PUBG kis desh ka game hai। PUBG GAME का मालिक कौन है

PUBG GAME

PUBG GAME के बारे में कौन नहीं जानता हैं ये एक ऐसा गेम है जिसके बच्चो से लेकर युवा भी दीवाने है और इस GAME की सबसे ख़ास बात ये है की इसे कंप्यूटर और Mobile किसी मे भी खेल सकते है और इसका यूजर एक्सपीरियंस बहुत ही अच्छा हैं जिसकी वजह से ये गेम बहुत ही ज्यादा खेला जाता है सिर्फ भारत मे ही नहीं ये गेम लगभग सभी देशो मे बहुत ही फेमस हो चुका है.

हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की PUBG kis desh ka game hai और Pubg game का मालिक कौन हैं और भी बहुत सारे तथ्यों के बारे मे बात करेंगे जिससे PUBG को लेकर आपके मन मे उठ रहे सवालो के जवाब आपको इसी आर्टिकल मे मिल जाए,

क्युकी लोगो के मन मे PUBG को लेकर ये सवाल जरूर आता है की “पब्जी किस देश का गेम है, चाइना का है या कोरिया का” PUBG से सम्बंधित सभी सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मिल जाएंगे.

PUBG kis desh ka game hai

PUBG GAME कब लांच हुआ था?

PUBG GAME को 2017 मे कंप्यूटर और Xbox के लिए लांच किया गया था और आज के समय मे PUBG GAME मोबाइल मे भी बहुत लोकप्रिय गेम बन चूका हैं और बात करे PUBG मोबाइल की तो इसका मोबाइल वर्जन 2018 मे लांच हुआ था.

PUBG GAME को बच्चे और युवा दोनों बहुत ही पसंद कर रहे हैं क्युकी ये बहुत ही एडवेंचर और शूटिंग गेम है इसे आप अपने दोस्तों के साथ या किसी भी देश के अनजान व्यक्ति के साथ बाते करते हुआ खेल सकते है. इतना ही नही इस गेम की सबसे खास बात ये भी हैं की इसमें आप 4 लोगो की Team बनाकर खेल सकते हैं जो काफी मज़ेदार होता है.

PUBG किस देश का गेम है?

PUBG kis desh ka game hai” इस सवाल को लेकर बहुत सारे लोगो मे आज भी सस्पेंस बना हुआ हैं, क्युकी कुछ लोगो को लगता है की पब्जी कोरिया का गेम है तो कुछ लोग इसे चाइना का गेम समझते है,

दरअसल ये गेम Bluehole के द्वारा बनाया गया हैं और Bluehole कोरिया गेमिंग कंपनी है, इसका कंप्यूटर और Xbox version कोरिया की गेमिंग कंपनी Bluehole और सहायक कंपनी PUBG Corporation ने बनाया था,

इसमें काफी सफलता मिलने के बाद PUBG जब चाइना की गेमिंग मार्किट मे अपनी जगह बनाने लगा तो Bluehole ने वहां की काफी पॉपुलर गामिन् कंपनी Tencent के साथ मिलकर PUBG के मोबाइल Version बनाया और उसे Release भी किया,

जो काफी फेमस भी हुआ और आज के समय मे PUBG GAME सबसे ज्यादा खेला जाने वाला गेम बन गया है. और सबसे ज्यादा PUBG गेम के यूजर चाइना के हैं.

PUBG GAME का मालिक कौन है?

PUBG GAME का मालिक कौन है” इस बात को लेकर लोगो के मन मे आज भी बहुत से सवाल है जिनका जवाब आपको इस आर्टिकल मे मिल जायेगा.

अगर बात करे PUBG GAME के मालिक की तो PUBG को Bluehole कंपनी ने बनाया है और Bluehole कंपनी के मालिक Chang han kim है और इसके डायरेक्टर और क्रिएटर Brendan Greene है,

जिन्होने Lightspeed Quantum, Krafton और PUBG corporation की टीम के साथ मिलकर PUBG GAME को डेवेलोप किया हैं तो हम GAME के मालिक Chang han kim और Brendan greene को मान सकते है, क्युकी गेम को बनाने मे पैसा और दिमाग दोनों लगते है. इसलिए Chang han kim और ब्रेंडन Greene दोनों PUBG GAME के मालिक  माने जाते हैं.

कुछ लोग PUBG GAME को चाइना का मानते हैं क्युकी PUBG GAME की पब्लिशर कंपनी Tencent Gaming है और इसके मोबाइल version मे Tencent Gaming भी लिखा आता हैं. लेकिन आपको बता दे ये कोरिया का गेम है चाइना की Tencent Gaming ने PUBG GAME का मोबाइल Version बनाने मे मदद की थी.

PUBG GAME की सुरुवात कैसे हुई?

Brendan Greene आयरलैंड के रहने वाले हैं जिन्होंने कुछ सहायक कंपनी साथ मिलकर PUBG GAME को बनाया हैं ये सुरुवात से ही बैटल रोयाल और शूटिंग गेम खेलना के शौकीन रहे हैं और शुरू मे ये आर्मा नाम के गेम को खेलते थे.

इनका Collage खत्म हुआ इन्होने वेब डेवलपर बनने की तैयारी की और ये एक Successful वेब डेवलपर बन गये, इसके बाद इन्होने गेम बनाना सीखना सुरु किया और 2013 मे Brendan ने आर्मा 3 गेम को बनाने के लिए अपना सहयोग दिया, जो सफल भी हुआ और इसके बाद इन्होने सोनी के साथ जुड़कर किंग ऑफ द किल नामक गेम बनाया.

और एक दिन Brendan Greene के पास कोरेया की कंपनी Bluehole की तरफ से game बनाने का ऑफर आया और ऐसे अवसर को स्वीकार करके Brendan Greene साउथ कोरिया पहुंच गये और Bluehole कंपनी के साथ मिलकर PUBG GAME बनाया जो गेमिंग की दुनिया मे सबसे ज्यादा खेला जाना वाला गेम बन गया है.

निष्कर्ष

उम्मीद करता हु की आपको PUBG से सम्बंधित अपने सभी सवालो के जवाब इस आर्टिकल मे मिल गये होंगे जिनको लेकर लोगो के मन मे बहुत से सवाल आते रहते हैं.

इस आर्टिकल में हमने बताया की “pubg kis desh ka game hai, Pubg game ka malik kon hai” और भी बहुत से तथ्यों के बारे में हमने इस आर्टिकल में बताया है जिससे आपके मन मे उठ रहे सवालो के जवाब आपको मिल जाये। अगर आपका इससे सम्बन्धित कोई सवाल हो या आप अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हम आपका रिप्लाई जरूर करेंगे.

ये भी पढ़े:-

बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये

निशानेबाज कैसे बने

पक्षी वैज्ञानिक कैसे बने

सब्सिडी क्या है

1 thought on “PUBG kis desh ka game hai। PUBG GAME का मालिक कौन है”

  1. Pingback: आंगनवाड़ी क्या होता है। कब हुई सुरुवात ? -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *