What is Subsidy in Hindi? (सब्सिडी क्या है)

सब्सिडी क्या है? What is Subsidy in Hindi?

सब्सिडी वह लाभ है जो सरकार द्वारा किसी व्यक्ति, संस्था या किसी व्यवसाय को दिया जाता है जिसे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप में दिया जाता हैं इससे जरुरतमंद लोगो को आर्थिक फायदा मिलता है और सब्सिडी देना के लिए सरकार ने बहुत सी नीति बनायी हुई हैं जिसके द्वारा सब्सिडी का लाभ सभी जरुरतमंदो को मिल सके.

ये भी पढ़ें:- Web developer कैसे बने?

सब्सिडी क्या है? Subsidy definition in Hindi

सरकार बहुत तरह की सब्सिडी देती है जिसके बारे मे हमने इस आर्टिकल मे बताया हैं, और सब्सिडी क्या है, What is subsidy in hindi, सब्सिडी के फायदे क्या है और Subsidy definition in Hindi ऐसे बहुत से तथ्यों के बारे मे हमने इस आर्टिकल मे बताया है.

किसी भी देश की सरकार कई तरह की सब्सिडी प्रदान करती है ताकि वह अपने देश के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों का विकास कर सकें क्योकि देश के लोगों के विकास का सीधा असर देश के विकास पर पड़ता है सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के बहुत सारे फायदें होते है।

Image Source- https://www.paisabazaar.com

सब्सिडी क्यों दी जाती है?

सब्सिडी देने का सबसे बड़ा कारण ये है की आर्थिक रूप से कमजोर लोगो या व्यवसाय को मदद मिल सके, सरल शब्दों मे कहें तो ये वो लाभ है जो सरकार द्वारा हमारी रोजमर्रा की जिंदगी मे इस्तेमाल होने वाले सामान पर छूट के तौर पर मिलता है जैसे हम एलपीजी गैस की बात करे तो इसका बारे मे तो सभी जानते है और इसपे मिलने वाली सब्सिडी के बारे मे भी सभी जानते होंगे, तो ये हमारे रोज़ाना की जरुरत के सामान मे आता है और सरकार इसमें Subsidy इसलिए देती है ताकि लोगो पर महंगाई का बोझ ज्यादा ना पड़े.

भारत सरकार द्वारा २ रूप में सब्सिडी दी जाती है?

  1. प्रत्यक्ष सब्सिडी (Direct Subsidy)
  1. अप्रत्यक्ष सब्सिडी (Indirect Subsidy)

प्रत्यक्ष सब्सिडी:- प्रत्यक्ष सब्सिडी का मतलब होता है जब सरकार सब्सिडी का फायदा आपको नगद भुगतान या आपके द्वारा खरीदी हुइ वास्तु पर छूट के रूप मे मिलता हैं तो उसे प्रत्यक्ष सब्सिडी कहा जाता हैं.

अप्रत्यक्ष सब्सिडी:- अप्रत्यक्ष सब्सिडी का मतलब होता है जब सरकार आपको सब्सिडी का नगद भुगतान ना करके आपके द्वारा दिये जाने वाले कर (Tax) मे छूट कर देती हैं तो उसे अप्रत्यक्ष सब्सिडी कहते है.

सब्सिडी कितने प्रकार की होती है

भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी (Subsidy Given by Indian Government )

  • उत्पादन सब्सिडी (Production Subsidy)

उत्पादित सब्सिडी सभी प्रकार के उत्पाद पर नही दी जाती है ये कुछ विशेष उत्पाद का उत्पादन या उसकी खरीद और बेचने पर दी जाती हैं उत्पाद सब्सिडी कुछ ही उत्पाद पर देना का मुख्य कारण ये भी है की सरकार उस उत्पाद का उत्पादन ज्यादा करवाना चाहती है और सब्सिडी मिलने पर लोगो को प्रोत्साहन मिलता है जिससे इसका उत्पादन भी ज्यादा होता है.

  • परिवहन सब्सिडी (Transport Subsidy)

परिवहन सब्सिडी सरकार इसलिए देती है ताकि परिवहन के क्षेत्र को बढ़ावा मिल सके और लोगो के द्वारा अपने वाहन को कम इस्तेमाल करके पब्लिक ट्रांसपोर्ट को ज्यादा इस्तेमाल किया जा सके, इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा की इससे पर्यावरण प्रदूषण को कम किया जा सकता है.

  • कर सब्सिडी (Tax Subsidy)

कर सब्सिडी सरकार द्वारा इसलिए दी जाती है ताकि करदाता को कर मे छूट मिल सके और उद्योग को भी इससे बढ़ावा मिलता है जिससे रोजगार के भी नये रास्ते निकलते है और ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर निकलते हैं.

  • धार्मिक सब्सिडी (Religious Subsidy)

सरकार द्वारा धार्मिक सब्सिडी देना का सबसे बड़ा कारण ये है ताकि देश में रहने वाले सभी लोग धार्मिक स्थल पर यात्रा करने जा सके और उनपे ज्यादा बोझ न पड़े इसलिए सरकार धार्मिक सब्सिडी भी देती है

  • खाद्य उद्योग के हेतू सब्सिडी

भारत सरकार द्वारा खाद्य उद्योग को भी इसलिए सब्सिडी दी जाती हैं ताकि वह भी अच्छे से खाद्य उद्योग का व्यापार कर सके यह सब्सिडी सबको न मिलकर कुछ ही लोगो को दी जाती है जैसे की दूध ,मछली पालन ,मुर्गी पालन ,और फल आदि ऐसे  कई लोगो को ये सब्सिडी दी जाती हैं इसका मुख्य उद्देश्य इस तरह की उद्योग को बढ़ावा देना होता है.

  • उर्वरक सब्सिडी

सरकार द्वारा किसानो को लाभ पहुँचाने के उर्वरक सब्सिडी दी जाती है क्युकी हमारे देश मे किसानो की संख्या बहुत है और बहुत सारे किसान ऐसे भी है जिन्हे आर्थिक मदद की जरुरत होती है क्युकी आज के समय में खेती करने के लिए खाद और उर्वरक बहुत जरुरी हो गया है जो बहुत महंगा भी हो गया है इसलिए सरकार उर्वरक सब्सिडी देती है ताकि किसानो को कम कीमत मे उर्वरक मिल सके.

  • खाने के सामानों पर सब्सिडी

सरकार खाने के सामान पर सब्सिडी इसलिए देती हैं ताकि उन गरीब परिवारों को मदद मिल सके जिनकी आय बहुत कम है ऐसे परिवारो को सरकार द्वारा बहुत से रोजाना के खाना का सामान बहुत ही काम दामों मे दिया जाता है. जैसे आटा, चीनी और चावल जिससे बहुत से परिवार को आर्थिक मदद मिलती है.

  • रोजगार सब्सिडी (Employment Subsidy)

आज कल हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और देश में बेरोजगारी को धीरे धीरे कम करने के लिए बहुत से उद्योगपतियो को इस सब्सिडी का लाभ दिया जाता है, जिसका उद्देश्य रोजगार को बढ़ावा देना है.

  • हज यात्रा पर सब्सिडी

जैसे हिन्दू धर्म में धार्मिक स्थल पर जाते हैं ठीक वैसे ही मुस्लिम समाज के लोग भी हज की यात्रा के लिए जाते है, उनकी यात्रा को आसान बनाने के लिए यह सब्सिडी दी जाती हैं हज यात्रा करने पर हज यात्री को बहुत खर्चा करना होता है और बहुत से  लोग हज यात्रा भी नहीं कर पाते थे हज यात्रा सब्सिडी आने के बाद बहुत सारे यात्री अपनी हज यात्रा को पूरा कर पा रहे हैं.

  • ईंधन सब्सिडी

एलपीजी गैस ,केरोसिन ,डीज़ल इन सभी पदार्थ के दाम दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है  जिससे गरीब परिवारो के लिए खरीदना बहुत मुश्किल हो गया हैं इसलिए सभी गरीब परिवार इन सब चीजों को खरीद सके इसलिए यह सब्सिडी दी जाती हैं.

  • वस्त्र उद्योग में सब्सिडी

हमारे देश में जो कपडे रेशम के धागो से बनाये जाते है वो रेशम के धागे जुट ,कपास से बनाये जाते है और आज कल हमारे देश में रेशम के कपडे पहनना बहुत पसंद करते हे परन्तु इसमें ज्यादा लागत लगने के कारण व्यापारी को इसमें ज्यादा खर्च करना पड़ता हे इसलिए सरकार ने इस छेत्र में भी सब्सिडी देना सुरु कर दिया है.

  • लघु उद्योग के लिए सब्सिडी

लघु उद्योग के लिए सब्सिडी की बात करे तो सरकार ऐसे लोगो को भी सब्सिडी का लाभ दे रही हैं जो किसी वजह से बेरोजगार है और अपना उद्योग खोलना चाहते हैं इससे बेरोजगारी भी कम होगी और इस सब्सिडी के तहत छोटा उद्योगों को कर मे छूट भी मिल जाती है

सब्सिडी के नुकसान (Disadvantages of Subsidy)

भारत में सरकार अनेक प्रकार की सब्सिडी दे रही हैं जिसके बहुत सारे फायदे है, लेकिन इसमें हम नुकसान की बात करे तो इसमें कोई ख़ास नुकसान नहीं होता हैं क्युकी ये लोगो को सब्सिडी के द्वारा प्रोत्साहित करने के दिया जाता है.

इसमें नुक्सान के तौर पर कभी कभी ऐसा हो जाता है की किसी जरुरतमंद की सब्सिडी किसी दूसरे के पास पहुंच जाती थी लेकिन इसके लिए सरकार ने आधार कार्ड लिंक करवा दिया हैं तो इससे सब्सिडी उसी के अकाउंट मे जाती हैं जिसका आधार और बैंक डिटेल एक जैसे हो.

सब्सिडी के फायदे (Advantages of Subsidy)

किसानो को मिलता है फायदा:-

हमारे देश में बहुत सारे लोग खेती करते हैं जिसे उन्हें कभी फायदा तो कभी नुकसान भी होता है इसी नुक्सान को काम करने के लिए सरकार बहुत तरह की सब्सिडी देती  है जिसमे किसानो को उर्वरक खाद, बीज आदि का फायदा किसानो को मिल जाता है और भी ऐसी बहुत सी सब्सिडी है जिनका लाभ किसानो को दिया जाता है.

बेरोजगारी कम करने की कोशिश:-

जैसे कर सब्सिडी के द्वारा सरकार कुछ लघु उद्योगों को बढ़ावा दे रहे है जिससे रोजगार को बढ़ावा मिले, और रोज़गार सब्सिडी के द्वारा भी बेरोज़गारी को कम करने की कोशिश की जा रही है.

Conclusion

इस आर्टिकल मे हमने सब्सिडी से सम्बंधित बहुत से तथ्यों के बारे मे बताया है जैसे- सब्सिडी क्या है? What is Subsidy in Hindi? Subsidy definition in Hindiआदि अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बन्धित कोई सवाल हो या आप अपना कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हम आपका रिप्लाई जरूर करेंगे.

इसे भी पढ़ें:- एनिमेशन में करियर कैसे बनाएं?

FAQ

प्रश्न:- सब्सिडी को हिंदी में क्या बोलते हैं? subsidy meaning in hindi?

उत्तर:- सब्सिडी को हिंदी में राजसहायता कहा जाता है जिसका मतलब है सरक़ार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को मदद मिलती है/.

प्रश्न:- सब्सिडी क्यों दी जाती है?

उत्तर:- सब्सिडी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को मदद करने के लिए व रोजगार और लघु उद्योगों को बढावा देने के लिए दी जाती है

प्रश्न:- गैस सब्सिडी क्या होता है?

उत्तर:- सरकार द्वारा गैस पर दी जाने वाली छूट को गैस सब्सिडी कहते है जो सब्सिडी के रूप मे दी जाती है.

प्रश्न:- गैस की कीमत कितनी है?

उत्तर:- गैस की कोई फिक्स कीमत नहीं है, ये हर बार बदलती रहती है आज के समय मे गैस की कीमत लगभग 800 रुपए है.

प्रश्न:- आज का सिलेंडर का रेट कितना है?

उत्तर:- सिलिंडर का कोई फिक्स रेट नहीं है, ये हर बार बदलता रहता  है, आज के समय मे गैस की कीमत लगभग 800 रुपए है.

प्रश्न:-कृषि सहायिकी क्या है?

उत्तर:- किसानो को दी जाने वाली सब्सिडी को कृषि सहायकी कहा जाता है जिसमे किसानो को खेती के लिये इस्तेमाल खाद सामग्री, बीज और उर्वरक पर सब्सिडी के रूप मे छूट मिल जाती है.

3 thoughts on “What is Subsidy in Hindi? (सब्सिडी क्या है)”

  1. Pingback: PUBG kis desh ka game hai? PUBG GAME का मालिक कौन है? - Hindygyan

  2. Pingback: Corn Flour क्या होता है? what is corn flour in hindi? पूर्ण जानकारी

  3. Pingback: आंगनवाड़ी क्या होता है। कब हुई सुरुवात ? -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *