Web Designer कैसे बने? (web designer salary in india)

Web Designer कैसे बने

What is web designing in Hindi:-

आज के समय में वेबसाइट के बारे में सभी जानते हैं और वेबसाइट को बनाने के लिए वेब डेवलपर की जरूरत होती है यह भी सभी को पता होता है लेकिन Web designer कैसे बने? web designer salary in india, Web designer क्या काम करता है? यह हम इस आर्टिकल में जानेंगे!

इस आर्टिकल की मदद से मैं Web designer के बारे में सभी बातें बताऊंगा जो एक सफल वेब डिजाइनर बनने में आपकी मदद करेगी. साथ ही Web designer कौन होता है,
what is web designing in hindi, Web designer salary in india और Web designer बनने के लिए Qualification क्या चाहिए होती है, यह सभी बातें मैं इस आर्टिकल में बताने वाला हूं.

इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट में जरूर बताएं हम आपको रिप्लाई जरूर करेगा.

Web designer कौन होता है (Who is a web designer)

Web designer एक वेबसाइट को डिजाइन करता है वेबसाइट के लेआउट डिजाइन और वेबसाइट के फ्रंट पेज पर दिखने वाले Image और Content वेब डिजाइनर के द्वारा ही बनाया जाता है

वेब डिजाइनर आज के समय में बहुत ही डिमांड में चल रहा है जिसका बहुत बड़ा कारण आजकल लोगों को ऑनलाइन में बढ़ता हुआ इंटरेस्ट है आजकल सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग मनी ट्रांसफर या बिल की पेमेंट करने के लिए वेबसाइट या एप्लीकेशन का उपयोग ही करते है जिसे डिजाइन करने में भी वेब डिजाइनर का ही रोल होता है.

ऑनलाइन की डिमांड को देखते हुए सभी बिजनेसमैन अपनी ऑनलाइन पहचान बनाने में लगे हुए है चाहे वह ऑनलाइन बिजनेस हो या ऑफलाइन, छोटा बिजनेस हो या बड़ा सभी को अपनी ऑनलाइन पहचान बनानी है और ऑनलाइन पहचान को बनाने के लिए वेबसाइट को बनाया जाता है

जो बिजनेस को एक नया रूप देती है और वेबसाइट को बनाने के लिए एक वेब डेवलपर की जरूरत होती है जो कोडिंग की मदद से वेबसाइट को बनाता है.

वेब डिजाइनर उस वेबसाइट के लेआउट डिजाइन उसमें यूज होने वाली इमेज, कलर और कंटेंट को डिजाइन करता है जो वेबसाइट को आकर्षक बनाती है वेबसाइट के फ्रंट पेज पर आप जो भी देखते हैं उसे वेब डिजाइनर के द्वारा डिजाइन किया जाता है.

Web designer कैसे बने

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपको किसी बहुत बड़े सर्टिफिकेट या डिग्री की जरूरत नहीं होती है इसे आप अपनी क्रिएटिविटी से सीख सकते हैं अगर आप थोड़ा क्रिएटिव माइंड वाले है और कुछ नया डिजाइन करने में दिलचस्पी (Interest) रखते हैं तो आप वेब डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकते हैं.

Web designer बनने के लिए आज के समय में बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है मार्केट में जिन्हें आप Online खरीद कर सीख सकते हैं और बात करें Offline Institute की तो आजकल लगभग सभी शहरों में बहुत सारे Institute खुल गए हैं. जहां आप Web designing के साथ-साथ Computer से संबंधित बहुत से और भी कोर्स कर सकते हैं.

अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है और आप वेब डिजाइनर बनने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं तो Youtube आपके लिए ज्ञान का सागर बन सकता है. Youtube से आप वेब डिजाइनिंग ही नहीं इस से कुछ भी सीख सकते हैं जो आजकल Trend में भी चल रहा है.

web designing course in hindi:- 

Online Course और Offline Course के अलावा अगर आप सीखना चाहते हैं तो Youtube आपके लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने किसी भी सवाल का जवाब ढूंढ सकते हैं और आज के समय में वेब डिजाइनिंग बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है जिसे आप यूट्यूब से फ्री में सीख सकते हो.

हमने अपने इस आर्टिकल मे वेब डिज़ाइनर के बहुत सारे तथ्यो के बारे मे बताया हैं जिसमे हमने web designing course online free in hindi के बारे मे भी बताया है, अगर आप वेब डिज़ाइनर का कोर्स फ्री मे सीखना चाहते है तो इसका लिए आप Youtube से बहुत कुछ सीख सकते है क्युकी आज के समय मे यूट्यूब पर आपको सभी तरह के कोर्स और वीडियो मिल जाती है जहां आपको अपने मन मे उठ रहे सवालो के जवाब आसानी से मिल जाते हैं . 

Web designer का क्या काम होता है

वेब डिजाइनर वेबसाइट के डिजाइन को बनाता है आसान शब्दों में समझा जाए तो वेबसाइट को बनाने वाला Web developer होता है जो कोडिंग के द्वारा वेबसाइट की नींव रखता है और उस वेबसाइट को आकर्षक बनाने के लिए वेब डिज़ाइनर होता है हम यह भी कह सकते हैं कि वेब डिजाइनर वेबसाइट बनाने की एक प्रक्रिया का हिस्सा होता है.

वेब डिजाइनर का काम वेबसाइट के पेज को डिजाइन करना और वेबसाइट के Logo और Content को आकर्षक बनाना होता है वेबसाइट को जब हम खोलते हैं तो जो भी इंटरफ़ेस हमें देखने को मिलता है उसे वेब डिजाइनर के द्वारा ही डिजाइन किया जाता है.

यह हम यह भी कह सकते हैं कि वेबसाइट के फ्रंट पेज पर जो भी डिजाइन, Image Logo और Content होता है वह सब Web designer के द्वारा ही किया जाता है.

बहुत सी कॉलेज वेबसाइट, Gov. वेबसाइट, या एजुकेशनल वेबसाइट होती हैं जिनमें हर रोज नया अपडेट आता रहता है तो उस वेबसाइट को अपडेट करना और उस पर न्यू कंटेंट डालना भी वेब डिजाइनर का काम होता है

 

Web designer बनने के लिए Eligibility or skills

Web designing एक क्रिएटिव करियर है इसमें करियर बनाने के लिए आपका क्रिएटिव होना जरूरी है तभी आप यूजर एक्सपीरियंस को अच्छा बना पाएगा.

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपको किसी क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सीख सकते हैं और ऑनलाइन और ऑफलाइन काम भी कर सकते हैं.

अगर आप अपना खुद का बिजनेस या ऑनलाइन काम करना चाहते हैं तो आपको किसी क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है आप ऑनलाइन काम कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी अच्छी कंपनी में जॉब करना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएट होना जरूरी होता है.

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपका क्रिएटिव होने के साथ-साथ आपको कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और कुछ जरूरी Tools जो वेब डिजाइनर के लिए जरूरी होता है उन्हें इस्तेमाल करने की भी अच्छी नॉलेज होनी जरूरी होनी जरूरी होता है जैसे WordPress Photoshop Sketch आदि.

वेब डिजाइनिंग को आप 10th या 12th के साथ भी कर सकते हैं और इसमें अपना करियर बना सकते हैं इसके साथ-साथ ऑनलाइन काम करके भी धीरे-धीरे अपनी Skills डेवलप कर सकते हैं जो भविष्य मै आपको बहुत काम आएगी.

 

 

Web designer fees in India

वेब डिजाइनर इंडिया में बहुत ही डिमांडिंग कैरियर बन रहा है जिसके कारण इसका बहुत सारा इंस्टीट्यूट भी खुल रहे हैं सभी इंस्टीट्यूट की फीस उसकी Facility और समय अवधि के हिसाब से अलग-अलग होती है.

अगर बात करें एवरेज Fees की तो अगर हम किसी नॉर्मल इंस्टीट्यूट में वेब डिजाइनिंग का डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो वहां की फीस 20000 से 40000 तक हो सकती है अगर हम किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से वेब डिजाइनर का फुल कोर्स करते हैं तो वहां की फीस 50000 से 200000 तक हो सकती है जिनमें से कुछ इंस्टीट्यूट के नाम इस आर्टिकल के लास्ट में लिखा हुआ है यह कोर्स 1 से 2 साल तक के हो सकते है.

Salary of web designer in india

वेब डिजाइनर बनने के लिए शुरुआती 1 से 2 साल में वेब डिजाइनर को बहुत ही कम पैकेज ऑफर मिलता है जो 15000 से 20000 तक हो सकता है इसका कारण यह भी है कि हमें यह वक्त अपने सीखे हुए काम को प्रैक्टिकल करने का मौका मिलता है और मैं मानता हूं कि इस वक्त मैं प्रैक्टिकली सीखा हुआ काम से हम अपना फ्यूचर डिसाइड करते हैं. ( Web Designer कैसे बने)

web designer salary in india की बात करे तो Web designing के फील्ड मे एक्सपीरियंस के साथ आपकी स्किल बढ़ती रहती है और जब आपकी स्किल्स बढ़ जाती है तो आपको सैलरी भी अच्छी मिल जाती है. सिर्फ वेब डिजाइनिंग में ही नहीं लगभग सभी कोर्स के लिए हमें शुरू के 1 से 2 साल अपनी (Skills) स्किल को डेवलप करना होता है तभी हम एक अच्छा सैलरी पैकेज से ले सकते हैं.

वेब डिजाइनर को शुरुआती 1 से 2 साल तक 15000 से 20000 तक मिल जाता है जो बढ़ता हुआ एक्सपीरियंस और Skills के साथ 30000 से 40000 तक हो जाती है

इंडिया में लोगों का ऑनलाइन में ज्यादा इंटरेस्ट होने भी वेब डिजाइनर की डिमांड को बढ़ा रहा है इसलिए आने वाला समय में भी वेब डिजाइनर के लिए जॉब अपॉर्चुनिटी की कमी नहीं होगी.

salary of web designer in india

  • Entry Level Salary – 15k To 20k
  • Mid Level Salary- 20k To 30k
  • Mid Level Salary- 30k To 1Lac
  • Self Employed/online Income- 50k To No Limit

 

वेब डिजाइनिंग में करियर:- 

आज के डिजिटल इंडिया में ऑनलाइन काम की डिमांड बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन काम करने वालों की डिमांड भी बढ़ रही है और वेब डिजाइनिंग भी ऑनलाइन काम करने वाले फील्ड में ही आता है जिसमें सारा काम ऑनलाइन ही होता है और हम आज के समय की बात करें तो सभी Businessman अपनी वेबसाइट बनाकर अपना बिजनेस को एक ऑनलाइन पहचान दे रहे है, जिससे वेब डिजाइनिंग में करियर के लिए बढ़ावा मिल रहा है.

जैसे-जैसे इंडिया में लोगों का ऑनलाइन में इंटरेस्ट बढ़ रहा है वैसे ही वेब डिजाइनर की डिमांड भी बढ़ रही है जो आने वाले समय में वेब डिजाइनर के लिए बहुत ही अच्छी इनकम देने वाला कैरियर बन जाएगा.

वेब डिजाइनर आज के समय में बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है जो आने वाले समय में बहुत Grow करेगा क्योंकि जब मार्केट में सभी काम ऑनलाइन पर डिपेंड रहेंगे तो जाहिर सी बात है ऑनलाइन काम भी बढ़ेगा और ऑनलाइन काम में वेबसाइट डिजाइन करना सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाला है इसका सबसे ज्यादा फायदा वेब डिजाइनर को मिलेगा.

अगर हम बात करें करियर ऑप्शन की तो एक वेब डिजाइनर अपना खुद का काम शुरू करके भी अच्छी इनकम कर सकता है और नहीं तो बहुत सी ऐसी कंपनी भी है जो वेब डिजाइनर Hire करती हैं फुल टाइम पर और कुछ कंपनी पार्ट टाइम में काम करवाती है जो Web designer के करियर के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है.

Freelancer भी एक अच्छा ऑप्शन है वेब डिजाइनर के लिए जहां आप कुछ ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से अपने लिए काम ढूंढ सकते हैं और उस काम के बदले में पैसे ले सकते हैं आज कल बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन काम देती है या हम यह भी कह सकते हैं कि लोग Freelancing वेबसाइट पर अपना काम करने के लिए देते हैं जिसके बदले वह पैसा भी देते हैं जिसमें वेब डिजाइनर, वेब डेवलपर, अकाउंटिंग कंसलटेंट, जैसा काम होता है.

Freelancer बहुत सी वेबसाइट पर लोग अपना काम और उसके लिए पैसे ऑफर करते है आपको बस उस ऑफर को Accept करना है और उसके बदले में काम करके देना होता है इससे आप पार्ट टाइम या फुल टाइम करके भी अच्छे इनकम ले सकते हैं यह भी वेब डिजाइनर के लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन और इनकम सोर्स भी है.

Web designer job in India

वेब डिजाइनर के लिए जॉब अपॉर्चुनिटी बहुत सारी हैं इंडिया में और आज के समय में ऑनलाइन की डिमांड को देखते हुए वेब डिजाइनर की जरूरत हर कंपनी को है क्योंकि सभी बिजनेसमैन अपना बिजनेस को ऑनलाइन करके अपना बिजनेस की एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं जिसके लिए वेब डेवलपर के साथ-साथ वेब डिजाइनर की जरूरी भी होती है जो वेबसाइट के फ्रंट पेज को डिजाइन करता है जिससे की वेबसाइट पर आना वाले यूजर का एक्सपीरियंस अच्छा रहे.

वेब डिजाइनिंग के लिए इंडिया में बहुत सारी इंडस्ट्री है जो Fresher और Experienced वेब डिजाइनर को Hire करती है और अपनी स्किल डेवलप करने का मौका देती है.

इंडिया में कंपनी वेब डिजाइनर का काम करने के लिए या तो वेब डिजाइनर को फुल टाइम के लिए Hire कर लेती है या अपने काम के हिसाब से पार्ट टाइम काम करवा लेती है वेब डिजाइनर से जिसे हम Freelancing भी कह सकते हैं.

इंडिया में लोग सिर्फ जॉब ही नहीं बल्कि Freelancing से भी अच्छा इनकम कर लेते हैं इसमें कोई Fix सैलरी नहीं होती है ना ही कोई Fix Working Time होता है, बहुत से लोग जॉब के साथ-साथ Freelancing से भी अच्छे इनकम कर लेते हैं जो की बहुत ही अच्छा तरीका है इनकम का.

इंडिया में वेब डिजाइनर के लिए बहुत सारी कंपनी है जो Web Designing का काम कराती है,

किस तरह की इंडस्ट्री में वेब डिजाइनिंग का काम कराया जाता है उनमें से कुछ नाम नीचे दिए गए हैं.

Design studios

Media Agencies

Software company

Advertising company

Educational university

manufacturers

web designer courses in India

Diploma in Multimedia & Web Designing

Diploma in Web Designing & Software Development

Advanced Diploma in Web Designing

Advanced Diploma in Multimedia & Web Designing

Advanced Diploma in Internet & Web Designing

Top web designing institute in India

Web hopers academy for web designing and web development (Chandigarh)

Symbiosis institute of web design (Pune)

Zee institute of creative arts (Mumbai)

Management and design academy (MADA) (Delhi)

Indian School of Design and Innovation, Mumbai.

 

ये भी पढ़ें :- Web developer कैसे बने?

ये भी पढ़ें :- Graphics designer कैसे बने?

 

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने वेब डिजाइनर के बारे में बताया है Web designer कैसे बने, salary of web designer in india,कैसे वेब डिजाइनर के करियर की शुरुआत होती है, क्या सैलरी होती है कौन कर सकता है और इसमें हमने इंडिया में वेब डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट के नाम भी बताए हैं जो बहुत ही फेमस इंस्टिट्यूट हैं इंडिया में अगर आप वेब डिज़ाइनर के बारे में कुछ और भी जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपका रिप्लाई जरूर करेंगे.

गूगल पर सर्च किये जाने वाले सवाल

वेब डिजाइनिंग में करियर
website banane ka software
web designing course in hindi
web designing course online free in hindi
web designing course online free youtube
what is web designing in hindi,
web designer salary in india

7 thoughts on “Web Designer कैसे बने? (web designer salary in india)”

  1. Hello, my name’s Eric and I just ran across your website at hindygyan.com…

    I found it after a quick search, so your SEO’s working out…

    Content looks pretty good…

    One thing’s missing though…

    A QUICK, EASY way to connect with you NOW.

    Because studies show that a web lead like me will only hang out a few seconds – 7 out of 10 disappear almost instantly, Surf Surf Surf… then gone forever.

    I have the solution:

    Talk With Web Visitor is a software widget that’s works on your site, ready to capture any visitor’s Name, Email address and Phone Number. You’ll know immediately they’re interested and you can call them directly to TALK with them – literally while they’re still on the web looking at your site.

    CLICK HERE http://talkwithcustomer.com to try out a Live Demo with Talk With Web Visitor now to see exactly how it works and even give it a try… it could be huge for your business.

    Plus, now that you’ve got that phone number, with our new SMS Text With Lead feature, you can automatically start a text (SMS) conversation pronto… which is so powerful, because connecting with someone within the first 5 minutes is 100 times more effective than waiting 30 minutes or more later.

    The new text messaging feature lets you follow up regularly with new offers, content links, even just follow up notes to build a relationship.

    Everything I’ve just described is extremely simple to implement, cost-effective, and profitable.

    CLICK HERE http://talkwithcustomer.com to discover what Talk With Web Visitor can do for your business, potentially converting up to 100X more eyeballs into leads today!

    Eric
    PS: Talk With Web Visitor offers a FREE 14 days trial – and it even includes International Long Distance Calling.
    You have customers waiting to talk with you right now… don’t keep them waiting.
    CLICK HERE http://talkwithcustomer.com to try Talk With Web Visitor now.

    If you’d like to unsubscribe click here http://talkwithcustomer.com/unsubscribe.aspx?d=hindygyan.com

  2. Pingback: फ्रीलांसर पत्रकार कैसे बने । कैसे करे सुरुवात How to become a journalist

  3. Pingback: हड्डियों के डॉक्टर मे करियर कैसे बनाये। हड्डियों के डॉक्टर की क्या इनकम होती हैं।

  4. Pingback: Graphics designer कैसे बने? Graphic designer kaise bnte hai?

  5. My name’s Eric and I just came across your website – hindygyan.com – in the search results.

    Here’s what that means to me…

    Your SEO’s working.

    You’re getting eyeballs – mine at least.

    Your content’s pretty good, wouldn’t change a thing.

    BUT…

    Eyeballs don’t pay the bills.

    CUSTOMERS do.

    And studies show that 7 out of 10 visitors to a site like hindygyan.com will drop by, take a gander, and then head for the hills without doing anything else.

    It’s like they never were even there.

    You can fix this.

    You can make it super-simple for them to raise their hand, say, “okay, let’s talk” without requiring them to even pull their cell phone from their pocket… thanks to Talk With Web Visitor.

    Talk With Web Visitor is a software widget that sits on your site, ready and waiting to capture any visitor’s Name, Email address and Phone Number. It lets you know immediately – so you can talk to that lead immediately… without delay… BEFORE they head for those hills.

    CLICK HERE https://talkwithwebvisitors.com to try out a Live Demo with Talk With Web Visitor now to see exactly how it works.

    Now it’s also true that when reaching out to hot leads, you MUST act fast – the difference between contacting someone within 5 minutes versus 30 minutes later is huge – like 100 times better!

    That’s what makes our new SMS Text With Lead feature so powerful… you’ve got their phone number, so now you can start a text message (SMS) conversation with them… so even if they don’t take you up on your offer right away, you continue to text them new offers, new content, and new reasons to do business with you.

    This could change everything for you and your business.

    CLICK HERE https://talkwithwebvisitors.com to learn more about everything Talk With Web Visitor can do and start turing eyeballs into money.

    Eric
    PS: Talk With Web Visitor offers a FREE 14 days trial – you could be converting up to 100x more leads immediately!
    It even includes International Long Distance Calling.
    Paying customers are out there waiting.
    Starting connecting today by CLICKING HERE https://talkwithwebvisitors.com to try Talk With Web Visitor now.

    If you’d like to unsubscribe click here http://talkwithwebvisitors.com/unsubscribe.aspx?d=hindygyan.com

  6. Pingback: भारत का राष्ट्रपति कैसे बने-2021 पूर्ण जानकारी ? how to become president of india In hindi -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *