PM kisan Samman nidhi yojna Kya hai । 2021 Full jankaari in hindi

नमस्कार पाठकों

मित्रों हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है। आज के समय में भी कृषि पर देश की अधिकतर लोगों की जनसंख्या निर्भर करती है। मित्रों किसानी बहुत सारे लोगों का पेशा है जिसके दम पर अधिकतर किसान अपने घर का गुजारा करते हैं, और अपना जीवन यापन करते हैं।

हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है जहां लोगों के द्वारा चुनी गयी सरकार अच्छे कार्य करने की कोशिश करती है और लोगों की समस्याओं को हल करने की कोशिश करती है।

मित्रों भारत सरकार भी समय-समय पर किसानों के लिए अच्छे फैसले लेती है। और इससे संबंधित कई योजनाएं भी केंद्र सरकार व राज्य सरकार की तरफ से लागू होती है।

जैसे कि e-NAM जैसे कि इनाम अर्थात नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट जिसे ऑनलाइन तरीके से एक्सेस किया जा सकता है, जैसे कि NMSA अर्थात नेशनल मिशन फॉर सस्टेनेबल एग्रीकल्चर, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, इसके अलावा परंपरागत कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, ग्रामीण भंडारण योजना, नेशनल स्कीम ऑन वेलफेयर ऑफ फिशरमैन, माइक्रो एग्रीकल्चरल फंड और इसी से संबंधित PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY)। यह सारी वें योजनाएं हैं जो केंद्र सरकार या राज्य सरकार की तरफ से किसानों की भलाई के लिए समय-समय पर लागू की गई है।

PM kisan Samman nidhi yojna

मित्रों आज के लेख में हम PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। आज हम जानेंगे कि PM kisan Samman Nidhi Yojna kya hai, PM kisaan Samman Nidhi Yojna Eligibility, कौन अयोग्य होते हैं, यह योजना किस प्रकार कार्य करती है, इस योजना के फायदे क्या क्या है, और इससे किसानों को किस प्रकार लाभ हो सकता है, आज की डेट में हम इन सब बातों के बारे में जानेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) क्या है

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) केंद्र सरकार की तरफ से लागू करी गई एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत भारतवर्ष के तकरीबन 12 करोड किसानों को केंद्र सरकार सीधा लाभ पहुंचाना चाहती है। उनके बैंक खाते में ₹6000 सालाना भेज करके केंद्र सरकार किसानों को सीधा लाभ पहुंचाना चाहती है।

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के अंतर्गत केंद्र सरकार भारत के सभी पात्र किसानों परिवारों को हर 4 महीने में एक किस्त ₹2000 की एक किश्त यानि सालाना ₹6000 उनके बैंक खातों में सीधा प्रदान करती है। यह योजना भारतीय किसानों को एक तरीके से सीधा लाभ पहुंचाती है।

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) कब लागू हुई

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) 1 दिसंबर 2018 से लागू हुई थी और इसे श्रीमान ऐसे प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 2018 में लागू किया था लांच किया था।

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के अंतर्गत योग्यता

यदि आप एक किसान हैं और PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के अंतर्गत लाभ पाना चाहते हैं तो आपने यह कुछ योग्यताएं आपमें होनी चाहिए।

जैसे कि-

·    जो किसान परिवार, एक खेती योग्य भूमि को अपने अधीन रखता है या जिसके पास खेती योग्य भूमि होती है चाहे वह कितनी भी हो (2 हेक्टेयर कम से कम) तो वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

·    यह योजना शहरी और ग्रामीण दोनों किसानों के लिए है।

·    इसमें मुख्य रूप से छोटे और सीमांत किसान परिवार शामिल किए जाते हैं।

इस योजना में अयोग्य किसान कौन है

·    किसान जो संस्थागत भूमिका धारण करते हैं।

·    वें किसान जो केंद्र सरकार या राज्य सरकार के किसी भी निकाय में या डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी कर रहे हैं।

·    जो किसान अच्छी आर्थिक स्थिति का लाभ पा रहे हैं।

·    वह किसान जो सीधा इनकम टैक्स भरते हैं।

·    वह किसान जिनके परिवार किसी भी संवैधानिक पदों पर स्थित है।

·    एक किसान परिवार जिनके परिवारों में डॉक्टर इंजीनियर व वकील शामिल है।

·    वें किसान जिनकी मासिक पेंशन ₹10000 से अधिक है।

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के लिए पंजीकरण

·    यदि आप किसान हैं और PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के अंतर्गत आप भी लाभ पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना पंजीकरण https://Pmkisan.gov.in नाम की वेबसाइट पर करवाना होगा जो PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट है।

·    इस वेबसाइट पर पंजीकरण करने के लिए आप अपने पास के किसी भी e-मित्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं।

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के लिए के पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

·    आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड चाहिए होगा।

·    आधार कार्ड के अलावा आप तो आपका नागरिकता प्रमाणपत्र, भूमि के कागजात और बैंक खातों से संबंधित कुछ जानकारियां चाहिए होगी। जो आप अपने साथ कॉमन सर्विस सेंटर/e-मित्र के पास भी ले जा सकते हैं। वह आपका पंजीकरण आसानी से कर देगा।

अपने भुगतान की स्थिति

PM किसान संबंधी योजना के अंतर्गत आप अपने भुगतान अर्थात जो आपको लाभ मिला है उसकी स्थिति भी आप जान सकते हैं।

·    वह लाभ जानने के लिए आपको https://Pmkisan.gov.in पर आपको जाना होगा। जो PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के अंतर्गत एक आधिकारिक वेबसाइट है।

·    उस पर जाने के बाद आपको किसान कॉर्नर नामक एक ब्लाक मिलेगा जिस पर आपको “बेनिफिशेरी स्टेटस” पर क्लिक करना है।

·    उसके बाद में आपके पास में एक पोर्टल ओपन होगा जिसमें आप को अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा।

·    यदि आप PM किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत है तो आपका आधार कार्ड नंबर डालकर आप अपनी जान पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

·    इस पोर्टल पर आप न केवल अपने आधार कार्ड के द्वारा बल्कि अपने बैंक अकाउंट के नंबर के द्वारा और अपने मोबाइल नंबर के द्वारा भी अपनी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) से किसानों को लाभ

·    मित्रों PM किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 दिसंबर 2018 को लांच की गई थी।

·    तब से लेकर आज तक हर वर्ष 75000 करोड़ रुपए का इस पर वार्षिक व्यय किया जाता है।

·    अब तक 145 हजार करोड़ के पैसे ज्यादा का व्यय इस योजना के अंतर्गत किया जा चुका है।

·    यह योजना इस उम्मीद से लांच की गई है ताकि भारत में जो किसान गरीबी में अपना जीवन यापन करते हैं सरकार की तरफ से उन्हें थोड़ी ही सही लेकिन कुछ सीधी मदद जरूर मिले।

निष्कर्ष

मित्रों आज के लेख में हमने जाना कि PM kisan samman nidhi yojna kya hai, यह कब लागू की गई, इसके द्वारा भारतीय किसानों को क्या लाभ मिला है। और इससे संबंधित अन्य कई जानकारी प्राप्त करी।

हम आशा करते हैं कि आपको आपके सवालों के जवाब जरूर मिले होंगे।

यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद

FAQS

प्रश्न:- PM किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

उत्तर:- PM किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार कि तरफ से लांच करी गयी ऐसी योजना है जिसका लक्ष्य भारत के तकरीबन 12 करोड़ से ज्यादा पात्र किसानों को सीधी मदद करी जा सके।

प्रश्न:- PM किसान सम्मान निधि योजना कब लागू हुई?

उत्तर:- PM किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 को लागू करी गयी।

प्रश्न:- PM किसान सम्मान निधि योजना किसकी योजना है?

उत्तर:- PM किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है और इसे वर्तमान प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लांच किया गया।

इसे भी पढ़े:-

निशानेबाजी में करियर कैसे बनाये

OBC Bill kya hai।2021 पूरी जानकारी

PGDCA Course क्या होता है 2021 पूरी जानकारी

1 thought on “PM kisan Samman nidhi yojna Kya hai । 2021 Full jankaari in hindi”

  1. Pingback: English book padhna kaise seekhe 2021 पूर्ण जानकारी। इंग्लिश कैसे सीखे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *