टेलीविजन का आविष्कार किसने किया। 2021 पूर्ण जानकारी

नमस्कार पाठकों,

मित्रों आज कल हम अपना अधिकतर समय TV या मोबाइल देखने में बिताते हैं। लॉकडाउन की वजह से हमारा अधिकतर समय TV पर बीतता था तथा आज भी कुछ लोग अपना अधिकतर समय TV पर ही बताते हैं।

पहले के जमाने में जब TV नहीं होता था तब गली में रंगारंग कार्यक्रम से लोग अपना मनोरंजन कर लेते थे। आज के समय लोग रिमोट हाथ में लेकर के TV पर जो चाहे वह देख सकते हैं। जैसे कि नृत्य, कला, विज्ञान, ज्ञान, मनोरंजन और इसी से संबंधित कई फिल्म, TV सीरियल इत्यादि कई ऐसे तरीके हैं जिससे व्यक्ति TV के द्वारा अपना मनोरंजन कर सकता है और ज्ञान हासिल कर सकता है।

मित्रों क्या आपने कभी जानने की कोशिश की कि TV की उत्पत्ति कैसे हुई या Television ka avishkar kisne kiya ? आज के लेख में हम आपको TV के बारे में सारी जानकारी देंगे।

आज के लेख में हम आपको बताएँगे की Television kya hai, Television ka avishkar kisne kiya, Television kitne prakar ke hote hai और इसी से जुडी कुछ अन्य बाते भी आपको बताएँगे।

तो चलिए शुरू करते है।

Television ka avishkar kisne kiya

Television क्या है

मित्रों Television एक ऐसा विद्युत् यंत्र है जिसके द्वारा हम घर बैठे, दुनिया में चल रही सारी खबरें, हर प्रकार के नाटक या मनोरंजन के नृत्य और इसी से संबंधित ज्ञान विज्ञान या खेल से संबंधित किसी भी प्रकार चैनल को हम देख सकते हैं। और इसके लिए हमें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

वह हम केवल रिमोट के द्वारा ही हम देख सकते हैं। कुछ बटन दबाकर हम उन सारी गतिविधियों को हम एक यंत्र के द्वारा देख सकते हैं। जिसे टेलीविज़न भी कहा जाता है।

मित्रों television एक पुराने समय में एक बड़े डब्बे के आकार का होता था। जिसके दरवाजे भी होते थे। आज के समय television बहुत ही स्मार्ट बन गया है। जो LED स्क्रीन या LCD स्क्रीन के साथ दीवार में फिट हो सकता है। और आज के समय बहुत बड़े-बड़े television हम देख सकते हैं। मित्रों से Television का अर्थ हम इसके शब्दों से निकालना चाहे तो बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं। Television का अर्थ होता है कि दूर कहीं चल रही गतिविधि को हम बिना वहा उपस्थित हुए देख पाए।

Television ka avishkar kisne kiya

सन 1925 में मकेनिकल Television का आविष्कार “जॉन लोगी बेयर्ड” के द्वारा किया गया था।

उन्होंने सबसे पहले इस उपकरण का नाम द Television रखा था जो अविष्कार ““जॉन लोगी बेयर्ड” ने किया था। वह एक मैकेनिकल television था, लेकिन सन 1927 में पहला इलेक्ट्रॉनिक Television बना था और इसको फिलो फर्न्स्वोर्थ ने बनाया था। मात्र 21 वर्ष की आयु में फिलो फर्न्स्वोर्थ ने TV का आविष्कार किया था।

मित्रों 1929 तक मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक Television का आविष्कार हो चुका था। अब कलर TV सन 1938 में बनाया गया। जिस का आविष्कार जर्मन इंजीनियर “वेर्नर फ्लेच्सिग” ने किया था।

Television की मांग में इतनी भारी डिमांड को देख कर के लोगों ने इसकी तकनीक में दिन-प्रतिदिन सुधार किए। और आज के समय LCD और LED से संपन्न उच्च गुणवत्ता के television बाजार में उपलब्ध है।

आज के समय Television के प्रकार

मित्रों आज के समय बहुत प्रकार के television मार्केट में उपलब्ध है।

जिनमें से हम आपको कुछ television के प्रकार बताएंगे-

CRT TV

मित्रों सीआरटी का full form – “Cathode Ray Tube” होता है। मित्रों यह “कैथोड रे ट्यूब” नाम इसका इसलिए पड़ा था क्योंकि TV में एक कैथोड रे ट्यूब का इस्तेमाल किया गया था। इसमें चित्रों की छवि बनाने के लिए TV पर इलेक्ट्रॉनों को प्रोजेक्ट किया जाता था। और इलेक्ट्रॉनों को प्रोजेक्ट करने के लिए कैथोड रे ट्यूब का इस्तेमाल किया जाता था।

Plasma TV

मित्रों सन 1990 में प्लाज्मा TV के बनने का सफर शुरू हुआ था।लेकिन Plasma TV को मार्केट में आने में बहुत ज्यादा समय लग गया। और उस समय तक LCD और LED TV ने Plasma TV की जगह ले ली थी। और आज के समय LED और LCD TV, TV का बहुत बड़ा मार्केट अपने हाथ में रखती है।

LED TV

मित्रों LED का full form – “light emitting diode” होता है। इसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार होती है कि इसमें बिजली के जवाब में प्रकाश को उत्सर्जित किया जाता है। और जो प्रकाश होता है वह हमें चित्र के रूप में दिखाई देता है।

आज के हमारे ज्यादातर TV इसी तकनीक पर आधारित है।

LED TV का स्क्रीन दिखने में अच्छा लगता है और काफी मुलायम भी लगता है इसी कारण लोगों में यह काफी पॉपुलर भी है।

LCD TV

LCD TV का full form Liquid Cristal display होता है मित्रों यह ऐसा TV है जिसमें लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले के द्वारा चित्रों को बनाया जाता है और हमें दिखाया जाता है। यह पुराने कैथोड राय ट्यूब TV के मुकाबले बहुत ही ज्यादा पतले और हल्के होते हैं।

OLED TV

OLED TV का full form “organic light emitting diode” होता है, जिसमें इलेक्ट्रिक करंट को light में कन्वर्ट करके TV Screen पर दिखाया जाता है। और इससे हमें चित्र देखने को मिलते हैं।

इसी तकनीक का इस्तेमाल अधिकतर mobile और computer monitor में किया जाता है।

तो मित्रो आज के लेख में हमने जाना कि TV kya hota hai, Television ka avishkar kisne kiya, TV kitne prakar ka hota hai।

हम आशा करते हैं कि आपको आपके सवालों के जवाब मिल चुके होंगे।यदि आप तो हमारे लेख पसंद आया तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

धन्यवाद

FAQ

प्रश्न:- Television ka avishkar kisne kiya?

Ans. Television का आविष्कार समय-समय पर काफी लोगों ने किया। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक TV का आविष्कार सबसे पहले फिलो फर्न्स्वोर्थ ने किया था।

प्रश्न:- भारत में रंगीन TV का प्रसारण कब हुआ?

Ans. भारत में रंगीन TV का प्रसारण सबसे पहले दूरदर्शन के द्वारा 1982 में 25 अप्रैल को हुआ था।

प्रश्न:- विश्व Television डे कब मनाया जाता है?

Ans. 21 नवंबर को विश्व Television दिवस मनाया जाता है

इसे भी पढ़ें:-

पक्षी वैज्ञानिक में करियर कैसे बनाये

फैशन डिज़ाइनर कैसे बने

ग्रामीण डॉक्टर कैसे बने

2 thoughts on “टेलीविजन का आविष्कार किसने किया। 2021 पूर्ण जानकारी”

  1. Pingback: रेडियो का आविष्कार किसने किया। 2021 पूरी जानकारी

  2. Pingback: English book padhna kaise seekhe 2021 पूर्ण जानकारी। इंग्लिश कैसे सीखे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *