत सारे subjects पढाये जाते हैं। एक तरीके से कैसे कहे तो ITI की बहुत सारी शाखाएं होती है जिन पर आप training हासिल करते हैं।

ITI की अलग-अलग शाखाओं के अलग-अलग eligibility criteria होते हैं। इसी के कारण ITI की शाखाएं भी बहुत सारी होती है।

ITI course के बाद में आप अपने sector के संबंध में कोई न कोई नौकरी करने के काबिल जरूर हो जायेंगे।

ITI course करने के लिए eligibility criteria क्या है?

मित्रों यदि आप ITI course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई बहुत ज्यादा eligibility criteria की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए आपको 12वीं पास होना चाहिए या फिर ऐसा कोई course जो बारहवीं के exam के बराबर हो। वह आपके द्वारा किया जाना चाहिए। क्योंकि ITI में जो अधिकतर course होते हैं उनमे आपका 12 वीं पास होना एक फायदेमंद eligibility होती है।

ITI में बहुत से ऐसे course है जिन्हें आप आठवीं या दसवीं के बाद भी कर सकते हैं जिनके बारे में आज हम नीचे आपको जानकारी देंगे।

ITI course करने के फायदे

  • ITI course करने के बारे में सोच रहे हो तो यह आपके लिए एक फायदेमंद चुनाव हो सकता है।
  • ITI course करने के बाद आपको नौकरी मिलने में बहुत आसानी होती है क्योंकि आपने यह सीखा होता है कि नौकरी कैसे करनी है।
  • ITI course करने के बाद आपकी जॉब सेटलमेंट पड़ी आसान हो जाती है क्योंकि इसे करने के बाद आपको नौकरी मिलने की पूरी संभावनाए होती है और इसे लंबे समय तक करने का एक्सपीरियंस भी मिल जाता है। जो कि आपके भविष्य के लिए अच्छा है।
  • ITI course करने के लिए आपको केवल 12 वीं पास होना चाहिए और जब एक बार आप ITI course कर लेते हैं तो उसके बाद में आप को 3 साल, 4 साल या 5 साल की कोई भी डिग्री करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यदि आप ITI course करना चाहते तो है आप 8वीं, 10वीं, 12वीं के बाद कर सकते हैं।

ITI Course के प्रकार

मित्रों ITI course आप तीन प्रकार से कर सकते हैं। पहला आठवीं के बाद, दूसरा दसवीं के बाद और तीसरा 12वीं के बाद। तीनों में आपको अलग-अलग प्रकार की course मिलेंगे और उसी के अनुरूप आपको आपकी नौकरी भी मिलेगी।

आठवीं के बाद किए जाने वाले ITI course

यदि आप आठवीं के बाद ही ITI का course करना चाहते हैं तो आपको वायरमैन, कटिंग एंड स्व्युइंग, प्लंबर, वेल्डर, बुक बाइंडर्स, कारपेंटर, मैकेनिक्स ट्रैक्टर, नीडल वर्कर इत्यादि क्षेत्रों में आपको ITI का course करने को मिलता है।

दसवीं के बाद किए जाने वाले ITI course

मित्रों दसवीं करने के बाद में आपको निम्नलिखित ITI course मिलेंगे-

टूल एंड डाई मेकर, डीजल मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, पंप ऑपरेटर, फिटर, मोटर ड्राइवर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, हेयर एंड स्किन केयर, रेफ्रिजरेशन इंजीनियरिंग, फ्रूट एंड वेजिटेबल प्रोसेसिंग, मैकेनिक इंस्ट्रूमेंट इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग, कमर्शियल ऑटो मैकेनिक, मोटर व्हीकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर मैकेनिक, रेडियो एंड टीवी इंजीनियरिंग तथा और भी Sector में आपको ITI के course दसवीं के बाद मिलते हैं।

12वीं के बाद मिलने वाले ITI course

मित्रों यदि आपने 12वीं कर ली है और इसके बाद में आप ITI का course करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित क्षेत्रों में ITI के course मिलेंगे-

इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम मेंटेनेंस, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मशीनिस्ट, ग्राइंडर मैकेनिक, मोटर व्हीकल, रेडियो एंड टीवी मैकेनिक, रेडियोलॉजी, टेक्निशियन, इंश्योरेंस एजेंट, लाइब्रेरी अस्सिस्टेंट, इनफॉरमेशन साइंस, स्पिनिंग टेक्नीशियन, ऑटो इलेक्ट्रिशियन, रूम अटेंडेंट इन सबके अलावा और भी ऐसे कई क्षेत्र हैं जिनमें आप 12 वीं के बाद ITI कर सकते हैं।

ITI course एडमिशन की प्रक्रिया

यदि आप ITI course में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लिखित एग्जाम पास करना होगा। भारत में जितने भी राज्य हैं उन सभी राज्यों में ITI course से संबंधित कुछ सीट होती हैं जिन्हें भरने के लिए राज्य लिखित परीक्षा आयोजित करते है और मेरिट पर सीट को भरा जाता है।

ITI के बाद आपका करियर

मित्रों जिस क्षेत्र में आप ITI करते हैं अर्थात जिस subject से संबंधित आपका ITI course होता है उस क्षेत्र में आपको नौकरी के लिए वरीयता मिलती है। उस क्षेत्र के संदर्भ में आपको नौकरी मिलने के ज्यादा संभावनाएं होते हैं।

ITI के बाद Salary

ITI course करते हैं तो ITI course पूरा complete करने के बाद जहां पर नौकरी मिलती है वह यदि प्राइवेट संस्था हैं तो वहां पर आपको ₹8000 से लेकर ₹12000 तक की मासिक तनख्वाह मिलती है।

यदि आप किसी सरकारी संस्था में चयनित होते हैं तो आप की मासिक तनख्वाह ₹10000 से लेकर ₹17000 तक(शुरूआती) के बीच में होती है।

ITI course कितने समय में किया जा सकता है?

मित्रों ITI Course का समय इस बात पर निर्भर करता है कि आपने ITI Course के लिए कौन से सब्जेक्ट का चुनाव किया है।

कुछ ITI Course के संदर्भ में आपको मात्र 1 साल में ITI का सर्टिफिकेट मिल जाता है और कुछ course के मामले में आपको ITI course का सर्टिफिकेट मिलने में 3 साल का समय लगता है।

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

आज के समय में लड़किया भी सभी क्षेत्रों में अपना हुनर दिखा रही हैं चाहे प्राइवेट सेक्टर हो या सरकारी सभी जगह लड़किया अपने लिए राह बना चुकी हैं और आज हम बात कर रहे है लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स की जिसमे लड़किया भी अपना भविष्य देख रही हैं और अपना करियर बना रही हैं क्युकी अब आईटीआई में बहुत सी ऐसी ट्रेड भी है जिनमे लड़किया बहुत रूचि रखती हैं।

जिनमे से कुछ नाम हमने नीचे दिया हुआ हैं इन कोर्स को अपने नज़दीकी कॉलेज या इंस्टिट्यूट से करके लड़किया भी अपने उज्जवल भविष्य की कामना कर सकती हैं।

  • Food production
  • Fashion Technology
  • Fashion Design
  • सिलाई एवं कढ़ाई
  • Basic Cosmetology
  • Hair and Skin Care
  • Photographer
  • Dress making
  • Front office assistant
  • computer operator and programming assistant

FAQ

प्रश्न:- ITI course kya hota hai?

उत्तर:- ITI एक course है और दूसरे शब्दों में कहें तो एक टेक्निकल course है। जिसमें आपको इंडस्ट्रीज में किए जाने वाले कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है ताकि आप भविष्य में नौकरी करने लायक बन सके।

प्रश्न:- ITI का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- ITI का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट है।

प्रश्न:- ITI course करने में कितने रुपए खर्च होते हैं?

उत्तर:- ITI course करने में जो खर्चा आता है वह आपके course पर ही निर्भर करता है कि, आपने course में कौन से सब्जेक्ट का चुनाव किया है। अगर मोटे तौर पर बताया जाए तो आपको ₹10000 से लेकर के ₹30000 सालाना तक का खर्चा ITI के course पर करना पड़ सकता है।

प्रश्न:- आईटीआई की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर:- करने के बाद आपको शुरुआती सैलरी लगभग 10000 रुपये तक मिल जाती हैं और कुछ साल के एक्सपीरियंस का बाद आपकी सैलरी 20000 से 30000 तक हो जाती हैं।

प्रश्न:- प्राइवेट आईटीआई की फीस कितनी है?

उत्तर:- प्राइवेट ITI की फीस लगभग 10000 सालाना से लेकर 20000 सालाना तक हो सकती हैं 

निष्कर्ष:-

तो मित्रो आज के लेख में हमने जाना कि ITI course kya hota hai, ITI ka full form क्या है, लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स और ITI से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करी है। अगर इस लेख से सम्बंधित अगर आप कुछ और जानना चाहते है या अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके कमेंट का जवाब देना में ख़ुशी होंगी।

यदि आपको हमारी दी गई जानकारी आपको पसंद आई तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद!

इसे भी पढ़े:-

बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये

निशानेबाजी में करियर कैसे बनाये

Digital Marketing में करियर कैसे बनाये

2 thoughts on “ITI में करियर कैसे बनाये 2021 पूर्ण जानकारी। ITI Course kya hota hai। लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स”

  1. Pingback: 12vi ke baad kya kare । करियर कैसे बनाये 2021 पूर्ण जानकारी

  2. Pingback: PGDCA Course क्या होता है 2021 पूरी जानकारी What is PGDCA Course in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *