Sabse accha khel kon sa hai । 5 महत्वपूर्ण खेल कौन-कौन से हैं

नमस्कार मित्रों

आज के समय में जिस प्रकार से खेल को महत्व दिया जा रहा है वह बड़ा ही प्रशंसनीय है। और आज के समय में जब एक बच्चा बड़ा होता है, और खेलने के बारे में सोचता है तो माता-पिता उसे मना नहीं करते, क्योंकि वह जानते हैं कि आज के समय यदि वह बच्चा खेलकूद भी करेगा तो यह उसके करियर के लिए अच्छा हो सकता है।

आज के समय में सैकड़ों ऐसे खेल हैं जिन्हें खेलकर एक व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक पहचान बना सकता है, और करोड़ों रुपए भी कमा सकता है। अर्थात एक शानदार भविष्य अपने लिए चुन सकता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति या फिर कोई बच्चा अपने लिए कोई खेल चयन करता है, तो वह बहुत ही दुविधा में होता है कि उसे किस प्रकार का खेल खेलना चाहिए? जो भविष्य में उसके करियर के तौर पर भी उसे मदद कर सके।

इसीलिए आज के लेख में हम आपको बताएँगे की Sabse accha khel kon sa hai और आपको टॉप 5 ऐसे खेल बताएंगे जिन्हें केवल भारत में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बहुत बड़ी संख्या में देखा जाता है, और उनके खिलाड़ियों का सम्मान किया जाता है।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Sabse accha khel kon sa hai

Sabse accha khel kon sa hai

फुटबॉल

फुटबॉल विश्व में सबसे पॉपुलर गेम है। यह खेल मुख्यतः अमेरिका और कनाडा, चाइना, भारत, और ऐसे ही कई देशों में खेला जाता है। लेकिन कई जगहों में इसे सोकर भी कहा जाता है। फुटबॉल का खेल इतना ज्यादा लोकप्रिय है कि इससे सम्बंधित टीम का ध्यान शायद किसी को ना रहे, लेकिन इस खेल ने खिलाडियों को उनकी टीम से ज्यादा फेमस कर दिया है।

ऐसा माना जाता है कि इसे 19वीं शताब्दी में इंग्लैंड में शुरू किया गया था, लेकिन कुछ इतिहासकार यह मानते हैं कि इसे 2000 साल पहले चाइना में खेलना शुरू किया गया था।

आज के समय तकरीबन 4 अरब से अधिक लोग फुटबॉल को देखना और खेलना पसंद करते हैं। फुटबॉल की सबसे अधिक लोकप्रियता का एक कारण यह भी है कि इसे खेलने के लिए एक फुटबॉल और एक ग्राउंड चाहिए होता है, इसके लिए विभिन्न प्रकार के कीमती सामान की आवश्यकता नहीं होती है, इसीलिए इसे खेलना बहुत ही आसान भी होता है।

क्रिकेट

फुटबॉल के बाद में क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे तकरीबन ढा,ई अरब लोग देखना पसंद करते हैं। और बहुत सारे लोग खेलना भी पसंद करते हैं। आज के समय इंग्लैंड, इंडिया, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इन सभी देशों में क्रिकेट को बहुत अच्छे तौर पर देखा जाता है। और इनके खिलाड़ियों का सम्मान भी किया जाता है।

इसके लिए एक बैट एक गेंद और एक ग्राउंड की आवश्यकता होती है। और इसी यह खेल खेलने में मजा भी बहुत आता है। और आज की समय क्रिकेट स्कोप भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, नामिबिया ऐसे देशों में बहुत ज्यादा माना जाता है।

कई देशों में इसी खेल को बेसबॉल भी कहा जाता है, जिसमें खेलने का तरीका और खेलने का सामान लगभग एक जैसा होता है।

क्रिकेट का खेल भारत और पाकिस्तान समेत कई देशों में पूजा जाता है। भारत समेत पूरे विश्व में क्रिकेट के घरेलु और अंतररास्ट्रीय खेल खेले जाते है। और आज के समय क्रिकेट के खिलाडी, लोकप्रियता के मामले में फुटबॉल के खिलाडियों से प्रतिद्वन्द्वता करते है।

हॉकी

फुटबॉल और क्रिकेट के बाद में होगी ही एक ऐसा खेल है जिसे देखने वालों की तादाद तकरीबन 2 अरब है। यह एक ऐसा खेल है जिसमें 2 टीमें आमने-सामने खेलती है, और इसमें एक हॉकी स्टिक का इस्तेमाल किया जाता है, और एक गेंद का इस्तेमाल किया जाता है।

यह गेंद क्रिकेट या फिर टेनिस की गेंद से बहुत ज्यादा हटकर होती है। बहुत मजबूत होती है, और पत्थर जैसी गेंद होती है। इस खेल को यूरोप, अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया इन सभी गांव में सबसे ज्यादा खेला जाता है।

इनके अलावा कनाडा, जर्मनी और उत्तरी यूरोप इन सभी जगहों पर भी इसे सबसे ज्यादा खेला जाता है। कई जगहों पर आइस हॉकी भी खेली जाती है, जो कि ठंडे स्थानों पर अधिकतर की जाती है। यह खेल ओलंपिक्स में भी खेला जाता है।

भारत में भी टेनिस के खिलाडियों का बहुत सम्मान किया जाता है और भारत ही एक ऐसा देश है जिसमे खेल रत्न का नाम मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार रखा गया है। मेजर ध्यानचंद होकी के सबसे शानदार खिलाडी थे।

टेनिस

इन सबके बाद में टेनिस एक ऐसा खेल होता है, जो कि लगभग एक अरब लोगों के द्वारा देखा जाता है। और इसे ओलंपिक्स में भी खेला जाता है, टेनिस का खेल बहुत ही शानदार तरीके का होता है। इसमें प्लेयर की तादाद बढ़ सकती है। इसमें दो खिलाडी आपस में खेलते है। दोनों टीमों में 1-1 खिलाड़ी हो सकता है, 2-2 खिलाड़ी हो सकते हैं, और 3-3 की गाड़ी भी हो सकते हैं, कई मौकों पर इसमें 4-4 खिलाड़ी भी हो सकते हैं, जो कि व्यावहारिक नहीं होते हैं।

इसमें 1 गेंद का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे टेनिस की रैकेट से मारा जाता है। आज के समय बहुत ही शानदार ऐसे टेनिस प्लेयर है जो कि विश्व स्तर पर अरबों रुपए कमाते हैं।

टेनिस एक ऐसा खेल होता है जिसमे दो टीम एक साथ खेलती है, और इस खेल को खेलने में बड़ा मज़ा आता है, भारत में भी टेनिस के खिलाडियों का बहुत सम्मान किया जाता है।

वॉलीबॉल

टेनिस के बाद में वॉलीबॉल एक ऐसा खेल है, जिसके विश्व भर में 90 करोड़ से अधिक चाहने वाले लोग हैं। और वॉलीबॉल का खेल भी ओलंपिक के खेलों में शामिल किया गया है।

वॉलीबॉल के खेल को आज के समय में नॉर्थ अमेरिका, वेस्टर्न यूरोप, और एशिया, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अमेरिका इन सभी जगहों पर खेला जाता है। यह बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय गेम है। और इसे कई जगहों पर बीच वॉलीबॉल भी कहा जाता है।

यह खेल एक ऐसा खेल है जिसे खेलने से कुछ मामलों में लंबाई भी बढ़ती है। और यह खेल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है और विश्व भर में इसे बहुत ज्यादा देखा भी जाता है।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि विश्व भर में पांच ऐसे कौन से खेल है जो कि सबसे ज्यादा खेले जाते हैं और जिनमें कोई भी बच्चा या व्यक्ति अपना करियर बना सकता है। और इस लेख में Sabse accha khel kon sa hai लेख के बारे में हमने बताया है। हम आशा करते है की आपको सारी जानकारी मिल गई होगी।

अगर आप इस लेख से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते है या हमे कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके कमेंट का जवाब देने मे ख़ुशी होगी ।

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

इसे भी पढ़े:-

ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने

बॉक्सिंग में करियर कैसे बनाये

Music” में करियर कैसे बनाये

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *