Software Engineer Kaise bane 2021 पूर्ण जानकारी Salary, Future

नमस्कार पाठकों, आजकल की इस तकनीकी दुनिया में हमें तकनीक की सहायता से बहुत ज्यादा फायदा मिलता है। क्योंकि इस तकनीकी दुनिया ने हमारे रोजमर्रा के काम को बहुत ज्यादा आसान कर दिया है, जिसमें कंप्यूटर Software और मोबाइल Software का योगदान बहुत ही ज्यादा है। इसीलिए कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि यह Software बनाता कौन है? तो इसका जवाब दिया जाता है कि Software बनाने वाले को Software Engineer कहा जाता है। और कई बार उन्हें Software Developer भी कहा जाता है।

उसके बाद लोगों के मन में यह सवाल आता है कि यह Software Engineer Kaise bane ? और Software Engineer बनने के क्या तरीके होते हैं? इसकी क्या प्रक्रिया होती है? तो इसीलिए आज के लेख में हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Software Engineer Kaise bane

Software Engineer Kaise bane

मित्रों यदि आप एक Software Engineer बनना चाहते हैं तो इसके बहुत सारे तरीके हो सकते हैं। ऐसा नहीं है कि केवल एक ही Specific तरीके से आप Engineer बन सकते हैं। इसके हम आपको पांच ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति Software Engineer बनने के काबिल हो सकता है। इसीलिए हम आपको आज इसकी Eligibility Criteria नहीं बताएंगे क्योंकि एक छोटे से छोटा व्यक्ति Software Engineer बन सकता है और इसके लिए किसी भी प्रकार की Eligibility Criteria आवश्यकता नहीं है।

Software Engineer बनने के तरीके

साफ्टवेयर Engineer बनने के लिए  आप निम्नलिखित तरीकों में से किसी भी एक तरीके को चुन सकते हैं।

  • किसी भी प्रकार की Computer Science से रिलेटेड डिग्री हासिल करके
  • Programming Language सिख करके
  • Data Structure और Algorithm  सीख करके
  • अपने आप से Designing तथा Software Developement सीख कर के और नए project बनाकर के
  • किसी कंपनी में Internship करके।

किसी भी प्रकार की Computer Science से रिलेटेड डिग्री हासिल करके

एक Software Engineer बनने का सबसे महंगा तरीका एक Computer Science साइंस से रिलेटेड किसी भी डिग्री को हासिल करना होता है इसमें आप के तकरीबन 4 लाख से   से ₹500000 लग जाते हैं।

कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल करने के लिए आपको B।tech जैसा Course करना होता है अर्थात आपको टेक्नोलॉजी में बैचलर होना आवश्यक है। और इस कोर्स में आपको एक Software Engineer बनना सिखाया जाता है। जिसमें आपको Data Structure, Database System, Mathematics, Computer Network और इसके अलावा आपको Web Technology, Algorithm, Programming Languages इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है, जो आपको एक पूर्णतया Software Engineer बनाकर छोड़ता है।

इसके बाद में आपको अपने डिग्री पूरे होने के अंतिम वर्षों में आपको किसी ने किसी प्रकार का Software Engineering से रिलेटेड project बना करके दिखाना होता है जो इस बात को तथ्यात्मक रूप देता है कि आप एक Software Engineer बन चुके हैं।

Programming Languages सीख करके

यह एक बहुत ही  अच्छा तरीका होता है जिसके अंतर्गत आप एक Software Engineer बन सकते हैं। Software Engineer बनने के लिए आपको Software बनाना आना चाहिए और उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कतों से बचाना भी आना चाहिए। और यह कार्य आप Programming language सीख करके आराम से कर सकते हैं।

इसके लिए आपको आवश्यक रूप से किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। विभिन्न प्रकार की Programming लैंग्वेज को सीख  करके आराम से Software Engineer बन सकते हैं। जैसे कि- Python, C++, C#, JavaScript, Ruby इत्यादि।

और यदि आप इन सभी Programming Languages को सीखना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा स्थान GeeksForGeeks,  इसके अलावा w3school।com, Codecademy,  खान एकेडमी  इत्यादि  वेबसाइट आपको मुफ्त उपलब्ध हो जाती है जो आपको Software Engineer बना सकती है।

Data Structure और Algorithm सीख कर के

यदि आप एक Software Engineer बनना चाहते हैं, तो software बनाने के सबसे महत्वपूर्ण काम को आप आराम से सीख सकते हैं। और इस काम का नाम Data Structure और Algorithm होता है।

Data Structure आपको यह जानकारी देता है कि आपको Program किस प्रकार बनाना है और इसके Line of Code     किस प्रकार लिखने हैं। आपको यह जानकारी Data Structure में दी जाती है कि, आपको Programming Software से Related Data किस प्रकार से नियंत्रित करना है। और Algorithm में आपको इसी काम की प्रक्रिया को समझना सिखाया जाता है।

जो भी व्यक्ति Algorithm सीख लेता है वह आसानी से किसी भी प्रकार के बड़े और विशाल Software को भी बनाने की क्षमता रख सकता है।

Software डिजाइनिंग और Software Development सीख कर के

यदि आपको Software Designing और Software Development आता है तो आप एक Software Engineer है।

एक Software Engineer बनने के लिए आपको मुख्य रूप से Software बनाना, उसे Design करना, उसके Database और Data Structure संबंधित सारी जरूरतों को पूरा करना, Program को नियंत्रित करना, Program बनाना, उसे नष्ट करना आपको आना चाहिए।

यदि आप एक Software Designing और Software Development का Course कर लेते हैं तो आपको इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाती है जो कि इस बात के लिए बहुत ज्यादा काफी हो जाता है कि आप एक Software Developer बन चुके होते हैं।

Internship करके

यदि आप किसी बड़ी कंपनी में Internship कर लेते हैं तो आपको Software Engineer  बनने के लिए किसी अलग प्रकार से मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपको पूरे भारत देश में विभिन्न प्रकार की ऐसी कई Internship कंपनियां मिल जाएंगे जो आपको Computer Engineer या फिर Software Engineer बनने के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार होंगी। 

एक Internship की सहायता से आप  अपने प्रोफेशनल करियर को किसी भी मोड़ पर ले जा सकते हैं। यदि आप एक सही जगह Internship कर लेते हैं,  तो आपके Software Engineer की फील्ड में job लगने की संभावना 50 गुना बढ़ जाती है।

Software Engineer की Salary

एक सबसे महत्वपूर्ण जानकारी है जो आपको पता होना चाहिए  एक Software Engineer की Salary विभिन्न प्रकार के  Experience level पर विभिन्न प्रकार की होती है।

यदि मान लिया जाए कि आप एक Software Engineer बन चुके हैं और आपको किसी प्रकार का कोई भी Experience  नहीं है तो भी एक कंपनी आपको ₹20000 मासिक तनख्वाह पर एंप्लॉयमेंट दे सकती है।

एक Software Engineer की मासिक तनख्वाह सामान्यतः ₹20,000 से लेकर के ₹1,00,000 तक हो सकती है कुछ परिस्थितियों में इससे ज्यादा भी हो सकती है।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने जाना कि एक Software Developer Kaise bane ? किस किस प्रकार से बन सकते हैं? और एक Software Engineer की Salary क्या होती है? हम आशा करते हैं कि आपको आपकी पसंदीदा जानकारी मिल चुकी होगी।

अगर आप इस लेख से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते है या अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके कमेंट का जवाब देने मे ख़ुशी होगी।

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद

इसे भी पढ़े:-


ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने

Accountant में करियर कैसे बनाये

3 thoughts on “Software Engineer Kaise bane 2021 पूर्ण जानकारी Salary, Future”

  1. Pingback: Accounting में करियर कैसे बनाये, 2021 पूरी जानकारी। Accountant का क्या काम होता है

  2. Pingback: ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने 2021 सम्पूर्ण जानकारी । Gramin doctor kaise bane %

  3. Pingback: Bank Manager kaise bane 2021 पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *