youtuber kaise bane सम्पूर्ण जानकारी

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे की यूट्यूब में करियर कैसे बनाएं? सबसे पहली बात यह कि आपको Youtube के बारे में पहले समझना होगा। अगर कोई स्टूडेंट अपना कैरियर डिसाइड करता है तो वह उस इंडस्ट्री के बारे पूरा गहराई से जानकारी हासिल करता है। अगर वह कोई भी career चुनता है तो सबसे पहले यह देखता है कि इसका Scope क्या है? आगे मैं इस पर खुद का बिजनेस कर सकता हूं या नहीं? इस जॉब की सैलरी कितनी है? जॉब की ग्रोथ क्या है? वह इन सभी चीजों के बारे में research करता है।

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो Youtuber  बनना चाहते हैं लेकिन Youtube काम कैसे करता है इसके बारे में उन्हें कोई भी जानकारी नहीं होती है। Youtube का  Economics कैसे काम करता है? Youtube कितना Payment देता है? Youtube की Growth क्या है? Youtube में आगे Scope क्या है? किस तरह के वीडियो पर ज्यादा पैसे आते हैं?।

मेरा मानना सिर्फ इतना है कि अगर आप किसी फील्ड को लेकर सीरियस हो तो आपको उसके बारे पूरा अच्छी तरीके से पता होना चाहिए। Youtube का पूरा 360 डिग्री आइडिया होना चाहिए आपको जिसे आपको कॉन्फिडेंस मिलेगा, आप जल्दी Grow कर पाएंगे और दूसरों को भी Confidence दे पाएंगे अपनी Growth के बारे मे।

अगर आपको एक Professional Youtuber  बनना है तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि Youtube  कमा कैसे सकते हैं? कैसे खुद को Grow कर सकते हैं?। अगर आपका Youtube पर आने का यह उद्देश्य है कि एक Youtube video बनानी है तो फिर आप Professional Youtuber नहीं बन सकते। आपको यह देखना होगा कि आप कैसे वीडियोस बनाते रहते हो? कैसे इससे आप कमा सकते हैं?। कैसे आप Youtube में अपना बिजनेस बिल्ड कर सकते हैं?

Youtube पर आप 13 से ज्यादा sources से से कमा सकते हैं। आपको यह चुनना होगा कि आप किस source से कमा सकते हैं, आपकी रुचि किसमें है, किस तरह की वीडियो आप बना सकते हैं, कैसे आप दर्शकों को गंभीर कर सकते है, कैसे आप Youtube से कमाने  वाले हो। आपको इन सभी चीजों के बारे में निर्णय लेना होगा ताकि आप अपना career Youtube में बना पाए।

अगर आप भी Youtube पर अपना करियर बनाना चाहते हैं, Youtube पर सफल होना चाहते हैं तो इस पोस्ट में सभी जानकारी दी गई है जिसे आप एक Professional Youtuber बन सकते हैं। तो आईये जानते हैं  Professional Youtuber पर बनने के लिए क्या-क्या करना होगा?

youtuber kaise bane

Youtube Career क़े रूप मे-:

यूट्यूब की सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर कोई Age limit नहीं है, कोई Time Boundation नहीं है आप जब चाहे दिन हो  या रात इस पर वीडियो बना सकते हैं। अगर आप कोई जॉब भी करते हैं तो आप अपना रात का टाइम यूट्यूब को दे सकते हैं। Youtube पे आप फुल टाइम या पार्ट टाइम दोनों तरीके से काम कर सकते हैं।

अगर आपने किसी फेमस Youtuber को देखकर Youtuber बनना चाहते हैं तो दोस्तों  बता दूं कि कोई भी काम आसान नहीं होता, जब आप उस काम को करने जाते हैं तो पता लगता है कि उसने कितनी मेहनत लगती है। अगर आपने यह सोच लिया है की एक Successful YouTuber बनना है। सबसे पहले आपको यह निर्णय करना होगा कि आप सक्षम है या नहीं? आपका कौशल क्या है? आपकी रुचि किसमें है?

इन तीनों चीजों के बारे में आपको निर्णय लेना होगा कि आप Youtube पर वीडियो बनाने के लिए सक्षम है या नहीं, आपकी कुशलता क्या है, आप किस विषय में रुचि रखते हैं, Popular Youtuber का वीडियो देखकर आप Youtube को अपना Career ना बनाएं अगर आप वाकई में एक Successful YouTuber बनना चाहते हैं तो आपको मेहनत करनी होंगी।

2021 मे successful youtuber kaise bane ?

अगर आप Popular Youtuber  की वीडियो देखकर यह सोचते हैं कि इसकी लाइफस्टाइल कितनी अच्छी है मैं भी इस की तरह वीडियो बनाकर अमीर हो जाऊंगा तो आप Youtuber नहीं बन सकते हैं। आपको अपने अंदर  झांक कर देखना होगा कि क्या आप Youtuber बनने के लायक है या नहीं आपके अंदर वह Quality है या नहीं जिससे आप एक Successful Youtuber बन पाएंगे।

सभी लोगों को यह लगता है कि Youtuber बनना बहुत ही आसान है Youtube पर वीडियो अपलोड कर दो और Youtuber बन जाओ पर, जो हकीकत है वह बहुत ही अलग है अगर आप एक सफल Youtuber बनना चाहते हैं तो उसके प्रति बहुत मेहनत करना होगा।

सबसे बड़ी समस्या यह है कि आज के समय में स्टूडेंट अपने सभी कामों को छोड़कर Youtube पर वीडियो बनाने मैं लगे हुए हैं। आज के समय में एक Professional Youtuber बनना बहुत ही कठिन हो गया है जो कि पहले इतना कठिन नहीं था। अगर आप अपना सारा काम धंधा छोड़कर Youtube वीडियो बनाने में लग जा रहे हैं तो यह आपके लिए गलत निर्णय होगा क्योंकि आज के समय में YouTube के क्षेत्र में सफल होना इतना आसान नहीं है।

Youtuber बनने के लिए क्या करना होगा ?

1-Content Research

Youtube पर सफल होने के लिए आपको खुद से एक ही यूनिक कंटेंट क्रिएट करना होगा आपको किसी को देखकर कॉपी नहीं करना होगा। आज के समय में एक ही विषय पर बहुत सारे लोग वीडियो बना रहे हैं अगर आप अपनी वीडियो में  कुछ यूनीकनेस नहीं डालेंगे तो Youtube पर वीडियो चलना मुश्किल है, आपको ऐसा कंटेंट क्रिएट करना होगा जो Youtube ना हो।

2-Consistency

एक सफल Youtuber बनने के लिए आपको कंसिस्टेंसी बनाए रखना होगा ऐसा नहीं कि आप एक वीडियो अपलोड करके फिर दूसरी वीडियो 4 महीने बाद अपलोड करें। आपका वीडियो यूनिक तो होना ही चाहिए साथ में आपको कंसिस्टेंट होना पड़ेगा अपने काम के प्रति, आपको अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर वीडियो अपलोड करना होगा, अपने चैनल को अपडेट रखना होगा।

3-Keep Improving

आपको अपने हर अगले वीडियो को बेहतर बनाना होगा। आपको व गलतियां फिर से नहीं करनी होगी जो आप पिछले वीडियो में कर चुके हैं, आपको अपने हर अगली वीडियो में सुधार करना होगा। अगर आप यह सोच रहे हैं कि एक-दो महीने में Youtube वीडियो बनाकर आप सफल Youtuber बन जाएंगे तो आप इस बात को अपने दिमाग से निकाल दे। Youtuber बनने के लिए आपको कंसिस्टेंट, बहुत ही ज्यादा पेशेंस, हमेशा अपने अंदर सुधार, इन तीन चीजों को ध्यान देना होगा।

4-Equipment

बहुत लोगों को यह लगता है कि यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे इक्विपमेंट की जरूरत होती है। एक अच्छा कैमरा होना चाहिए, एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए, बढ़िया लैपटॉप  होना चाहिए, डीएसएलआर कैमरा चाहिए, एक बढ़िया माइक चाहिए। तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आज के समय में आप अपने स्मार्टफोन से भी एक बहुत ही बेहतर वीडियो यूट्यूब के लिए बना सकते हैं। जब आपके पास यूट्यूब से पैसा आने लगे तो आप इन सभी चीजों को धीरे-धीरे खरीद सकते हैं और अपना एक अच्छा सेटअप बना सकते हैं।

YouTube से पैसा कैसे कमाए?

यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। आप उन तरीकों को इस्तेमाल करते हैं तो अपने यूट्यूब चैनल से पैसा कमा सकते हैं। हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिसे आप भी अपने चैनल से पैसा कमा सकते हैं।

1- Google AdSense

आप अपने वीडियो को गूगल ऐडसेंस ए मोनीटाइज करवा कर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस से अप्रूव करवाना होगा। गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के बाद आप के वीडियो पर गूगल की तरफ से ऐड दिखाया जाएगा जिसे आपको आपकी वीडियोस की व्यूज पर पैसा मिलेगा।

2-Affiliate Marketing

आप अपने यूट्यूब चैनल से एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं। किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट का प्रोडक्ट रिव्यू करके आप लिंक दे सकते हैं और उस लिंक से कोई भी उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसके बदले कमीशन मिलेगा।

3- Sponsorship

आप अपने चैनल की मदद से स्पॉन्सरशिप करके भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छी खासी व्यूज आनी चाहिए जिससे कि आपको किसी भी चीज को स्पॉन्सर करने को मिले। स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी यूट्यूब पर बहुत अच्छी खासी कमाई होती है।

YouTube career शुरू कैसे करें?

1- Complete basic detail

अगर आपने एक यूट्यूब चैनल बनाने का सोच लिया है तो सबसे पहले आपको कुछ बेसिक चीजों को कर लेना चाहिए। सबसे पहले अपनी यूट्यूब चैनल के नाम से ही आप एक जीमेल अकाउंट क्रिएट कर ले, आपको अपने चैनल के लिए एक अच्छा सा लोगों सेलेक्ट करना होगा जिसे कि लोग उस लोगों को देखकर यह पहचान पाए कि यह किस चैनल की वीडियो है।

2- Topic selection

आपको यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए एक बहुत ही यूनिक टॉपिक को सेलेक्ट करना होगा। जिसके बारे में आप जानते हो, आपका उसमें रुचि हो और आप उस टॉपिक पर एक बेहतरीन वीडियो बना पाए। टॉपिक को चुनने के लिए आप जल्दी बाजी बिल्कुल भी ना करें इसे आप आराम से सोचें, आपका टॉपिक यूनिक होना चाहिए।

3- Trending topic

आप इस बात का प्रयास करें कि आप उन टॉपिक्स पर वीडियो बनाएं जो कि ट्रेंड में हो, ज्यादा से ज्यादा सर्च की जा रही हो। अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर वीडियो बनाते हैं तो आपकी वीडियोस पर बहुत ही ज्यादा व्यूज आएंगे जिसे आपके सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे। अगर आपको यह लगता है कि किसी टॉपिक पर वीडियो यूट्यूब पर नहीं उपलब्ध है तो आप उस टॉपिक पर भी वीडियो बना सकते हैं।

4- Video edit

यूट्यूब के लिए आपको सिर्फ वीडियो ही नहीं बनाना होता है। आपको अपने वीडियो को अच्छी तरीके से एडिट करना होता है जिसे की देखने वाला उसे आकर्षित हो। आप वीडियो एडिटिंग के लिए एक अच्छे वीडियो एडिटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5- full of confidence

जब आप अपने कैमरे के सामने वीडियो बना रहे हैं तो अपने अंदर एक कॉन्फिडेंस रखें। आप जितने कॉन्फिडेंस के साथ अपनी वीडियो में बोलेंगे उतना ही लोग आपकी वीडियो को देखना पसंद करेंगे। अगर आप किसी भी वीडियो को कॉन्फिडेंस के साथ बनाते हैं तो लोगों को यह लगेगा कि आपको पर्सनली उसके बारे में नॉलेज है।

निष्कर्ष –

यूट्यूब पर कैरियर बनाना इतना आसान तो नहीं है लेकिन अगर आप इसमें मेहनत करते हैं तो यह काम इतना मुश्किल भी नहीं है। आज के इस लेख में हमने सभी जानकारी और टिप्स के बारे में बातें की जिससे आप एक सफल youtuber बन सकते हैं।

यूट्यूब में करियर बनाने के लिए आपको एक लंबी यात्रा तय करनी होगी। आपको सहनशीलता रखना होगा, घबराना तो आपको बिल्कुल भी नहीं है एक ना एक दिन आप जरूर सफल होंगे। आपको अपने यूट्यूब चैनल पर एक यूनिक और अपना खुद का कंटेंट डालना होगा।

तो आज के लेख में हमने जाना की एक successful youtuber kaise bane तथा इसके लिए किन किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप इस लेख से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते है या हमे कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपके कमेंट का जवाब देने मे ख़ुशी होगी

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे।

इसे भी पढ़े:-

Graphics designer कैसे बने

Olympic GAME में करियर कैसे बनाये

कैरम का चैंपियन कैसे बने

Music में करियर कैसे बनाये

3 thoughts on “youtuber kaise bane सम्पूर्ण जानकारी”

  1. Pingback: बॉलीवुड में करियर कैसे बनाएं। (Bollywood Me Career Kaise Banaye)

  2. Pingback: Professional Photographer kaise bane। फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *